Friday, May 03, 2024
Advertisement

30 की उम्र के बाद औरतें डाइट में शामिल करें ये स्पेशल ड्रिंक्स, दूर होगी कैल्शियम की कमी

आप अपनी डाइट में कुछ खास पोषक तत्व और उनसे बने खास जूस को शामिल कर सकते हैं। इससे न केवल कैल्शियम कमी कमी दूर होगी बल्कि स्किन स्टेमिना भी मजबूत होगा।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: January 22, 2022 17:34 IST
Homemade drink for calcium deficiency - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Homemade drink for calcium deficiency 

Highlights

  • महिलाओं को 30 की उम्र के बाद शरीर में कैल्शियम की कमी होने लगती है।
  • बहुत सारी महिलाओं को तो चलने में भी परेशानी होने लगती है।

भागदौड़ भरी जिदगी में अक्सर लोग अपनी सेहत को इग्नोर करते हैं। ऐसे में बढ़ती उम्र के साथ आपको अपनी सेहत और त्वचा का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है। बढ़ते उम्र के साथ  शरीर में कई तरह के बदलाव आते हैं। खासकर, महिलाओं को 30 साल की उम्र में कई बदलाव से गुजरना पड़ता है। जिसमें करियर, परिवार, मां बनना और भी कई चेंजेज आते हैं। इस उम्र के बाद आपकी हड्डियां भी कमजोर होने लगती है। इसके अलावा आपकी त्वचा में भी झुर्रियां और फाइन लाइन्स के निशान आने लगते हैं। इसलिए 30 साल के बाद महिलाओं को एक भरपूर डाइट की जरूरत होती है जो आपकी सेहत और त्वचा दोनों का ख्याल रख सकें। ऐसे में आप अपनी डाइट में कुछ खास पोषक तत्व और उनसे बने खास जूस को शामिल कर सकते हैं। इससे न केवल कैल्शियम कमी कमी दूर होगी बल्कि स्टेमिना भी मजबूत होगा। 

कम कैलोरी वाले ये अनाज वेट लॉस के मिशन को करेंगे पूरा, डाइट में ऐसे करें शामिल

मिक्स फ्रूट जूस

फलों के जूस के सेवन से दिमाग ज्यादा सक्रिय रूप से काम करता है। मिक्स फ्रूट जूस लेने से शरीर को बहुत लाभ मिलते हैं। इसके सेवन से हार्ट स्ट्रोक और दिल की बीमारियों का खतरा भी कम हो सकता है। इसके अलावा ये आपकी आंखों और बालों के लिए काफी अच्छा होता है। इसलिए महिलाएं इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। आप पपीता, केला, ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, अनार आदि का जूस बना सकते हैं।  

कैल्शियम से भरपूर जूस

आमतौर पर महिलाओं को 30 की उम्र के बाद शरीर में कैल्शियम की कमी होने लगती है, जिसकी वजह से हड्डियां कमजोर होने लगती है। वहीं बहुत सारी महिलाओं को तो चलने में भी परेशानी होने लगती है। ऐसे में रोजाना अपनी डाइट में कैल्शियम की मात्रा शामिल करने से आपको काफी लाभ मिलेगा। 

सब्जियों से बना जूस

सब्जियों में एंटीऑक्सीडेंट, आयरन, विटामिन्स, मिनरल्स, जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके सेवन से हाई ब्लड प्रेशर, एनीमिया और स्किन के कील-मुहांसों को दूर करने में भी मदद मिलती है। इसके अलावा ये आपकी त्वचा को भी खूबसूरत बनाए रखने में मदद करता है। इसके लिए आप गाजर, खीरा या पालक के जूस का सेवन कर सकते हैं। 

दुबलेपन से परेशान हैं तो डाइट में शामिल करें ये 10 सुपरफूड्स, जल्द बढ़ेगा वजन

नारियल पानी 

नारियल पानी भी आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हें। इसमें लो कैलोरी, अमीनो एसिड, विटामिन सी पाया जाता है। जिससे ये आपकी हार्ट की समस्याओं को कम करने में मददगार है। इसके साथ ही इससे हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है।  इससे अपने डाइट में जरूर शामिल करें। 

नींबू और चिया सीड्स

आप नींबू पानी में चिया सीड्स के साथ शहद मिलाकर भी सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा आप ओट्स या स्मूदी में भी चिया सीड्स और फ्लैक्स सीड्स मिला कर पी सकते हैं। ये काफी फायदेमंद होता है। 

पेट के बल सोने के नुकसान, जानिए सोने की सही तरीका जिससे दूर होती हैं कई बीमारियां

केला और दूध

आप केले और दूध का शेक बनाकर भी पी सकते हैं। आप चाहें तो छाछ का भी सेवन कर सकते हैं। इससे आपको पेट की समस्या में भी आराम मिलेगा। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement