Friday, April 26, 2024
Advertisement

बार बार आ रही है उबासी तो नजरअंदाज मत कीजिए, हो सकती है ये बीमारी

आइए जानते हैं कि बार-बार उबासी आने से कौन सी बीमारियां हो सकती हैं?

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: January 23, 2022 6:34 IST
बार बार आ रही है उबासी तो नजरंदाज मत कीजिए- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK बार बार आ रही है उबासी तो नजरंदाज मत कीजिए

Highlights

  • ज्यादा उबासी लेना हमारी सेहत के लिए खतरनाक भी हो सकता है।
  • बार-बार जम्हाई आना दिल की बीमारी का संकेत भी हो सकता है।

आजकल शरीर को सेहतमंद रखना अपने आप में एक बड़ी चुनौती है। इसका एक मुख्य कारण यह भी है कि भागदौड़ भरी जिदगी कभी-कभी लोग छोटी-बड़ी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को नजरअंदाज कर देते हैं। जिससे आगे चलकर यह एक बड़ी समस्या का कारण बन जाती है। इसी तरह उबासी आना भी बहुत आम बात है। किसी भी व्यक्ति को किसी भी समय उबासी आ सकती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ज्यादा उबासी लेना हमारी सेहत के लिए खतरनाक भी हो सकता है? 

वजन घटाने में कारगर है कच्ची हल्दी की चाय, डायबिटीज रोगियों के लिए भी फायदेमंद

एक आम इंसान पूरे दिन में एक से दो बार जम्हाई तो लेता ही है। साथ ही कई बार नींद पूरी न होने की वजह से या फिर जब बहुत जोर से नींद आ रही होती है तब जम्हाई बार-बार आती है। इसके अलावे जब मौसम सुस्त रहता है तब भी अधिक उबासी आती है। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हें बिना किसी वजह के भी बार-बार उबासी आती है और दिनभर में 8-10 बार जम्हाई यूं ही ले लेते हैं। अगर आप भी इन लोगों में से हैं तो इस समस्या को नजरअंदाज ना करें। ऐसा करने से कई बीमारियों का खतरा बना रहता है। आइए जानते हैं कि बार-बार उबासी आने से कौन सी बीमारियां हो सकती हैं?

 डायबिटीज पेशेंट करें इस हरी चटनी का सेवन, ब्लड शुगर कंट्रोल करने के साथ पाचन तंत्र रखेगी दुरुस्त

दिल की बीमारी

बार-बार जम्हाई आना दिल की बीमारी का संकेत भी हो सकता है। डॉक्टर्स की मानें तो दिल और फेफड़े की बीमारियों में इंसान को कई बार उबासी आती है। इसलिए इस समस्या को हल्के में ना लें और बार-बार उबासी आ रही है तो डॉक्टर को जरूर दिखाएं। आगे चलकर यह अस्थमा का भी कारण बन सकता है। 

हाई ब्लड प्रेशर 

वैसे तो हाई ब्लड प्रेशर के कई कारण होते हैं। इन्हीं में से एक ज्यादा तनाव लेना हो सकता है। ज्यादा तनाव लेने से अक्सर लोगों का ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। जब आप ज्यादा तनाव लेते हैं तो ऑक्सीजन ठीक से दिमाग तक नहीं पहुंच पाती है।  जिसकी वजह से आपको बार-बार उबासी आती है क्योंकि इसके जरिए शरीर में ऑक्सीजन पहुंचती है।

कम कैलोरी वाले ये अनाज वेट लॉस के मिशन को करेंगे पूरा, डाइट में ऐसे करें शामिल

पिलेप्सी या मिर्गी

जिन लोगों को मिर्गी  की बीमारी होती है उनलोगों को भी बहुत अधिक जम्हाई आती है। इसके अलावा  पीड़ित व्यक्ति को बहुत अधिक थकान भी महसूस होने लगती है जिससे मरीज जम्हाई लेने लगता है। 

थॉयराइड

थॉयराइड की समस्या होने पर भी अधिक उबासी आने लगती है। यह एक गंभीर बीमारी है। ये शरीर को अंदर से ही गला देती है। इसलिए बार-बार उबासी आ रही है तो मौसम या नींद पूरी न हो पाने का बहाना बनाकर नजरअंदाज ना करें।

लीवर की समस्या 

जब आपका लीवर खराब होता है तो शरीर में ज्यादा थकान महसूस होती है। अगर आपको कुछ दिनों से थकान और कमजोरी महसूस हो रही है तो इसे अनदेखा ना करें। साथ ही थकान के साथ ज्यादा उबासी आ रही है तो ये लीवर खराब होने का संकेत है। इसलिए समय रहते लीवर का चेकअप जरूर करवाएं नहीं तो स्थिति और भी खराब हो सकती है। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement