Saturday, April 20, 2024
Advertisement

सेहतमंद रहने के लिए रोजाना खाएं ये 5 ड्राई फ्रूट्स, कई पोषक तत्वों से हैं भरपूर

ड्राई फ्रूट्स कई तरह के होते हैं। इनमें काजू, बादाम और पिस्ता बहुत आम है। कुछ ड्राई फ्रूट्स ऐसे भी हैं जिन्हें आप रोजाना खा सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 21, 2021 21:01 IST
ये पांच नट्स आपकी सेहत...- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/WITHLOVEUZMA ये पांच नट्स आपकी सेहत को रखेंगे दुरुस्त

ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है। रोजाना ड्राई फ्रूट्स खाने से शरीर में कई जरूरी षोषक तत्वों की कमी पूरी होती है। इसमें ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो बॉडी को इंस्टेंट एनर्जी देने में सहायक होते हैं। सूखे मेवे में ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। लेकिन, इनके इतने फायदों के बाद भी आपके लिए यह जानना जरूरी है कि इनमें से रोजाना कौन से नट्स खाए जाएं जो आपको हेल्दी और फिट रखें। आज हम आपको बता रहे हैं रोज चलते-फिरते चबाने लायक बेस्ट 5 नट्स के बारे में, जो आपकी सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचा सकते हैं।

इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए अपनाएं ये 5 नेचुरल तरीके, लाइफस्टाइल में करें शामिल

सेहतमंद रहने के लिए रोजाना खाएं ये 5 ड्राई फ्रूट्स

पिंगल फल या पहाड़ी बादाम 

hazelnut

Image Source : INSTAGRAM/BAKING.W.LIB.N.MAR
हेलजनट 

पिंगल फल या हेजलनट को बहुत कम लोग खाते हैं। इसे पहाड़ी बादाम भी कहा जाता है। अखरोट जैसा दिखने वाला ये ड्राई फ्रूट विटामिन ई, हेल्दी फैट और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। साथ ही ये मैग्नीशियम और कॉपर जैसे जरूरी मिनरल्स का भी एक अच्छा स्रोत है। हेजलनट्स के नियमित सेवन से ब्लड सर्कुलेशन रेग्यूलेट होता है। 

अखरोट

अखरोट शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल कंट्रोल करने और हार्ट को हेल्दी रखने में असरदार होता है। इसे आंत में अच्छी बैक्टीरिया की संख्या बढ़ाने और दिमाग के ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने के लिए भी जाना जाता है।

ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने के लिए ऐसे करें आम के पत्तों का सेवन, जल्द दिखेगा असर

काजू 

kaju

Image Source : INSTAGRAM/ HOSSEINIBROTHERS
काजू 

आमतौर पर काजू सबसे ज्यादा खाए जाने वाले नट्स में से एक है। ये ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन और हेल्दी फैट से भरपूर होता हैं। कई तरह के मीठे व्यंजनों के स्वाद को बढ़ाने के लिए भी कीजू का इस्तेमाल किया जाता है। 

बादाम 

बहुत से लोग बादाम को रात भर भिगोकर रखते हैं और अगली सुबह उन्हें खाने से पहले छील लेते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसके छिलके जरूरी पोषक तत्वों को एब्जॉर्ब करने से रोकते हैं। बादाम का सेवन करना सेहत के लिए अच्छा है क्योंकि ये फाइबर, विटामिन ई और प्रोटीन से भरपूर होता है। 

हेल्दी स्किन पाने और वजन घटाने के लिए पिएं सेलरी का जूस, जानें 7 बड़े फायदे

पिस्ता 

pista

Image Source : INSTAGRAM/ HOSSEINIBROTHERS
पिस्ता 

पिस्ता खाने में स्वादिष्ट होता है और सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। एंटीऑक्सिडेंट से भरे होते हैं, जो इम्यूनिटी को बढ़ाने और कई हृदय रोगों को रोकने में मदद करते हैं। 

यहां पढ़े हेल्थ से जुड़ी अन्य बड़ी खबरें- 

मस्सों की समस्या से पाना है छुटकारा तो ऐसे करें अलसी का इस्तेमाल, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

पायरिया की समस्या से निजात दिलाने में कारगर है हल्दी, मसूड़ों से खून आना भी होगा जाएगा बंद

अनियमित पीरियड्स से छुटकारा दिलाएंगे ये खास उपाय, मिलेगा असहनीय दर्द से भी निजात

नोट- इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement