Thursday, March 28, 2024
Advertisement

फैटी लिवर के कारण बढ़ता है कई बीमारियों का खतरा, निजात दिलाने में कारगर हैं ये घरेलू नुस्खे

लिवर के फैटी होने पर शरीर में कई बीमारियों का खतरा बना रहता है। लेकिन कुछ आसान घरेलू उपायों की मदद से इस समस्या से निजात पाया जा सकता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: May 29, 2021 13:24 IST
Fatty Liver- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/MEDICALMEDIUM फैटी लिवर से निजात पाने के लिए घरेलू नुस्खे 

भागदौड़ भरी जिंदगी में ज्यादातर लोग अपने खान-पान और सेहत का सही से खयाल नहीं रख पाते हैं। इसका सीधा असर इंसान के स्वास्थ्य पर पड़ता है। अनियमित दिनचर्या और असंतुलित आहार के कारण कई गंभीर बीमारियां आपको अपनी गिरफ्त में ले लेती हैं। इन्हीं बीमारियों में से एक है फैटी लिवर की समस्या। वैसे तो यह समस्या बहुत आम है, लेकिन सही समय पर इसका पता न चल पाने के कारण यह भविष्य में गंभीर रूप धारण कर सकती है। आज हम आपको बताएंगे फैटी लिवर के लक्षण और इससे बचने के लिए घरेलू उपाय।

इन बीमारियों का बढ़ जाता है खतरा 

लिवर शरीर का ऐसा अंग है, जहां दिखाई न देने वाली चर्बी के कारण कई बीमारियों का खतरा बना रहता है। इससे हार्ट डिजीज, दिल का दौरा और स्ट्रोक का जोखिम दोगुना हो जाता है।

शरीर में थकान-पीठ दर्द जैसे लक्षण देते हैं विटामिन डी की कमी के संकेत, जानें कैसे दूर करें

फैटी लिवर के लक्षण 
थकान, भूख न लगना, कमजोरी, लिवर का आकार बढ़ना और पेट में दर्द होना फैटी लिवर के सामान्य लक्षण हैं।

फैटी लिवर की समस्या से छुटकारा पाने के लिए घरेलू नुस्खे

एप्‍पल साइडर विनेगर
एप्‍पल साइडर विनेगर लिवर से विषाक्‍त पदार्थों को बाहर निकाल देता है। ये लिवर को स्‍वस्‍थ बनाने में मदद करता है। एक कप गुनगुने पानी में एक चम्‍मच एप्‍पल साइडर विनेगर डालकर रोज सुबह पिएं।

कोरोना से रिकवरी के बाद कमजोरी, बदन दर्द, सिरदर्द जैसी बीमारियों से हैं परेशान? स्वामी रामदेव से जानिए इनसे छुटकारा पाने का कारगर उपाय

फैटी लिवर का देसी इलाज है हल्‍दी
हल्‍दी में करक्‍यूमिन नामक तत्‍व होता है जो कि नॉन-एल्‍कोहोलिक फैटी लिवर डिजीज की स्थिति में लिवर की कोशिकाओं को सुरक्षित रख सकता है। एक गिलास पानी लें और उसे उबालने के लिए रख दें। अब इसमें एक चुटकी हल्‍दी डालें। आप चाहें तो इसमें नींबू का रस भी डाल सकते हैं। मिक्‍स कर के रोज सुबह इस गुनगुने पानी का सेवन
 करें।

Lichi For Diabetes: डायबिटीज के मरीज लीची खा सकते हैं या नहीं, जानें इस सवाल का जवाब

​फैटी लिवर का घरेलू उपचार है दालचीनी
फैटी लिवर के लिए दालचीनी सबसे असरकारी दवा है। इसके सूजन-रोधी गुण ज्‍यादा शराब के कारण लिवर में आई सूजन को कम करते हैं। एक गिलास पानी में दालचीनी की दो से तीन स्टिक डालकर पानी को उबाल लें। दो से तीन मिनट के बाद पानी को छानकर रोज सुबह पिएं।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement