Saturday, April 27, 2024
Advertisement

सर्दियों में जरूर खाएं हरा लहसुन, हाई ब्लडप्रेशर-स्ट्रोक सहित इन बीमारियों से करेगा बचाव

हरे लहसुन में विटामिन-सी, बी, मैंगनीज, फॉस्फोरस, सेलेनियम, मिनरल्स जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: January 30, 2022 9:02 IST
garlic- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK garlic

Highlights

  • इससे आपका पाचन तंत्र दुरुस्त रहेगा।
  • हरा लहसुन एलिसिन एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है।

आप लहसुन जरूर खाया होगा। लेकिन क्या आपने कभी हरा लहसुन खाया है? हरा लहसुन, लहसुन की उगी हुई पत्तियां का ही रूप है जो प्याज के पत्तो की तरह दिखाई देता है। दरअसल, हरा लहसुन अपने औषधीय गुणों के कारण सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन-सी, बी, मैंगनीज, फॉस्फोरस, सेलेनियम, मिनरल्स जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं।  साथ ही इसमें एंटी ऑक्सिडेंट, एंटी फंगल, एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल और माइक्रोबियल गुण भी मौजूद होते हैं। आइए जानते हैं हरे लहसुन के सेवन से सेहत को क्या लाभ मिलता है। 

रूम हीटर का इस्तेमाल करने से पहले कमरे में जरूर रखें ये चीज, कम होगा नुकसान 

हार्ट की बीमारी में कारगर

हार्ट को स्वस्थ बनाए रखने के लिए हरे लहसुन का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। ये कोलेस्ट्रॉल को कम करने और खून को पतला करने में कारगर होता है। इसके सेवन से हाई ब्लडप्रेशर, स्ट्रोक जैसी दिल की बीमारियां दूर रहती हैं। 

कैंसर से बचाए 
हरा लहसुन एलिसिन एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है। सर्दियों में नियमित रूप से इसका सेवन करने से सेल्युलर म्यूटेशन और कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता है। इसके अलावा इसके सेवन से किडनी, फेफड़े, मुंह, और गले के कैंसर से बचाता है। इसलिए हरे लहसुन का सेवन जरूर करना चाहिए। 

ब्लड प्रेशर मरीजों के लिए असरदार है काला तिल, सेवन करने से दूर रहती हैं कई बीमारियां

पाचन तंत्र
हरा लहसुन एंटी इंफ्लामेट्री गुणों से भरपूर होता है। ये पेट से संबंधित समस्याओं जैसे पेट दर्द, सूजन, जलन आदि को शांत करने में मदद करता है। ऐसे में अगर आप इसका सेवन करेंगे तो आप पेट की दिक्कतों से बचे रह सकते हैं। इसके साथ ही आपका पाचन तंत्र भी दुरुस्त रहेगा।

इम्यून सिस्टम करे बूस्ट

हरे लहसुन में सल्फ्यूरिक और ऑर्गेनिक एसिड मौजूद होता है जो हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम को बेहतर करने के साथ-साथ कई बीमारियों से भी बचाव करता है। इसके अलावा किसी भी प्रकार के संक्रमण से बचाव करने, सूजन, दर्द और एलर्जी जैसे समस्याओं में भी कारगर है। अगर सर्दी-जुकाम से जूझ रहे हैं तो रोजाना सलाद या खाने में ग्रीन लहसुन को शामिल करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

सर्दियों में जोड़ों के दर्द से हैं परेशान? डाइट में शामिल करें ये चीजें, जल्द मिलेगी राहत

ब्लड शुगर लेवल करे कंट्रोल

ब्लड शुगर लेवल को कम करने के लिए हरी लहसुन फायदेमंद माना जाता है। डायबिटीज के मरीजों को इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा।

 ब्लड प्रेशर

हाइ ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए यह काफी कारगर होता है। इसके सेवन से हाइ ब्लड प्रेशर कम हो सकता है। हाइ ब्लड प्रेशर इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।  

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement