1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. सर्दियों में नाश्ते में जरूर खाएं मक्के की रोटी, स्वाद और सेहत दोनों का है कॉम्बिनेशन

सर्दियों में नाश्ते में जरूर खाएं मक्के की रोटी, स्वाद और सेहत दोनों का है कॉम्बिनेशन

र्दियों के मौसम में मक्के से बनी जो चीज सबसे ज्यादा पसंद की जाती हैं वो हैं मक्के की रोटी। ये स्वाद में तो भरपूर होती है साथ ही सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: January 24, 2022 12:05 IST
सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है मक्के की रोटी- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है मक्के की रोटी

Highlights

  • मक्के की रोटी स्वाद में तो भरपूर होती है साथ ही सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है।
  • इसमें मैगनीज, पोटेशियम, जिंक, आयरन जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं

सर्दियों के मौसम में गरमा गरम खाना भला किसे पसंद नहीं होता है। खासकर, इस मौसम में बनने वाली कुछ स्पेशल डिश स्वाद को दुगना कर देती हैं। इन्हीं में से एक है मक्के की रोटी जिसे स्वीट कॉर्न भी कहा जाता है। इसका सेवन लोग भुट्टे, सूप, स्नैक्स और सब्जी के रूप में तो करते ही हैं लेकिन सर्दियों के मौसम में मक्के से बनी जो चीज सबसे ज्यादा पसंद की जाती हैं वो हैं मक्के की रोटी। ये स्वाद में तो भरपूर होती है साथ ही सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है। इसमें  मैगनीज, पोटेशियम, जिंक, आयरन जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं और यह फाइबर से भी भरपूर होता है। इसके सेवन से इम्यूनिटी मजबूत होने के साथ सेहत को कई तरह से लाभ पहुंचाता है। जानिए मक्के की रोटी आपकी सेहत को किस तरह फायदा पहुंचाती है।

डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है ये मसाले, डाइट में जरूर करें शामिल

वजन कम करने में कारगर 

मक्के की रोटी खाने से जल्दी भूख नहीं लगती और शरीर में एनर्जी भी बनी रहती है। ऐसे में अगर आपकी बार-बार खाने की आदत है तो इसके सेवन से कम हो जाएगी। जिससे आपका वजन कंट्रोल भी रहेगा। 

आंखों के लिये फायदेमंद 

मक्के के रोटी में  कैरोटिनॉयड और विटामिन-ए पाई जाती है। जो कि हमारे आंखों के लिये बहुत ही फायदेमंद है। 

डायबिटीज

डायबिटीज के मरीजों के लिए मक्के का आटा बेहद फायदेमंद है। इसमें फाइबर मौजूद होते हैं। खास बात यह है कि इसमें ग्लूटन नहीं होता। जिस वजह से यह डायबिटीज के रोगियों के लिए काफी लाभदायक है। 

सर्दियों में रात को सोते वक्त न करें ये गलती, हो सकती है कई बीमारियां

कोलेस्ट्रॉल 

मक्के में पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाया जाता है। जो हमारे ब्लड में कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ने नहीं देता। इसके अलावे मक्के की रोटी दिल की बीमारी में भी बहुत कारगर है। साथ ही इसके सेवन से कब्ज की समस्या से भी काफी राहत मिलती है। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है गाजर की पत्तियां, फेंकने की बजाय ऐसे करें इस्तेमाल

erussia-ukraine-news