Friday, March 29, 2024
Advertisement

इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए अपनाएं ये 5 नेचुरल तरीके, लाइफस्टाइल में करें शामिल

इम्यूनिटी मजबूत होने पर बॉडी कई तरह की बीमारियों से दूर रहती है। साथ ही अच्छी इम्यूनिटी होने से बीमारियों को जल्दी ठीक करने में भी मदद मिलती है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 21, 2021 19:54 IST
healthy food- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/NEWYORKGIRLSTYLE फल, सब्जियां, नट, मेवे और फलियां पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं   

इम्यूनिटी हमारे शरीर की टॉक्सिन्स से लड़ने की क्षमता होती है। ये टॉक्सिन्स बैक्टीरिया, वायरस, फंगस, पैरासाइट या कोई दूसरे नुकसानदायक पदार्थ हो सकते हैं। अगर हमारी इम्यूनिटी मजबूत है तो यह हमें कई तरह की बीमारियों से लड़ने में मदद करती है। इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए अच्छी और हेल्दी डाइट के साथ-साथ अच्छी लाइफस्टाइल का होना भी बहुत जरूरी है। आज हम आपको बताएंगे कि बॉडी में नेचुरल तरीके से इम्यूनिटी को कैसे बूस्ट किया जा सकता है? 

पाचन तंत्र को हमेशा फिट रखने के लिए पिएं ये हर्बल जूस, शरीर भी होगा डिटॉक्स

5 नेचुरल तरीके से करें इम्यूनिटी बूस्ट 

अच्छी और भरपूर नींद लेना जरूरी 

अच्छी नींद का इम्यूनिटी से सीधा संबंध है। अगर आप अच्छी नींद नहीं लेते हैं तो आपको की तरह की बीमारियां होना का खतरा बना रहता है। सेहतमंद रहने के लिए कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए। पूरी नींद लेने से शरीर में नेचुरल तरीके से इम्यूनिटी बढ़ती है। जब आप बीमार होते हैं तो आराम करने से इम्यून सिस्टम बीमारी से बेहतर तरीके से लड़ पाता है।

प्लांट फूड्स और हरी सब्जियां खाएं

फल, सब्जियां, नट, मेवे और फलियां पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं। ये शरीर में फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं जिससे कोशिकाएं सुरक्षित रहती हैं। प्लांट फूड्स में पाए जाने वाले फाइबर आंत में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाते हैं। इससे इम्यूनिटी को मजबूती मिलती है। इनमें पाया जाने वाला विटामिन सी सर्दी जुकाम को जल्दी ठीक कर देता है। 

शुगर को कंट्रोल में रखें 

control diabetes

Image Source : INSTAGRAM/BEAT.DIABETES
शुगर को कंट्रोल में रखें 

 मोटापा कई बीमारियों की जड़ होता है। वजन बढ़ने के साथ ही दिल की बीमारियों और डायबिटीज होने का खतरा बढ़ जाता है। ये दोनों ही चीजें इम्यूनिटी को कमजोर कर देती हैं। शुगर को कंट्रोल में रखने से आपका वजन भी कंट्रोल में रहेगा और आपकी इम्यूनिटी अपने आप बढ़ने लगेगी। 

आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 7 घरेलू उपाय, हट जाएगा चश्मा

हाइड्रेटेड रहना है जरूरी 

शरीर को पूरी तरह से स्वस्थ रखने के लिए हाइड्रेटेड रहना बहुत जरूरी है। पानी की कमी का असर पाचन तंत्र, दिल और किडनी की फंक्शनिंग पर पड़ता है। इसकी वजह से बीमार पड़ने का खतरा बढ़ जाता है। इससे बचने के लिए लिक्विड डाइट बढ़ाएं। बाजार वाले जूस और ज्यादा चीनी वाली चाय पीने से बचें और खूब पानी पिएं। इससे आपका शरीर अंदर से साफ रहेगा और बीमारियों का खतरा कम होगा। 

Neck Pain को हल्के में लेने से हो सकती है गंभीर बीमारी, जानें कारण और बचाव के तरीके

हल्की एक्सरसाइज करें

light exercise

Image Source : INSTAGRAM/KERRI.HALLMAN.FIT
हल्की एक्सरसाइज करें 

भारी एक्सरसाइज इम्यून सिस्टम पर दबाव डालती हैं जबकि हल्की एक्सरसाइज इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करती हैं। इसे नियमित रूप से करने से इंफ्लेमेशन कम होता है और इम्यून सेल्स में सुधार होता है। ब्रिस्क वॉकिंग, साइकिल चलाना, जॉगिंग, स्विमिंग और टहलने से इम्यूनिटी बेहतर होती है। 

यहां पढ़ें हेल्थ से जुड़़ी अन्य बड़ी खबरें- 

Constipation home remedies: कब्ज की समस्या से हैं परेशान तो आजमाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, जल्द मिलेगी राहत

हेल्दी स्किन पाने और वजन घटाने के लिए पिएं सेलरी का जूस, जानें 7 बड़े फायदे

ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने के लिए उबालकर पिएं आम के पत्तों का पानी, जल्द दिखेगा असर

नोट- ऊपर दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान के लिए है। इसमें किसी डॉक्टर की सलाह नहीं ली गई है। इंडिया टीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement