Friday, April 19, 2024
Advertisement

World Diabetes Day: डायबिटीज मरीजों के लिए ये 5 योगासन हो सकते हैं लाभकारी

World Diabetes Day: डायबिटीज में ब्लड शुगर को कंट्रोल रखना एक बड़ी चुनौती है। अगर इस पर नियमित ध्यान न दिया जाए तो ये बीमारी इंसान की मुश्किलें बढ़ा देती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो डायबिटीज की बीमारी में 5 योगासन बड़े ही कारगर माने जाते हैं।

Sushma Kumari Edited By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: November 14, 2022 16:33 IST
वर्ल्ड डायबिटीज डे- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK वर्ल्ड डायबिटीज डे

World Diabetes Day: डायबिटीज एक ऐसी खतरनाक बीमारी का नाम है, जिसकी चपेट में आने के बाद इंसान की पूरी जिंदगी ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने में ही निकल जाती है। डायबिटीज में ब्लड शुगर को कंट्रोल रखना बहुत जरूरी होता है, वरना शरीर के प्रमुख अंगों पर इसका प्रभाव पड़ने लगता है। ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए लोग खान-पान में बदलाव, हेल्दी लाइफस्टाइल और इंसुलिन का प्रयोग करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस बीमारी में कुछ खास योगासन भी बड़े फायदेमंद साबित होते हैं। आइए आज आपको पांच ऐसे योगासनों के बारे में बताते हैं जो डायबिटीज की बीमारी में लाभकारी माने गए हैं। बता दें कि हर साल दुनिया में बढ़ते डायबिटीज के खतरे को लेकर लोगों को अलर्ट करने और इससे बचाव को लेकर 14 नवंबर को वर्ल्ड डायबिटीज डे मनाया जाता है। 

शवासन

शवासन एक बेहद शानदार योगासन है। डायबिटीज के मरीजों के लिए यह योगासन किसी वरदान से कम नहीं है। इस योग को करने से आप अपने अंदर एक नई ऊर्जा का संचार महसूस करेंगे, जो आपके तन और मन दोनों को शांत रखने का काम करता है।
 
सर्दियों में रात को सोने से पहले जरूर खाएं ये 3 चीजें, कोसों दूर रहेंगी बीमारियां

कपालभाति प्राणायाम
डायबिटीज की बीमारी में कपालभाति प्राणायाम भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। ये हमारी बॉडी और ब्रेन के फंक्शन को दुरुस्त रखने का काम करता है। इसे करने से शरीर को ऊर्जा भी मिलती है। ये डायबिटीज में फायदा पहुंचाने के साथ-साथ तनावमुक्त रखने में भी मददगार है।
 
अर्धमत्स्येन्द्रासन

डायबिटीज के मरीजों को नियमित रूप से अर्धमत्स्येन्द्रासन करना चाहिए। यह योगासान डायबिटीज मरीजों के फेफड़ों को दुरुस्त रखता है। नतीजन उन्हें सांस से जुड़ी तकलीफ नहीं होती है। इसके अलावा, इससे हमारी रीढ़ की हड्डी भी मजबूत होती है।

PCOS Diet: पीसीओएस की समस्या से हैं परेशान? तो लें ऐसी डाइट

 पश्चिमोत्तानासन
अगर आपका ब्लड शुगर अनियंत्रित रहता है तो आपको नियमित रूप से पश्चिमोत्तानासन करना चाहिए। यह योगासन पेट के अंगों को सक्रिय करता है, जिससे इंसुलिन का उत्पादन करने वाले पैंक्रियाज भी सही कंडीशन में रहते हैं। साथ ही ये आपको तनाव से दूर रहने में भी मदद करता है।

धनुरासन
हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि धनुरासन हमारे पैंक्रियाज को ज्यादा एक्टिव कर देता है। शरीर में हार्मोन ही ब्लड शुगर कंट्रोल करने वाले इंसुलिन का प्रोडक्शन करता है। धनुरासन करने से शरीर के प्रमुख अंगों पर डायबिटीज का बुरा प्रभाव नहीं पड़ता है।

Diabetes: ये 5 पत्तें ब्लड शुगर लेवल को रख सकते हैं कंट्रोल, डायबिटीज रोगियों के लिए हैं फायदेमंद

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement