1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. Weight loss Diet: वजन घटाना है तो रात के खाने में शामिल कीजिए ये 5 फूड्स, जल्द दिखेगा असर

Weight loss Diet: वजन घटाना है तो रात के खाने में शामिल कीजिए ये 5 फूड्स, जल्द दिखेगा असर

कई बार डिनर में हल्का खाना खाने की वजह से बीच रात में भूख लगने लग जाती है और हम उल्टा-सीधा खा लेते हैं। ऐसा करने से हमारा वजन बढ़ने लगता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: February 20, 2021 19:26 IST
वजन घटाने के लिए डिनर...- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/#WEIGHTLOSSDIET वजन घटाने के लिए डिनर में खाएं ये 5 फूड्स 

वजन कम करने के लिए बहुत से लोग तरह-तरह के जतन करते हैं। ज्यादातर लोगों को यही लगता है कि सिर्फ जिम में घंटों पसीना बहाने से वजन को कंट्रोल किया जा सकता है। लेकिन, वेट लॉस करने के लिए नियमित रूप से वर्कआउट के साथ संतुलित भोजन भी बहुत जरूरी होता है। ऐसा करने से आपका वजन धीरे-धीरे कम होने लगता है। 

कभी-कभी जल्दबाजी में हम में से बहुत से लोग सुबह का नाश्ता और दिन का लंच अच्छे से नहीं कर पाते। इसलिए, रात का खाना यानी डिनर पेट भरकर खा लेते हैं और इसी चक्कर में ओवरईटिंग भी हो जाती है। आज हम आपको बताएंगे ऐसे 5 फूड्स के बारे में जिन्हें डिनर में शामिल करने से आपको वजन घटाने में भी मदद मिल सकती है।  

टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है इमली के बीज, जानें सेवन करने का तरीका

वेट लॉस के लिए डिनर में शामिल करें ये 5 फूड्स 

शिमला मिर्च में होता है फ्लेवोनॉयड

bell peppers

Image Source : INSTAGRAM/ETUDES.HUB
शिमला मिर्च

साल 2016 में हुए एक स्टडी के मुताबित शिमला मिर्च (लाल, पीली और हरी) में एक तरह का प्लांट कंपाउंड पाया जाता है, जिसे फ्लेवोनॉयड्स कहते हैं। ये कंपाउंड वजन घटाने में काफी मदद कर सकता है। इन प्लांट कंपाउंड्स की मदद से आप कम कैलोरीज का सेवन करते हैं। इससे पेट जल्दी भर जाता है और ब्लड शुगर फंक्शन भी बेहतर होता है। आप चाहें तो रात के डिनर में भरवा शिमला मिर्च खा सकते हैं।

डिनर में खाएं ओट्स

ओट्स को औमतौर पर लोग ब्रेकफास्ट में लेना पसंद करते हैं। लेकिन, ये डिनर के लिए भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है। अगर आप रात के डिनर में प्रोटीन और फाइबर से भरपूर ओट्स खाते हैं तो आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है, जिससे बीच रात में आपको भूख लगने के आसार कम होते हैं। साथ ही ओट्स में कैलोरीज भी कम होती हैं तो वजन बढ़ने का खतरा भी नहीं रहता। 

डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए ऐसे करें हल्दी का सेवन, ब्लड शुगर लेवल इंस्टेंट होगा कम

ग्रीन सलाद में कम होती हैं कैलोरीज

green salad

Image Source : INSTAGRAM/BLAIRSDAY_
ग्रीन सलाद 

ग्रीन सलाद में कैलोरीज बहुत कम होती हैं। सलाद में मौजूद सब्जियां फाइबर से भरपूर होती है जिसे खाने के बाद लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस होता है। इसलिए, रात के डिनर में हेल्दी सलाद जरूर खाना चाहिए। 

डिनर में शामिल करें साबुत अनाज

ब्राउन राइस और साबुत गेंहू से बनी होल-वीट-ब्रेड जैसे साबुत अनाज भी वेट लॉस में मदद करते हैं। साबुत अनाज में फाइबर के अलावा, मैग्नीशियम भी होता है जो मेटाबॉलिज्म को रेग्युलेट करने में मदद करता है। मेटाबॉलिज्म ही शरीर में कैलोरीज को बर्न करने में मदद करता है, जिससे तेजी से वेट लॉस होता है। आप चाहें तो अपने डिनर में इन फूड्स को भी शामिल कर सकते हैं। 

मस्सों की समस्या से पाना है छुटकारा तो ऐसे करें अलसी का इस्तेमाल, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

पनीर में होता हैने चुरल प्रोटीन 

paneer

Image Source : INSTAGRAM/FAVORITE_SHUTTER
पनीर 

बहुत से लोगों को ऐसा लगता है कि पनीर खाने से वजन बढ़ सकता है। लेकिन ऐसा नहीं है क्योंकि पनीर में नेचुरल प्रोटीन होता है जो शरीर को बिना ज्यादा कैलोरीज दिए हुए आपका पेट भरने में मदद करता है। इसके अलावा पनीर में शरीर के लिए जरूरी एमिनो एसिड ट्रिप्टोफैन भी पाया जाता है जो नर्वस सिस्टम को आराम दिलाकर अच्छी नींद लाने में मदद करता है। अच्छी नींद का  वेट लॉस से सीधा संबंध होता है।

यहां पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य बड़ी खबरें- 

समय से पहले नहीं दिखना चाहते उम्र दराज तो डाइट में शामिल करें ये फूड्स

कहीं आप भी तो सुबह उठते ही नहीं कर रहे ये गलतियां, सेहत को हो रहा है नुकसान

एक्जिमा की समस्या को कंट्रोल करने के लिए ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे, जल्द मिलेगा आराम

नोट- ऊपर दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान के लिए है। इसके लिए किसी डॉक्टर की सलाह नहीं ली गई है। सही जानकारी के लिए चिकित्सक की सलाह लेना जरूरी है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Weight loss Diet: वजन घटाना है तो रात के खाने में शामिल कीजिए ये 5 फूड्स, जल्द दिखेगा असर News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X