Wednesday, May 22, 2024
Advertisement

Health Tips : खड़े होकर बिल्कुल ना पिएं पानी, सेहत के लिए हो सकता है खतरनाक

खड़े होकर पानी पीने से सेहत के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। खासतौर से आपके लिवर पर बुरा असर पड़ता है।

Written by: India TV Health Desk
Updated on: December 16, 2021 10:04 IST
 खड़े होकर ना करें पानी का सेवन- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK  खड़े होकर ना करें पानी का सेवन

Highlights

  • खड़े होकर पानी पीने से आपके घुटनों में दर्द की समस्या हो सकती है।
  • खड़े होकर पानी पीने की वजह से पानी का प्रेशर आपके शरीर से होकर जोड़ों में जाकर रूक जाता है।

अक्सर लोगों को खड़े होकर पानी पीने की आदत होती है। किसी को काम की जल्दबाजी है तो किसी को पानी पीने के लिए बैठने में आलस आता है। ऐसे में लोग खड़े-खड़े ही पानी पी लेते हैं। अगर आप भी उनमें से हैं, तो संभल जाइए। क्योंकि खड़े होकर पानी पीने से सेहत के लिए नुकसानदेह  साबित हो सकता है। खासतौर से आपके लिवर पर बुरा असर पड़ता है। इसलिए बेहतर होगा कि आप खड़े होकर पानी पीने की बजाए बैठकर इसका सेवन करें। जानिए खड़े होकर पानी पीने से क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं?

हल्दी का सेवन अधिक मात्रा में बिल्कुल भी न करें, हो सकता है सेहत के लिए खतरनाक 

हो सकता है घुटनों में हो दर्द 

खड़े होकर पानी पीने से आपके घुटनों में दर्द की समस्या हो सकती है। क्योंकि जब आप खड़े होकर पानी पीते हैं तो पानी आपके शरीर से होकर घुटनों की ओर जाता है और वहां जमा हो जाता है, जिससे घुटने की हड्डी पर बुरा असर पड़ता है। 

गठिया की परेशानी हो सकती है

खड़े होकर पानी पीने की वजह से पानी का प्रेशर आपके शरीर से होकर जोड़ों में जाकर रुक जाता है। जिससे हड्डियों और जोड़ों पर बुरा असर डाल सकता है, साथ ही हड्डियां कमजोर होना शुरू हो जाती हैं। ऐसे में कमजोर हड्डियों के कारण व्यक्ति गठिया जैसी परेशानियां हो सकती है। 

कामकाजी लोग हो रहे हैं बीपी, सर्वाइकल जैसे रोगों के शिकार, स्वामी रामदेव से जानिए पूरी बॉडी का फिटनेस प्लान

किडनी

जब कोई खड़े होकर पानी पीता है तो पानी बिना फिल्टर हुए प्रेशर के साथ पेट में जाता है। जिसकी वजह से सभी इंप्योरिटीज ब्लैडर में जमा हो जाती हैं। जो किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है।

हो सकती है अपच की समस्या

खड़े होकर पानी पीने की वजह से अपच की समस्या हो सकती है। दरअसल पानी बैठ कर पीने से मसल्स और नर्वस सिस्टम रिलैक्स हो जाती हैं जिसकी वजह से पानी आसानी से पच जाता है। लेकिन खड़े होकर पानी पीने से ऐसा नहीं होता और ऐसे में आपको कब्ज की समस्या हो सकती हैं। 

तुरंत पेट साफ करना है तो इन आयुर्वेदिक उपायों को आजमा कर देखिए, जल्द ही दिखेगा असर 

फेफड़ों पर पड़ता है बुरा असर

जब आप खड़े होकर पानी पीते हैं तो फूड और विंड पाइप में होने वाली ऑक्सीजन की सप्लाई रुक जाती है जिससे फेफड़ों और दिल पर बुरा असर पड़ता है। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement