Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

आंखों की रोशनी के लिए बेहद गुणकारी हैं सर्दियों में मिलने वाले ये 5 सुपरफूड्स, बनाएं डाइट का हिस्सा

सर्दियों में आंखो को पोषण देने के लिए कुछ सीजन फूड्स का सेवन करना चाहिए।

India TV Health Desk Edited by: India TV Health Desk
Updated on: December 15, 2021 0:09 IST
संतरा, पालक और शकरकंद - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM संतरा, पालक और शकरकंद 

आज के समय में खराब लाइफस्टाइल और गलत खानपान की आदतों के कारण बड़ी संख्या में लोग आंखों की समस्याओं से जूझ रहे हैं। दिन-रात कंप्यूटर या मोबाइल की स्क्रीन पर नजरे गड़ाए रखने से भी आंखों पर असर पड़ता है। ड्राईनेस, लालपन, मोतियाबिंद, आंखें खराब होने जैसी दिक्कतों से अक्सर परेशान रहते हैं। आलम ये है कि छोटे-छोटे बच्चों को भी चश्मा लग रहा है। आंखों की रोशनी एक बार खराब हो जाए तो इसे वापस सही नहीं किया जा सकता है। लेकिन अगर अपनी डाइट में ऐसी चीजें शामिल करेंगे जो नेचुरल तरीके से आइसाइट के लिए अच्छी होती हैं तो नजर का चश्मा उतर सकता है। यही नहीं नियमित रूप से पौष्टिक आहार लेने ने आंखों की रोशनी खराब नहीं होगी। आइए जानते हैं कि सर्दियों में मिलने वाले कौन से फूड्स आंखों के लिए अच्छे होते हैं।

सर्दियों में इस वक्त खा लें 2 उबला अंडा, इम्यूनिटी मजबूत होने के साथ ही ये बीमारियां भी रहेंगी दूर

आंखों के लिए बेहद फायदेमंद हैं ये विंटर फूड्स 

पालक

spinach

Image Source : FREEPIK.COM
पालक 

विटामिन और मिरनल से भरपूर पालक का साग, आंखों के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण भी पाए जाते हैं। किसी भी रूप में पालक का सेवन करने से मोतियाबिंद से बचा जा सकता है।   

गाजर का जूस 

carrot juice

Image Source : FREEPIK.COM
गाजर का जूस

सर्दियों में गाजर खूब खाया जाता है। कोई इसका हलवा खाना पसंद करता है तो किसी को सलाद में गाजर खाना अच्छा लगता है। लेकिन गाजर का जूस आंखों के लिए बहुत ही लाभदायक है। इसमें पाया जाने वाला बीटा कैरोटीन तत्व आंखों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। सुबह खाली पेट गाजर के जूस का सेवन करने से दोगुना लाभ मिलता है। 

आंवला 

gooseberry

Image Source : PIXABAY
आंवला 

आंवला सेहत के लिए बेहद गुणकारी होता है। ये इम्यूनिटी को तो मजबूत रखता ही है। साथ ही आंख और बालों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। आंवला का सेवन करने से सेल्स को मजबूत बनती हैं। साथ ही आंख के अंदर स्थित रेटिना को भी मजबूती मिलती है। 

शकरकंद

sweet potato

Image Source : PIXABAY
शकरकंद 

सर्दियों में भुने या उबले हुए शकरकंद खाने का अलग ही मजा है। ये आंखों की रोशनी बढ़ाने में सहायक होत है। स्वीट पोटैटो में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं शरीर को डिटॉक्सीफाई करने और सूजन को कम करने में मदद करते हैं।

संतरे

oranges

Image Source : PIXABAY
संतरा 

सभी फल सेहत के लिए अच्छे होते हैं। लेकिन ठंड के मौसम में संतरे का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो आंखों की रोशनी को बढ़ावा देते हैं। इसके अलावा संतरा विटामिन ए का भी अच्छा स्रोत है जो आपके रेटिना के लिए फायदेमंद होता है।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।  

पढ़ें अन्य संबंधित खबरें- 

हल्दी का सेवन अधिक मात्रा में बिल्कुल भी न करें, हो सकता है सेहत के लिए खतरनाक

बढ़े यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए यूं इस्तेमाल करें जीरे का पानी, जल्द दिखेगा असर

Health Tips: ज्यादा गर्म पानी पीने की ना डालें आदत, सेहत को पहुंचा सकता है नुकसान

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement