Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

Mouth Ulcer: मुंह के छालों से हो गए हैं परेशान, तो ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे, हो जाएंगे हमेशा के लिए गायब

Mouth Ulcer: अगर मुंह के छालों ने आपको भी कर रखा है परेशान तो तो इन घरेलू नुस्खों को जरूर आजमाएं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: November 17, 2022 14:28 IST
ऐसे करें मुंह के छालों को दूर - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK ऐसे करें मुंह के छालों को दूर

मुंह के छाले बहुत ही दर्दनाक और तकलीफदेह होते हैं। छालों की वजह से लोगों को खाने पीने में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है। पीले या सफ़ेद रंग के ये छाले अक्सर हमारे मसूड़े, जीभ, गाल और होंठ पर होते हैं। छाले निकलने के पीछे कई तरह की वजहें हैं जैसी कि कम पानी पीना या फिर पेट का साफ न होना। कई बार छाले अपने आप ही ठीक हो जाते हैं। लेकिन जब संक्रमण ज्यादा बढ़ जाता है तो खाने से लेकर मुंह खोलने जैसी कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में उन्हें ठीक करने के लिए आप इन घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

शहद

शहद में एंटीबैक्टीरियल और एंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं। इसलिए ये मुंह के छालों को आसानी से कम कर देते हैं। शहद को छालों पर दिन में 4-5 बार लगाएं। शहद लगाने के बाद मुंह से लार को बाहर गिराएं। ऐसा करने से छाले खतम हो जाएंगे।

Fruits For Lungs: फेफड़ों को हेल्दी रखने में ये फ्रूट्स हैं बेहद असरदार, इन्हें खाने से नहीं होगी सांस से जुड़ी परेशानी

हल्दी

हल्दी में भरपूर औषधीय गुण पाए जाते हैं। ये आपके मुंह के छालों को कम करने में बेहद असरदार है। इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले कुछ चम्मच हल्दी लें और उसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर उसका लेप बनाएं। इस लेप को छालों पर दिन में दो से तीन बार लगाएं। इससे आपके छाले गायब हो जाएंगे। 

Health Tips: अगर आप भी लैपटॉप को गोद में रखकर करते हैं काम, तो अब हो जाएं सावधान! वरना शरीर बन जाएगा बीमारियों का घर

नमक और गुनगुना पानी

नमक के एंटीसेप्टिक गुण छालों को हटाने में बेहद असरदार हैं।एक गिलास पानी को गर्म करें और  उसमें थोड़ा सा नमक मिलाएं।। अब इस पानी को मुंह में लेकर कुल्ला करें। गुनगुना पानी छालों को सेंकता हैं और नमक उसको कम करते हैं। 

(Disclaimer: यह खबर सामान्य जानकारियों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

मोटापे से पुरुषों में बढ़ रही है इंफर्टिलिटी की समस्या, स्वामी रामदेव से जानिए कैसे पाएं बढते वजन से छुटकारा

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement