Sunday, May 05, 2024
Advertisement

Singhara Health Benefits: इस मौसम में सिंघाड़ा खाकर अस्थमा समेत इन बीमारियों से रहेंगे कोसो दूर, इस तरह बनाएं आहार का हिस्सा

Singhara Health Benefits: सर्दियों में कई लोगों को बड़े चाव से सिंघाड़ा खाते देखा होगा। क्या आप जानते हैं कि सिंघाड़ा न सिर्फ स्वाद में बेहतरीन होता है, बल्कि इसे खाने से हमारे शरीर को ढेरों फायदे भी होते हैं।

Poonam Yadav Edited By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: November 17, 2022 14:55 IST
सिंघाड़ा खाने के फायदे- India TV Hindi
Image Source : SOURCE सिंघाड़ा खाने के फायदे

ठंड का मौसम आते ही बाजार में सिंघाड़े की बिक्री शुरू हो जाती है। सिंघाड़ा न सिर्फ स्वाद में बेहतरीन होता है, बल्कि इसमें कई खास प्रकार के औषधीय गुण भी पाए जाते हैं। अगर आप सर्दी के मौसम में अपनी डाइट में सिंघाड़ा शामिल करते हैं तो ये कई गंभीर बीमारियों से आपको दूर रख सकता है। आइए आज आपको सर्दियों में सिंघाड़ा खाने के फायदे और इसे अपनी डाइट में शामिल करने के तरीके बताते हैं।

दमा या अस्थमा

ठंड का मौसम दमा या अस्थमा के मरीजों के लिए बहुत जानलेवा समझा जाता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि सिंघाड़ा अस्थमा के मरीजों के लिए संजीवनी से कम नहीं है। इसे खाने से हमारे फेफड़ों को ताकत मिलती है और सांस से संबंधित परेशानियां दूर रहती हैं।

हड्डियां मजबूत

कैल्शियम युक्त सिंघाड़ा हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है। अगर आपके जोड़ों में दर्द रहता या आप आर्थराइटिस की समस्या से परेशान हैं तो सर्दियों में सिंघाड़ा खाना शुरू कर दें।

मोटापे से पुरुषों में बढ़ रही है इंफर्टिलिटी की समस्या, स्वामी रामदेव से जानिए कैसे पाएं बढते वजन से छुटकारा

ब्लड सर्कुलेशन

सिंघाड़ा हमारे शरीर के ब्लड सर्कुलेशन को भी दुरुस्त रखने में मददगार समझा जाता है। अगर आपको यूरिन से जुड़ी कोई समस्या है तो उसमें भी सिंघाड़ा एक रामबाण इलाज की तरह काम करता है।

कैंसर या फंगल इंफेक्शन से बचाव

आपको जानकर हैरानी होगी कि सिंघाड़े में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-कैंसर और एंटी-फंगल प्रॉपर्टीज होते हैं जो आपको कई खास तरह के कैंसर और फंगल इंफेक्शन से बचाते हैं। सर्दियों में आपको इसका नियमित सेवन करना चाहिए।

Health Tips: अगर आप भी लैपटॉप को गोद में रखकर करते हैं काम, तो अब हो जाएं सावधान! वरना शरीर बन जाएगा बीमारियों का घर

कैसे खाएं सिंघाड़ा?

सर्दी के मौसम में आप अपनी ब्रेकफास्ट डाइट में सिंघाड़े का सेवन कर सकते हैं। आप इन्हें सीधे छीलकर खा सकते हैं। अगर आप किसी दूसरे रूप में इसका स्वाद और फायदा लेना चाहते हैं तो तरह-तरह के फलों के साथ मिलाकर इसका जूस बना सकते हैं। इसके अलावा, सिंघाड़े के आटे से बनी रोटी भी हमारी सेहत के लिए बहुत शानदार मानी जाती है। एक्सपर्ट्स कहते हैं कि सिंघाड़े के आटे से बनी रोटी हमारे दिल की सेहत के लिए एक लाजवाब चीज है।

(Disclaimer: यह खबर सामान्य जानकारियों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Mouth Ulcer: मुंह के छालों से हो गए हैं परेशान, तो ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे, हो जाएंगे हमेशा के लिए गायब

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement