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आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 7 घरेलू उपाय, हट जाएगा चश्मा

आंखों की रोशनी कम होना एक आम समस्या है। इसकी सबसे बड़ी वजह है गलत खान-पान की आदत। अगर आपको भी चश्मा लगाना नहीं पसंद है तो सर्जरी नहीं बल्कि कुछ आदतों में सुधार करके आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: February 18, 2021 22:24 IST
आंखों की जांच करता...- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/TOTALDIABETESCARE आंखों की जांच करता हुए चिकित्सक 

आंखों का कमजोर होना कोई नई समस्या नहीं है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। कंप्यूटर और मोबाइल में लगातार लंबे समय तक काम करने पर आंखों में जलन, थकान तथा भारीपन रहता है। इसके अलावा गलत खान-पान की आदत और आंखों का सही से देखभाल ना करना भी एक वजह हो सकती है। आजकल बड़ों से लेकर बच्चों में ये समस्या लगातार बढ़ती जा रही है। लेकिन, सही आदतें अपनाकर और थोड़ा सा ध्यान रख कर आप आंखों की रोशनी को सही रख सकते हैं।

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आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए ये 7 घरेलू नुस्खें हैं कारगर 

नंगे पांव घांस पर टहलें 

barefoot walk

Image Source : INSTAGRAM/#BAREFOOT
नंगे पांव घास पर चलना है फायदेमंद 

सुबह उठकर रोज हरी घास पर 15-20 मिनट तक नंगे पांव टहलना चाहए। घास पर ओस की नमी रहती है, नंगे पैर इस पर टहलने से आंख को तनाव से राहत मिलती है और आंखों की रोशनी ठीक रहती है।  

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पौष्टिक आहार है जरूरी 

पालक, पत्ता गोभी, हरी सब्जियां और पीले फल खाएं। विटामिन ए, सी और ई से भरपूर कई पीले फल हमारी आंखों के लिए फायदेमंद हैं। इसके अलावा पपीता, संतरा, नींबू आदि के सेवन से दिन की रोशनी में हमारे देखने की क्षमता बढ़ती हैं। 

गाजर से कर लें दोस्ती 

carrot for eyes

Image Source : INSTAGRAM/#VEGETABLES
गाजर खाना आंखों के लिए है फायदेमंद

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए रोजाना 1-2 गाजर खूब चबा-चबाकर खाएं। गाजर का रस निकालकर भोजन के घंटे भर बाद पिएं। ये आंखों की रोशनी बढ़ाने में सहायक होता है। 

सौंफ का करें सेवन 

300 ग्राम सौंफ को अच्छे से साफ करके कांच के बर्तन में रख लें अब बदाम और गाजर के रस से सौंफ को तीन बार भिगोएं जब सूख जाए तो इसे रोज रात दूध के साथ लें इससे भी आंखों की रोशनी बढ़ती है।

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पांव के तलवे की करें मालिश 

पांव के तलवों की रोजाना मालिश करने से भी आंखों की रोशनी बढ़ती है। इसके लिए नारियल तेल या तिल का तेल फायदेमंद होता है।

खाने में शामिल करें प्याज और लहसुन

onion and garlic

Image Source : INSTAGRAM/#ONIONGARLIC
प्याज और लहसुन को खाने में करें शामिल 

आंखों की रोशनी तेज करने के लिए अपनी खानपाप में प्याज और लहसुन को जरूर शामिल करें। इनमें सल्फर होता है जो आंखों के लिए ग्लूटाथाइन नामक एंटीऑक्सीडेंट तैयार करता है, जिससे आंखों की रोशनी बढ़ती है।

असरदार है ये तरीका 

एक चने के दाने जितनी फिटकरी को सेंककर सौ ग्राम गुलाबजल में डालकर रख लें। रोज रात को सोते समय इस गुलाबजल की चार-पांच बूंद आंखों में डालें। साथ ही, पैर के तलवों पर घी की मालिश करें इससे चश्मे का नंबर कम होना शुरू हो जाएगा। 

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नोट- ऊपर दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान के लिए है। इसके लिए भी चिकित्सक की सलाह नहीं ली गई है। इंडिया टीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है। ज्यादा जानकारी के लिए चिकित्सक की सलाह लेना जरूरी है। 

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