1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. सर्दियों में रात को सोते वक्त न करें ये गलती, हो सकती है कई बीमारियां

सर्दियों में रात को सोते वक्त न करें ये गलती, हो सकती है कई बीमारियां

कई लोग रात के सोते समय स्वेटर या ऊनी मोजे आदि पहनकर सोना पसंद करते हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि आपकी ये छोटी सी गलती आपके सेहत को काफी नुकसान पहुचा सकती है?

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: January 24, 2022 7:39 IST
सर्दियों में रात को सोते वक्त न करें ये गलती- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK सर्दियों में रात को सोते वक्त न करें ये गलती

Highlights

  • ऊनी कपड़े पहनकर सोने से हो सकती है एलर्जी और खुजली।
  • हो सकती है बेचैनी या घबराहट की समस्या।

सर्दी अपने चरम पर है, और ठंड का तापमान सचमुच लोगों को अपने कंबलों के अंदर रहने के लिए मजबूर कर रहा है। अगर इससे भी काम नहीं बनता तो पूरे दिन हीटर चालू रहता हैं। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो इस मौसम में खुद को गर्म रखने के लिए ऊनी कपड़ों के बहुत सारे लेयर चढ़ा लेते हैं ताकि शरीर की गर्माहट बाहर ना जाए। वहीं कई लोग रात के सोते समय स्‍वेटर या ऊनी मोजे आदि पहनकर ही सोना पसंद करते हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि आपकी ये छोटी सी गलती आपके सेहत को काफी नुकसान पहुचा सकती है? आइए जानते हैं रात को स्‍वेटर पहनकर सोने से क्‍या-क्‍या नुकसान हो सकते हैं।

सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है गाजर की पत्तियां, फेंकने की बजाय ऐसे करें इस्तेमाल

एलर्जी और खुजली की समस्या 

रात के समय ऊनी कपड़े पहनकर सोएंगे तो आपको एलर्जी और खुजली की समस्या हो सकती है। यह परेशानी उन लोगों को अधिक होती है जिनकी स्किन ड्राई है। जिसकी वजह से स्किन पर दानें,चकत्ते, रैशेज की दिक्कत बढ़ जाती है। इसलिए सर्दियों में ऊनी स्वेटर पहनकर ना सोएं। इसके अलावा स्वेटर पहनने से पहले शरीर पर बॉडी लोशन जरूर लगाएं। ये त्वचा को नम रखने में मदद करेगा जिससे एलर्जी की संभावना भी कम रहेगी।

डायबिटीज और दिल के मरीजों के लिए समस्‍या

अगर आप दिल की बीमारी से जूझ रहे हैं तो रात में ऊनी कपड़े पहनकर ना सोएं। ऐसा इसलिए क्योंकि ऊनी कपडों के फाइबर सूती कपड़ों की तुलना में मोटे होते हैं और इनके बीच मौजूद छोटी एयर पॉकेट्स एक इंसुलेटर की तरह काम करती है। अक्सर लोग सर्दियों में रजाई ओढ़कर सोते हैं और अगर हम ऊनी कपड़े भी पहन लेंगे तो इन कपड़ों के फाइबर हमारे शरीर की हीट को अंदर ही लॉक कर देंगे। जिससे शरीर से निकलने वाली हीट डायबिटीज और हार्ट के मरीजों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। 

ब्लड प्रेशर अचानक से Low हो जाए तो इन उपायों को आजमाइए, जल्द करेंगे असर

बेचैनी या घबराहट की समस्या 

डॉक्टर्स के अनुसार, सर्दियों के मौसम में हमारी रक्त वाहिकाएं सिकुड़ जाती हैं। ऐसे में जब हम ऊनी कपड़े पहनकर रजाई के अंदर सोते हैं तो अधिक गर्मी की वजह से कभी-कभी बेचैनी, घबराहट, ब्लड प्रेशर लो होने जैसी समस्याएं हो सकती है। इसलिए रात को ऊनी कपड़े पहनकर ना सोएं। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

बार बार आ रही है उबासी तो नजरअंदाज मत कीजिए, हो सकती है ये बीमारी

 

 

 

erussia-ukraine-news