Sunday, May 12, 2024
Advertisement

आंखों में हो रही लगातार जलन और ड्राइनेस की समस्या, अपनाएं ये आयुर्वेदिक नुस्खे झट से मिलेगा आराम

कोरोना काल में वर्क फ्रॉम होम के दौरान लगातार लैपटॉप के सामने घंटों बैठने से आंखों से जुड़ी लोगों को कई तरह की दिक्कतें होने लगी हैं। जानें क्या हैं वो आयुर्वेदिक नुस्खे जिससे आप आंखों की जलन और ड्राइनेस से निजात पा सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 02, 2020 19:16 IST
Eyes - India TV Hindi
Image Source : PINTEREST Eyes 

कोरोना काल में वर्क फ्रॉम होम के दौरान लगातार लैपटॉप के सामने घंटों बैठने से आंखों से जुड़ी लोगों को कई तरह की दिक्कतें होने लगी हैं। इन परेशानियों में आंखों में जलन और ड्राइनेस सबसे ज्यादा कॉमन हैं। अगर आप भी इसी परेशानी से जूझ रहे है तो कुछ घरेलू आयुर्वेदिक चीजें बताते हैं। इसे अपनाकर आप अपनी इस परेशानी से चुटकियों में छुटकारा पा सकते हैं। इसके साथ ही आपकी आंखों की रोशनी भी बढ़ जाएगी। जानें क्या हैं वो घरेलू नुस्खे जिससे आप आंखों की जलन और ड्राइनेस से निजात पा सकते हैं। 

रोजाना करें आंखों के व्यायाम

ऐसी समस्या होने पर सबसे पहले आंखों का व्यायाम करें। आंखों के व्यायाम से आपका ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होगा, जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मददगार होगा। बस आप अपनी आंखों को एंटी क्लॉक की तरह घुमाइए। ऐसा रोजाना कम से कम 10 मिनट तक करें। इससे आंखों की रोशनी बढ़ेगी और धीरे-धीरे ड्राइनेस और जलन की समस्या भी खत्म हो जाएगी।

जंगली शतावरी
जंगली शतावरी आंखों की रोशनी बढ़ाने में कारगर है। ये आंखों को हेल्दी बनाए रखती है। इसे आप इसे एक चम्मच शहद के साथ मिलाएं और गर्म दूध के साथ इसका सेवन करें। ऐसा करने से आपको आराम मिलेगा। 

आंवला 
आंवला को आयुर्वेदिक उपाय के रूप में माना जाता है। आंवला में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके साथ ही ये एंटी ऑक्सिडेंट है जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने का काम करता है। आंवला में मौजूद विटामिन सी  रेटिना कोशिकाओं के कामकाज को और ठीक करने में मदद करता है। इसके लिए बस आप आधा कप पानी में कुछ चम्मच आंवले के रस को मिलाएं। इसे दिन में दो बार, सुबह, और शाम पीएं। इसे आप शहद के साथ भी पी सकते हैं। ऐसा करने से आपकी समस्या जल्द ही दूर हो जाएगी। 

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक

एसिडिटी से हैं परेशान तो सबसे पहले इन 5 चीजों को खाना करें बंद, वरना और बढ़ जाएगी परेशानी

अगर आप भी रोजाना चाव से खाते हैं दही के साथ प्याज, आज ही छोड़ दें सेहत के लिए है खतरनाक

सोने के एक घंटे पहले करें इस ड्रिंक का सेवन, देखें कैसे बटर की तरह पिघलेगी चर्बी

रोजाना सुबह गाजर का जूस पीने से इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ मिलेंगे ये अनगिनत फायदे

डाइटिंग के दौरान भूल कर भी न खाएं ये पांच चीजें, वरना पूरी मेहनत पर फिर जाएगा पानी

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement