1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. पाचन तंत्र को हेल्दी रखने के लिए रोजाना पिएं सौंफ का पानी, जानिए अन्य फायदे

पाचन तंत्र को हेल्दी रखने के लिए रोजाना पिएं सौंफ का पानी, जानिए अन्य फायदे

सौंफ को आमतौर पर लोग माउथ फ्रेशनर की तरह लेते है। लेकिन, आपको इसे अपने डेली डाइट में शामिल करना चाहिए। इसका सबसे अच्छा तरीका है सौंफ का पानी पीना।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 22, 2021 17:27 IST
सौंफ का पानी - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ D_POMOLOGIST909 सौंफ का पानी 

आमतौर पर सौंफ को लोग माउथ फ्रेशनर की तरह इस्तेमाल करते हैं। इसके अलावा इसे मसाले के रूप में भी प्रयोग किया जाता है। सौंफ, खाने के स्वाद को बढ़ाता है और इसे खुशबूदार भी बनाता है। यही नहीं, सौंफ का सेवन स्वास्थय के लिए भी कई तरह से फायदेमंद होता है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व और एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। सौंफ के बीज में पोटेशियम, मैंगनीज, जिंक, आयरन और कॉपर जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं।

सेहतमंद रहने के लिए रोजाना खाएं ये 5 ड्राई फ्रूट्स, कई पोषक तत्वों से हैं भरपूर

डाइट में शामिल करें सौंफ का पानी -

सौंफ को अपनी डेली डाइट का हिस्सा बनाना चाहिए। इसका सबसे अच्छा तरीका है सौफ के पानी का सेवन करना। सौंफ के पानी का इस्तेमाल कई तरह की बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है। सौंफ जकड़न, अस्थमा, डायबिटीज, पेट की गैस और पाचन से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मददगार है।

सौंफ का पानी कैसे बनाएं? 

सौंफ का पानी बनाना बहुत आसान है। एक गिलास पानी में 1 टीस्पून सौंफ के बीज डालें। इसे रात भर भिगो कर रखें। इस पानी को सुबह छान लें और खाली पेट पिएं।

जानिए सौंफ का पानी पीने से शरीर को मिलने वाले 4 बेहतरीन लाभ के बारे में-   

पाचन क्रिया दुरुस्त रखने के लिए पिएं सौंफ का पानी 

गलत खान-पान की आदत के चलते बहुत से लोग पेट से जुड़ी समस्याओं को लेकर परेशान रहते हैं। इनमें से सबसे आम इनडाइजेशन या अपच की समस्या। इस समस्या से निजात पाने के लिए सौंफ का पानी एक बेहतर विकल्प हो सकता है। सौंफ के बीज पाचन से जुड़ी समस्याओं को दूर रखते हैं और पाचन क्रिया को हेल्दी बनाए रखते हैं।

इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए अपनाएं ये 5 नेचुरल तरीके, लाइफस्टाइल में करें शामिल

आंखों की रोशनी के लिए बेहतरीन है सौंफ का पानी

fennel seeds

Image Source : INSTAGRAM/SIMPLE.GIFTS.MUSIC.STUDIO
आंखों के लिए फायदेमंह है सौंफ का पानी 

लगातार मोबाइल चलाने और ऑफिस में घंटों कंप्यूटर पर नजर गड़ाए रखने के चलते कई लोगों की आंखों की रोशनी कमजोर हो जाती है।ऐसे में सौफ का पानी आपकी आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद कर सकता है। सौंफ के बीज में विटामिन ए होता है जो आंखों के लिए बहुत अच्छा होता है। रोजाना सौंफ का पानी पीने से आंखों की स्वास्थ्य को बेहतर बनाया जा सकता है। 

खून को साफ करता है सौंफ का पानी 

कई बार गलत और अनहेल्दी फूड खाने से हमारे खून में कुछ ऐसे तत्व पहुंच जाते हैं जो शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं। इसी को खून खराब होना कहते हैं। ब्लड में गंदगी से फोड़े-फुंसी और पिंपल होने लगते हैं। अगर आपको भी इस तरह की परेशानी हो रही है तो सौंफ का पानी पीना बेहतर रहेगा। सौंफ के बीजों में मौजूद जरूरी तेल शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं जिससे खून साफ हो जाता है। 

हेल्दी स्किन पाने और वजन घटाने के लिए पिएं सेलरी का जूस, जानें 7 बड़े फायदे

वजन घटाने में मदद कर सकता है सौंफ का पानी 

fennel seeds

Image Source : INSTAGRAM/ PRIESTAMBALE
वेट लॉस के लिए पिएं सौंफ का पानी 

सौंफ के बीज आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करते हैं। सौंफ की चाय या पानी पीने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है और आप उल्टा-सीधा खाने से बचते हैं, जिससे आपके वजन बढ़ने के आसार भी काफी कम हो जाते हैं। 

यहां पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य बड़ी खबरें- 

खिसक जाए नाभि तो घबराएं नहीं, बस अपनाएं ये खास उपाय

पैरों की नस में उलझन, मसल में ऐंठन हो सकती है वैरिकोज वेन्स के कारण, स्वामी रामदेव से जानिए कारगर इलाज

ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने के लिए ऐसे करें आम के पत्तों का सेवन, जल्द दिखेगा असर

नोट- ऊपर दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान के लिए हैं। इसमें किसी भी डॉक्टर की सलाह नहीं ली गई है। इंडिया टीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है। ज्यादा जानकारी के लिए चिकित्सक की सलाह जरूर लें। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। पाचन तंत्र को हेल्दी रखने के लिए रोजाना पिएं सौंफ का पानी, जानिए अन्य फायदे News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment