Friday, April 26, 2024
Advertisement

बढ़े यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए यूं इस्तेमाल करें जीरे का पानी, जल्द दिखेगा असर

हाई यूरिक एसिड के मरीजों को डाइट में जीरे का पानी शामिल करना चाहिए। इस बीमारी में ये काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

India TV Health Desk Edited by: India TV Health Desk
Published on: December 12, 2021 16:35 IST
uric acid- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV यूरिक एसिड 

Highlights

  • जीरे का पानी पीने से कंट्रोल में रहता है यूरिक एसिड।
  • यूरिक एसिड पेशेंट डाइट में इस तरह से शामिल करें जीरे का पानी।

शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने से कई अन्य बीमारियां और दिक्कतें होने लगती हैं। इनमे जोड़ों में दर्द, अकड़न और सूजन जैसी समस्याएं शामिल हैं। यूरिक एसिड के मरीजों को अपने खानपान का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। सही डाइट लेने से बढ़े यूरिक एसिड को काफी हद तक कंट्रोल में रखा जा सकता है। ऐसी बहुत सी चीजें है जो गठिया की बीमारी से जूझ रहे मरीजों के लिए फायदेमंद हो सकती हैं। इन्हीं में से एक है जीरे का पानी। आइए जानते हैं की इसका सेवन करना किस तरह से लाभदायक होता है। साथ ही जानिए इसे बनाने का तरीका।

मुंह के छालों से हैं परेशान ? आजमाएं ये आसान घरेलू उपाय, जल्द मिलेगी राहत

यूरिक एसिड पेशेंट डाइट में शामिल करें जीरे का पानी  

जीरे का इस्तेमाल आमतौर पर सब्जी या दाल में किया जाता है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व होते हैं जो सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद हो सकते हैं। जिंक, आयरन, कैल्शियम और फास्फोरस से भरपूर जीरा, शरीर में यूरिक एसिड लेवल को मेंटेन रखने में सहायक होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी पाया जाता है, जो सूजन को कम करने में मददगार हो सकता है।

जीरे का पानी बनाने का तरीका

jeera water

Image Source : INSTAGRAM/ BHUMIKA.IMWOW
जीरे का पानी 

जीरे का पानी बनाना बेहद आसान होता है। दो चम्मच जीरो को एक ग्लास पानी में रातभर सोक करके रख दें। सुबह इस पानी को छानकर पिएं। आप चाहें तो स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें दालचीनी पाउडर या नमक भी मिला सकते हैं। खाली पेट जीरे का पानी पीने से शरीर में यूरिक एसिड का स्तर सही रहता है। 

जीरे का पानी पीने के अन्य फायदे 

  • वजन घटाने के लिए जीरे का पानी बेहतर विकल्प हो सकता है। ये शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है, जिससे वजन घटाने में आसानी होती है। 
  • अगर आप नियमित रूप से जीरे का पानी पीते हैं तो इससे त्वचा चमकदार बनती है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो स्किन को स्वस्थ बनाए रखने में सहायक है।  

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

पढ़ें अन्य संबंधित खबरें- 

खाना समय से नहीं पचता तो इन आयुर्वेदिक उपायों की लीजिए मदद, सब कुछ होगा हजम

प्रदूषण की वजह से सूखी खांसी के शिकार हो रहे लोग, ये आयुर्वेदिक उपाय दिलाएंगे छुटकारा

Winter Diet: सर्दियों में रोजाना खाली पेट करें इन चीजों का सेवन, नहीं फटकेंगी कोई बीमारी पास

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement