Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

लहसुन से कंट्रोल होगा आपका ब्लड शुगर लेवल, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए लहसुन का इस्तेमाल बेहद कारगर हो सकता है। लहसुन में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी बढ़ाने, शरीर को डी-टॉक्स करने और पाचनतंत्र को मजबूत बनाने में मदद करते हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: July 27, 2021 12:28 IST
Garlic- India TV Hindi
Image Source : PEXELS  लहसुन से कंट्रोल होगा आपका ब्लड शुगर लेवल

शरीर के अंदर ब्लड शुगर का बेहद अहम रोल है। खास तौर पर डायबिटीज के मरीजों को इसे लेकर खास ध्यान रखना होता है। मगर ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए बाजार में तमाम दवाइयां और इंजेक्शन्स मौजूद हैं, जिसका साइडइफेक्ट्स शरीर पर काफी बुरा असर डालता है। ऐसे में आपके किचन में ही मौजूद चीजों से ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है। किचम में मौजूद मसालों में इस्तेमाल होने वाली चीजों के साथ रोजाना इस्तेमाल की लाई जाने वाली सब्जियों में ब्लड शुगर लेवल का कंट्रोल करने की क्षमता होती है। ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए लहसुन का इस्तेमाल बेहद कारगर हो सकता है। लहसुन में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी बढ़ाने, शरीर को डी-टॉक्स करने और पाचनतंत्र को मजबूत बनाने में मदद करते हैं।

डायबिटीज के मरीज ऐसे करें लहसुन का सेवन

स्वामी रामदेव के अनुसार प्याज, नींबू रस, अदरक का रस, लहसुन का रस 100 ग्रास रस लेकर इसे अच्छी तरह से पका कर गाढ़ा कर लें। इसके बाद इसमें बराबर मात्रा में शहद  मिला लें। रोजाना एक चम्मच इसका सेवन करने से ब्लड शुगर के अलावा कोलेस्ट्राल कंट्रोल रहने के साथ हार्ट ब्लॉकेज की समस्या से निजात मिलेगा।

ब्लड शुगर के मरीजों के लिए कैसे फायदेमंद होगा ये जूस

लहसुन

लहसुन हमारे शरीर में पाए जाने वाले अमीनो एसिड होमोसिस्टीन को कम करता है जिससे खून में मौजूद शुगर की मात्रा कंट्रोल में रहती है। 

प्याज

प्याज का रस शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ाने में मदद करता है। इसमें डिटॉक्सिफाइंग तत्व भी होते हैं जो शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने का काम करते हैं।

अदरक
अदरक में भरपूर मात्रा में विटामिन्स, मैग्नीज और कॉपर  पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है।

रात को सोने से पहले फॉलों करें ये टिप्स, वजन के साथ पेट की चर्बी होगी कम

नींबू
नींबू में अधिक मात्रा में विटामिन ए, बी , सी  के साथ पोटेशियम, लोहा, सोडियम, मैगनेशियम, तांबा, फास्फोरस और क्लोरीन जैसे तत्व पाए जाते हैं। जो वजन कम करने के साथ यूरिक एसिड के साथ ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद करता है।

डायबिटीज में कैसे कारगर होगा सहजन

सहजन में पोषक तत्वों जैसे- प्रोटीन, ऑयरन, बीटा कैरोटीन, अमीनो एसिड, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटीमिन ए, सी और बी, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल जैसे गुण पाए जाते हैं। सहजन के पत्तों में क्वेरसेटिन होता है जो एक एंटीऑक्सीडेंट है। यह रक्तचाप को कम करने में मदद करता है। इसमें पाया जाने वाला एक अन्य एंटीऑक्सीडेंट क्लोरोजेनिक एसिड होता है जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement