1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. सिरदर्द की समस्या से हैं परेशान? नमकीन चाय का इस तरह करें सेवन, खांसी-सर्दी में भी मिलेगी राहत

सिरदर्द की समस्या से हैं परेशान? नमकीन चाय का इस तरह करें सेवन, खांसी-सर्दी में भी मिलेगी राहत

आज हम आपको बताएंगे कि अगर आप अपनी चाय में चीनी की बजाय सेंधा नमक का इस्तेमाल करेंगे तो ये आपकी सेहत से जुड़ी कई समस्याओं को दूर कर सकती है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: January 23, 2022 9:38 IST
Salt Tea Benefits- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Salt Tea Benefits

Highlights

  • नमक वाली चाय के सेवन से गले की खराश दूर होती है।
  • इसके सेवन से सिर दर्द की समस्‍या भी दूर होती है।

सर्दियों के मौसम में अगर दिन की शुरुआत गरमा-गरम चाय के साथ की जाए तो फिर क्या बात होगी! खासकर, चाय के शौकीन लोग अपने दिन की शुरुआत चाय की चुस्कियों के साथ करना पसंद करते हैं। चाय के शौकीन दिनभर कई प्याली चाय पीने का बहाना ढूंढ लेते होंगे। ऐसे में क्यों न सामान्य चाय पीने की बजाए एक ऐसी चाय का सेवन किया जाए, जो सेहत का भी ध्यान रखें साथ ही सीजनल खांसी-सर्दी और सिरदर्द से आराम दिलाने में आपकी मदद करे। 

ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि अगर आप अपनी चाय में चीनी की बजाय सेंधा नमक का इस्तेमाल करेंगे तो ये आपकी सेहत से जुड़ी कई समस्याओं को दूर कर सकती है। नमक वाली चाय के सेवन से गले की खराश दूर होती है। इसके अलावे शरीर में एनर्जी बढ़ाने में मदद मिलती है और साथ ही इसे पीने से सिर दर्द की समस्या दूर होती है। खासकर, सर्दियों के मौसम में इसे पीने से शरीर को गरमाहट मिलती है। जानिए नमक वाली चाय पीने से क्या फायदे होते हैं साथ ही जानिए इसे बनाने का तरीका। 

यूरिक एसिड के मरीज हैं तो इन सब्जियों से कर लें तौबा, बढ़ सकती है परेशानी

नमक वाली चाय बनाने की विधि

  • नमक वाली चाय बनाना बेहद ही आसान है। जिन्हें ब्‍लैक टी पसंद हैं वो सबसे पहले गर्म पानी में चाय पत्‍ती डालकर उबालें। इसके बाद इसमें सेंधा नमक डालकर कुछ देर तक पकाएं। लीजिए हो गया गर्मागर्म चाय तैयार।
  • वहीं अगर आप दूध वाली चाय पीना पसंद करते हैं तो सबसे पहले पानी में चाय पत्‍ती डालकर इसे उबालें। अब इसमें थोड़ा दूध और फिर सेंधा नमक डाल दें। फिर इसे कप में गर्मागर्म पिएं। 

नमक वाली चाय पीने के फायदे

सिरदर्द में आराम

नमक वाली चाय सिर दर्द दूर करने में बेहद कारगर है। आप अपने सिरदर्द की समस्या को दूर करने के लिए इसका सेवन कर सकते हैं।

इम्‍यूनिटी बढ़ाए
अगर आप खांसी, सर्दी से परेशान रहते हैं तो ऐसे में ये चाय आपकी इम्‍यूनिटी बढ़ाती है साथ ही साथ ही शरीर को गर्म रखती है। इसके अलावा इसके सेवन से आप सीजनल बीमारियों से भी बचे रह सकते हैं।

बार बार आ रही है उबासी तो नजरअंदाज मत कीजिए, हो सकती है ये बीमारी

गले की खराश करे दूर
अक्सर लोगों को सर्दी-जुकाम, गले में कफ जमने की समस्‍या होती है। अगर आप रोजाना नमक वाली चाय का सेवन करेंगे तो इससे आपको काफी राहत मिलेगी। साथ ही आपके गले में जमा कफ आसानी से निकल जाएगा। 

डायबिटीज रोगियों के लिए असरदार
डायबिटीज के मरीजों के लिए नमक वाली चाय एक बेहतर विकल्प है। इसके सेवन से शरीर में शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

कम कैलोरी वाले ये अनाज वेट लॉस के मिशन को करेंगे पूरा, डाइट में ऐसे करें शामिल

 

erussia-ukraine-news