1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है इमली के बीज, जानें सेवन करने का तरीका

टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है इमली के बीज, जानें सेवन करने का तरीका

टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों को इमली के बीज का सेवन करना चाहिए। इससे ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: February 20, 2021 17:20 IST
tamarind for type 2 diabetes- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/MARIKLEVER टाइप-2 डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद है इमली 

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसमें मरीज को अपनी पूरी जिंदगी दवाइयों के सहारे गुजारनी पड़ती है। इस बीमारी का अब तक कोई इलाज नहीं निकाला जा सका है। डायबिटीज दो तरह का होता है, टाइप-1 और टाइप-2। टाइप-2 डायबिटीज की स्थिति में पैंक्रियाज से इंसुलिन हार्मोन निकलना पूरी तरह से बंद हो जाता है और ब्लड में ग्लूकोज लेवल भी बढ़ जाता है। इस वजह से टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों को मीठी चीजों से दूर रहने की भी सलाह दी जाती है।

आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 7 घरेलू उपाय, हट जाएगा चश्मा

टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों के लिए इमली के बीज का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन, बहुत से लोग इस बात को लेकर कन्फ्यूज रहते हैं कि टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों को इमली का सेवन करना चाहिए या नहीं? विशेषज्ञों की मानें तो टाइप-2 डायबिटीज के मरीज इमली का सेवन कर सकते हैं। यह पूरी तरह से सुरक्षित होता है।

डायबिटीज मरीजों को क्यों खाना चाहिए इमली?  

दरअसल, अलग-अलग तरह के खाने में अलग-अलग तरह के कार्बोहाइड्रेट होते हैं। खाने के कुछ देर बाद आपका शरीर इनसे ग्लूकोज तैयार करता है। ग्लाइसेमिक इंडेक्स वह माप है, जिससे पता लगाया जाता है कि किसी खाने की चीज में मौजूद कार्बोहाइड्रेट कितनी देर में ग्लूकोज बनता है और फिर उससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ता है। जिन खाद्य पदार्थों में 55 से कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, उन्हें डायबीटीज के लिए अच्छा माना जाता है क्योंकि वे ब्लड में बहुत अधिक ग्लूकोज नहीं छोड़ते हैं। इमली में ग्लाइसेमिक इंडेक्स 23 होता है। साथ ही इसमें कई अन्य पोषक तत्वों के साथ फाइबर पाए जाते हैं। इसलिए, डायबिटीज के मरीज इमली का सेवन कर सकते हैं। 

पाचन तंत्र को हमेशा फिट रखने के लिए पिएं ये हर्बल जूस, शरीर भी होगा डिटॉक्स 

पोषक तत्वों से भरपूर है इमली 

Tamarind seeds

Image Source : INSTAGRAM/OHIOHOO_SIS
पोषक तत्वों से भरपूर है इमली 

इमली में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें विटामिन-बी1, बी2, बी3, मैग्नीशियम, पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, विटामिन-सी, के, बी5, बी6, फोलेट, कॉपर और सेलेनियम होता है, जो सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है।

इमली के बीज भी टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण दवा है। एक शोध में खुलासा हुआ है कि टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों को इमली के बीज का सेवन करना चाहिए। इससे ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है। आइए, जानते हैं कि शोध क्या कहती है-

researchgate.net पर छपी एक शोध में इमली के बीज के फायदे को बताया गया है। यह शोध डायबिटीज के दोनों टाइप के चूहों पर किया गया है। इस शोध से चौंकाने वाला परिणाम सामने आया है। शोध की मानें तो इमली के बीज का अर्क का सेवन करने से टाइप 2 डायबिटीज चूहों का ब्लड शुगर स्तर कम हुआ। हालांकि, टाइप 1 डायबिटीज से पीड़ित चूहों पर इसका कोई विशेष प्रभाव नहीं पड़ा। डॉक्टर से सलाह लेकर इमली बीज के पाउडर को नार्मल पानी के साथ सेवन कर सकते हैं। इससे ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है।

शुगर को कंट्रोल में रखता है गेहूं से बना 'दलिया', इस तरह करें सेवन तो मिलेगा जल्द फायदा

पढ़े हेल्थ से जुड़ी अन्य बड़ी खबरें- 

बुखार से निजात दिलाने में मदद करेगी अदरक, बस ऐसे करें सेवन

पायरिया की समस्या से निजात दिलाने में कारगर है हल्दी, मसूड़ों से खून आना भी होगा जाएगा बंद

स्लिप डिस्क, सर्वाइकल और साइटिका से हैं परेशान तो स्वामी रामदेव से जानिए इनका रामबाण इलाज

नोट- स्टोरी में दिए गए सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इसमें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर ना लें। सही जानकारी के लिए डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है इमली के बीज, जानें सेवन करने का तरीका News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment