Thursday, May 02, 2024
Advertisement

पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स, कभी भी नहीं होगी पेट से जुड़ी दिक्कतें

पाचन तंत्र आपके खाने को पचाता है और खाद्य पदार्थों को पोषक तत्वों में बदलता है। यही पोषक तत्व शरीर को एनर्जी देते हैं। ऐसे में अगर आपका पाचन तंत्र ठीक तरह से काम नहीं करता तो ये आपके शरीर के लिए घातक हो सकता है। ऐसे में पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए आपको कुछ टिप्स बताते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 25, 2020 8:17 IST
Digestive System- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/NOTESVILLA Digestive System

जो भी हम खाना खाना है वो अच्छे से पच जाए ये बहुत जरूरी है। कई लोग पेट भर खा तो लेते हैं लेकिन उनका डाइजेशन सिस्टम यानी कि पाचन तंत्र ठीक तरह से कार्य नहीं करता। ऐसा होने पर शरीर कई बीमारियों की चपेट में आ जाता है और ये बीमारियां दिन पर दिन शरीर पर और भी बुरा असर डालती हैं। पाचन तंत्र आपके खाने को पचाता है और खाद्य पदार्थों को पोषक तत्वों में बदलता है। यही पोषक तत्व शरीर को एनर्जी देते हैं। ऐसे में अगर आपका पाचन तंत्र ठीक तरह से काम नहीं करता तो ये आपके शरीर के लिए घातक हो सकता है। ऐसे में पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए आपको कुछ टिप्स बताते हैं। इन टिप्स को अपनाकर आप महज चंद दिनों में अपने पाचन तंत्र को दुरुस्त कर लेंगे। 

Exercise

Image Source : PINTEREST
Exercise

रोजाना करें एक्सरसाइज

शरीर के लिए एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है। खुद को फिट रखने का ये बेहतरीन तरीका है। एक्सरसाइज करने से शरीर के सभी अंग दुरुस्त का काम करेंगे और आपका वजन भी ज्यादा नहीं बढ़ेगा। इसके लिए आप जॉगिग, योगा या फिर प्राणायाम भी कर सकते हैं। लॉकडाउन में बाहर निकलना ठीक नहीं है इसलिए अगर आपको जॉगिग करना है तो आप अपने घर की छत पर टहल सकते हैं। इसके साथ ही खुली हवा में योगा करना सेहत के लिए बेस्ट होगा।

ज्यादा फैटी चीजें न खाएं
जो भी आप खाना खा रहे हैं उसे खाते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि उसमें ज्यादा फैट न हो। कई लोग साधारण खाने से ज्यादा जंक फूड खाना पसंद करते हैं। लेकिन इस बात का ध्यान रहे कि जंक फूड में सबसे ज्यादा फैट होता है। यही फैट शरीर में जमा होता है और पाचन प्रक्रिया को धीमा करता है। ज्यादा फैट वाली चीजें खाने से आपको कब्ज की समस्या भी हो सकती है।  

Pulses

Image Source : PINTEREST
Pulses

समय पर खाना खाएं
समय पर खाना खाना बहुत जरूरी है। कई लोगों का खाना खाने का कोई वक्त निर्धारित नहीं होता। यहां तक कि कुछ लोग खाना खाने के तुरंत बाद लेट जाते हैं। ऐसा करना सेहत के लिए खराब होता है। सही समय पर खाना खाना और उसके बाद थोड़ा टहलने से पाचन तंत्र दुरुस्त काम करता है। वहीं अगर ठीक समय पर खाना न खाया और तुरंत उसे खाकर लेट गए तो इससे पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ता है। 

 

खूब पीएं पानी
पानी भी पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने का काम करता है। इसलिए हमेशा ये कोशिश करें कि आप दिनभर में खूब पानी पीएं। पानी शरीर को हाइड्रेटेट रखेगा। 

हाईफाइबर डाइट खाएं
फाइबर युक्त खाना सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। ये शरीर को कब्ज से दूर रखता है और पाचन तंत्र भी स्वस्थ रहता है। उच्च फाइबर युक्त खाना विभिन्न पाचन स्थितियों जैसे डायवर्टीकुलोसिस को रोकने में भी मदद करता है। इसलिए ज्यादा वही पदार्थ खाएं जिसमें हाई फाइबर होता है।

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक

कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो करें इस ड्रिंक का सेवन, थोड़ी देर में ही दिखेगा असर

बप्‍पा के फेवरेट मोदक को खाने से डायबिटीज, थायराइड सहित ये बीमारियां रहेगी कोसों दूर, जानें और स्वास्थ्य लाभ

क्‍या मच्‍छर के काटने से भी हो सकते हैं कोरोना वायरस से संक्रमित? WHO से जानिए इसका जवाब

दिल के मरीज भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, हार्ट पर पड़ेगा बुरा असर

खाने के साथ रोजाना खाएं ये चटनी, बनेगी चुटकियों में और बूस्ट होगी इम्यूनिटी

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement