Friday, April 26, 2024
Advertisement

हेल्दी स्किन पाने और वजन घटाने के लिए पिएं सेलरी का जूस, जानें 7 बड़े फायदे

बहुत से लोग अपने दिन की शुरुआत हेल्दी ड्रिंक्स के साथ करते हैं। अगर आप हर रोज एक ही तरह के ड्रिंक्स पीकर बोर हो गए हैं तो सेलरी यानी अजवाइन का जूस आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 21, 2021 17:07 IST
celery juice - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/AMMERSION सेलरी का जूस 

स्वस्थ जीवन और दिनभर ताजगी बनाए रखने के लिए जरूरी है कि हमारी सुबह अच्छी हो। अच्छी सुबह की शुरुआत के लिए ब्रेकफास्ट अच्छा होना चाहिए। इसके अलावा हेल्दी ड्रिंक्स लेनी भी बहुत जरूरी हैं। बहुत से ऐसे ड्रिंक्स हैं जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इन्हीं में से एक है सेलरी का जूस। सेलरी जूस या अजवाइन का रस कैलोरी में कम होता है और एक कमाल की हाइड्रेटिंग ड्रिंक है। इसके साथ ही इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य को कई शानदार फायदे देते हैं। अजवाइन का जूस शरीर को डिटॉक्स करने के लिए भी कारगर माना जाता है। आज हम आपको बताएंगे सेलरी का जूस पीने के 7 बड़े फायदे के बारे में।

Vitamin D Deficiency: शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा करने में सहायक हैं ये 7 घरेलू उपचार

सेलरी जूस पीने के 7 बड़े फायदे- 

पोषण से भरपूर है सेलरी का जूस 

सेलेरी का जूस पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें कैलोरी, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटैशियम, सोडियम, विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन के जैसे कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं।

वजन घटाने में मदद करता है सेलरी जूस   

सेलरी के जूस के लो शुगर और फाइबर से भरपूर होने की वजह से यह उन लोगों के लिए बेहद फायदेमंद होता है जो मोटापा घटाने की कोशिश में लगे हैं। इस वजह से भी इसे वेट-वॉचर्स के लिए बेस्ट ड्रिंक माना जाता है। इसका जूस पीने से पेट भरा-भरा सा लगता है और पेट भरे होने का यही एहसास आपको अधिक खाने से रोकता है। 

टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है इमली के बीज, जानें सेवन करने का तरीका

शरीर को हाइड्रेट रखता है सेलरी जूस  

अजवाइन के रस में ज्यादातर पानी होता है और यह आपको हाइड्रेटेड रहने में मदद कर सकता है। शरीर को हाइड्रेटेड रखना बहुत जरूरी होता है। सही हाइड्रेशन ब्लड प्रेशर, शरीर का तापमान और गुर्दे के स्वास्थ्य को ठीक रखने में मदद करता है।

त्वचा की चमक बढ़ाता है सेलरी जूस  

सेलरी का जूस फोलेट, विटामिन ए,बी,सी,के- जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होता है। जो त्वचा को सेहतमंद, बेदाग और साफ रखने में मदद करते हैं। सेलरी जूस त्वचा को पोषण देता है और इसे चमकदार बनाता है। 

सेहतमंद बालों के लिए पिएं सेलरी का जूस 

सेलरी का जूस रोजाना पीने से बाल सेहतमंद और मजबूत रहते हैं। इसमें पानी की मात्रा अधिक होती है। इससे बालों की गुणवत्ता में सुधार आता है और यह उनमें रूखापन रोकने में भी मददगार होता है। इसके रस में विटामिन ए की मौजूदगी रूसी के इलाज में कारगर है। इसके साथ ही यह बालों की जड़ों को पोषण देता है।

एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर है सेलरी का जूस 

सेलरी का जूस शरीर के सूजन को कम करने में मदद करता है। यह कैफिक एसिड, पी- क्यूमैरिक एसिड और फेरुलिक एसिड जैसे एंटीऑक्सिडेंट का खजाना है जो ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करते हैं। 

Neck Pain को हल्के में लेने से हो सकती है गंभीर बीमारी, जानें कारण और बचाव के तरीके

कैंसर से बचाव करने में मददगार है सेलरी जूस 

कैंसर से बचाव के लिए रोज एक गिलास अजवाइन का रस पिएं. इस रस में कई तरह के  कैंसर-रोधी पदार्थ होते हैं जो कैंसर से बचाव करने में मददगार हो  सकते हैं। इसके साथ ही यह नींद के चक्र को रेग्यूलेट करने में मदद कर सकता है।

यहां पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य बड़ी खबरें- 

बालों का अत्यधिक झड़ना यानी एलोपेसिया के शिकार हैं, ये घरेलू नुस्खे होंगे कारगर​ 

Weight loss Diet: वजन घटाना है तो रात के खाने में शामिल कीजिए ये 5 फूड्स, जल्द दिखेगा असर

पायरिया की समस्या से निजात दिलाने में कारगर है हल्दी, मसूड़ों से खून आना भी होगा जाएगा बंद

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement