Friday, April 26, 2024
Advertisement

डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है ये मसाले, डाइट में जरूर करें शामिल

जानिए कौन से हैं वो मसाले जिसे डायबिटीज के मरीजों को सेवन करना चाहिए।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: January 24, 2022 11:53 IST
diabetes- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK diabetes

Highlights

  • तुलसी सेहत के लिए कई तरह से लाभदायक होती है।
  • डायबिटीज के मरीज अपनी डाइट में किचन में रखे कुछ मसालों को शामिल कर सकते हैं।

डायबिटीज के मरीजों को ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रखने के लिए अपनी सेहत का ख्याल रखना बहुत ही जरूरी है। आपको बता दें कि डायबिटीज के रोगियों को ना केवल बहुत सी दवाएं लेनी पड़ती हैं बल्कि इन्हें बहुत से चीजों को खाने-पीने की भी मनाही होती है। डायबिटीज के मरीज को ज्‍यादा कार्बोहाइड्रेट, फैट, मीठी चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए। वहीं साबुत अनाज, ओट्स, चने का आटा, हाई फाइबर फूड का सेवन अधिक करना चाहिए। इसके अलावा डायबिटीज के मरीज अपनी डाइट में किचन में रखे कुछ ऐसे मसालों को भी शामिल कर सकते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकती हैं। जानिए कौन से हैं वो मसाले जिसे डायबिटीज के मरीजों को सेवन करना चाहिए। 

ब्लड प्रेशर अचानक से Low हो जाए तो इन उपायों को आजमाइए, जल्द करेंगे असर

मेथी

डायबिटीज रोगियों के लिए मेथी काफी असरदार माना जाता है। आप रोजाना सुबह खाली पेट मेथी के पानी का सेवन सकते हैं। आप चाहें तो उसे चबाकर या साग के रूप में भी खा सकते हैं। इससे आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा। 

दालचीनी
दालचीनी एक ऐसा मासाला है जो खाने में स्वाद बढ़ाने के साथ सेहत के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं है। दालचीनी मसाला ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। डायबिटीज के मरीजों को इसे अपने डेली डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। आप दालचीनी वाले दूध का भी सेवन कर सकते हैं। ये ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने का एक आसान घरेलू उपाय है। 

हल्दी
खाने की रंग बढ़ाने के अलावा हल्दी कई औषधीय गुणों से भरपूर होती है। इसमें फाइबर, आयरन, विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट्स प्रचुर मात्रा में होते हैं। जो डायबिटीज को कंट्रोल में रखने में मदद करते हैं। आप इसे अपने डाइट में कई तरह से शामिल कर सकते हैं।

अदरक
औषधीय गुणों से भरपूर अदरक सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। ये इंसुलिन स्राव को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसलिए डायबिटीज के मरीजों को इसे अपने डाइट में शामिल करना चाहिए। 

सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है गाजर की पत्तियां, फेंकने की बजाय ऐसे करें इस्तेमाल

तुलसी
तुलसी सेहत के लिए कई तरह से लाभदायक होती है। ये शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ इसे मजबूत भी बनाती है। आपको बता दें कि तुलसी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और ऑक्सीडेटिव मौजूद होते हैं जो स्ट्रेस को भी कम करते हैं।

काली मिर्च 
काली मिर्च के सेवन से न सिर्फ पाचन शक्ति बढ़ती है बल्कि यह कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल रखने में कारगर होती है। 

लौंग
लौंग ना सिर्फ पाचन शक्ति को मजबूत बनाते हैं, बल्कि ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में भी अहम भूमिका निभाते हैं। डॉक्टर के अनुसार अगर डायबिटीज के मरीज लौंग के पानी का सेवन करेंगे तो इससे उनका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है।

सर्दियों में रात को सोते वक्त न करें ये गलती, हो सकती है कई बीमारियां

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement