1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. ब्लड प्रेशर मरीजों के लिए असरदार है काला तिल, सेवन करने से दूर रहती हैं कई बीमारियां

ब्लड प्रेशर मरीजों के लिए असरदार है काला तिल, सेवन करने से दूर रहती हैं कई बीमारियां

इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को ब्लड प्रेशर, पाइल्स सहित कई बीमारियों से बचाने में कारगर होते हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: January 26, 2022 13:31 IST
Black Sesame- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Black Sesame  

Highlights

  • काले तिल में फाइबर और अनसैचुरेटेड फैट भरपूर मात्रा में होता है।
  • काला तिल पाईल्स की समस्या में भी सहायक है।

सर्दियों के मौसम में अक्सर लोगों के घरों में तिल से बने चीजों को बड़े चाव से खाया जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि ये गर्म तासीर का होता है जिससे शरीर को अंदर से गर्माहट मिलती है। साथ ही इसमें कई तरह के पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो शरीर को ब्लड प्रेशर, पाइल्स सहित कई बीमारियों से बचाने में कारगर होते हैं। तिल में प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, कॉपर, मैंगनीज और फाइबर जैसे गुणों से भी भरपूर होता है। जिसकी वजह से ठंड में काले तिल का सेवन काफी लाभदायक माना जाता है। आइए जानते हैं कि काले तिल का सेवन किस तरह से फायदेमंद हो सकता है।

सर्दियों में जोड़ों के दर्द से हैं परेशान? डाइट में शामिल करें ये चीजें, जल्द मिलेगी राहत

ब्लड प्रेशर 

काले तिल को ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखने में कारगार माना जाता है। इसका सेवन आप किसी भी तरीके से कर सकते हैं। आप चाहे तो तिल को सलाद में डालकर या तिल और गुड़ के लड्डू बनाकर खा सकते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करें। 

कब्ज 
काले तिल में फाइबर और अनसैचुरेटेड फैट भरपूर मात्रा में होता है। जो कब्ज की समस्या से निजात दिलाने में मददगार हो सकता है। इसके सेवन से पेट से जुड़ी बीमारियां दूर रहती है और पाचन क्रिया भी ठीक रहता है। 

दांतों को बनाता है मजबूत 
रोजाना सुबह काला तिल चबाने से दांत मजबूत होते हैं। इसके अलावा इसके सेवन से दांतों और मुंह से जुड़ी समस्याएं भी दूर हो जाती हैं। 

मखाने को डाइट में जरूर करें शामिल, ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहने के साथ होंगे कई फायदे

ब्लड सर्कुलेशन करता है नॉर्मल 
अगर आप काले तिल का सेवन नियमित रूप से करेंगे तो इससे शरीर में खून का संचार सही रहता है। इसके अलावा काले तिल से मसाज करने से स्किन पर भी ग्लो आता है। 

मजबूत होगी इम्यूनिटी 
सर्दियों में होने वाली बीमारियों से बचाव के लिए इम्यूनिटी का मजबूत होना बहुत जरूरी है। ऐसे में आपके लिए काला तिल एक बेहतर विकल्प हो सकता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं। इसके अलावा ये बॉडी सेल्स को डैमेज होने से भी बचाते हैं। 

रूम हीटर का इस्तेमाल करने से पहले कमरे में जरूर रखें ये चीज, कम होगा नुकसान 

कमजोरी करे दूर 
अक्सर लोग कुछ काम करने का बाद या फिर कुछ दूर तक चलने के बाद कमजोरी और थकान महसूस करने लगते हैं। ये पोषक तत्वों की कमी के कारण होता है। ऐसे में आप काले तिल का सेवन कर सकते हैं। इसके सेवन से शरीर में प्रोटीन की मात्रा को पूरा किया जा सकता है और आप पहले से ज्यादा एनर्जेटिक महसूस करेंगे। 

पाइल्स 
काला तिल पाइल्स  की समस्या में भी सहायक है। इसके लिए बस आप रोजाना ठंडे पानी के साथ काले तिल का सेवन करें। ऐसा करने से आप पाइल्स  की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।  

 

 

 

erussia-ukraine-news