Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

Giloy Side Effects: गिलोय के सेवन के हैं कई फायदे, लेकिन इन बीमारियों के हैं शिकार, तो हो सकते हैं साइड इफेक्ट्स

Giloy Side Effects: अमेरिकन एसोसिएशन फॉर द स्टडी ऑफ लिवर डिजीज की आधिकारिक पत्रिका हेपेटोलॉजी कम्युनिकेशंस में छपी एक स्टडी के मुताबिक, गिलोय इम्युनिटी को बेहतर करने का काम करती है, लेकिन इसका अधिक सेवन शरीर में दिक्कतें पैदा कर सकता है।

Vineeta Mandal Written By: Vineeta Mandal
Updated on: November 15, 2022 11:14 IST
Giloy side effects- India TV Hindi
Image Source : FILE IMAGE Giloy side effects

Giloy Side Effects: कोरोना काल से ही गिलोय का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है। इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए गिलोय काफी फायदेमंद माना जाता है। गिलोय का सेवन लोग जूस और काढ़ा दोनों के रूप में करते हैं। आयुर्वेद में गिलोय को काफी लाभकारी कहा जाता है। कहते हैं यह हमारे शरीर को कई बीमारियों से बचाता है। जैसे- डेंगू, स्वाइन फ्लू, मलेरिया और डेंगू। लेकिन गिलोय का इस्तेमाल हर किसी को यूं ही नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसके कई साइड इफेक्ट्स भी सामने आए हैं। तो आज आपको हम गिलोय के फायदे के साथ ही इसके नुकसान के बारे में भी बताएंगे।

बीपी मरीजो के लिए 

जिन लोगों को लो बीपी की समस्या है उन्हें बिना डॉक्टर के परामर्श के गिलोय का सेवन नहीं करना चाहिए। गिलोय ब्लड प्रेशर को काफी ज्यादा कम कर देता है। तो अगर आपको लो बीपी की परेशानी है तो गिलोय का सेवन सोच समझकर ही करें।

गर्भवती महिलाएं

स्तनपान कराने वाली या गर्भवती महिलाओं को गिलोय का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। माना जाता है कि गर्भवती महिलाओं के लिए गिलोय काफी हानिकारक है।

 कब्ज की समस्या 

गिलोय का अधिक सेवन करने से कब्ज की समस्या भी हो सकती है। गिलोय का इस्तेमाल सीमित मात्रा में ही करें।

गिलोय शरीर के लिए है हानिकार 

एक स्टडी में खुलासा हुआ है कि करीब 67 प्रतिशत यानी 29 लोगों की लिवर की समस्या मुख्य रूप से गिलोय से ही जुड़ी हुई थी। ये लोग न तो पहले से शराब पीते थे और न ही डायबिटीज, थायरॉइड या हाई बीपी का शिकार थे।

गिलोय के फायदे

  • जोड़ो में दर्द में फायदेमंद है।
  • आंखों की रोशनी तेज करता है।
  • खून को साफ करने में मददगार
  • इम्यूनिटी मजबूत करने में

(Disclaimer: यह खबर सामान्य जानकारियों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।)

ये भी पढ़ें-

World Diabetes Day: डायबिटीज मरीजों के लिए ये 5 योगासन हो सकते हैं लाभकारी

सर्दियों में रात को सोने से पहले जरूर खाएं ये 3 चीजें, कोसों दूर रहेंगी बीमारियां

खराब खानपान से डायबिटीज़ ने पकड़ी रफ्तार, 10 आयुर्वेदिक उपाय से शुगर होगी कंट्रोल

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement