Thursday, April 25, 2024
Advertisement

लगातार झड़ते बालों से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, दूर हो सकती है समस्या

कई लोगों को कोरोना से रिकवर होने के बाद हेयर फॉल की समस्या शुरू हो गई है। अगर आपके भी बाल बहुत ज्यादा झड़ रहे हैं तो आप डाइट में कुछ चीजों को शामिल करें। हो सकता है कि ये चीजें हेयर फॉल को कंट्रोल करने में आपकी सहायता करें।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: September 21, 2021 13:18 IST
Fruits Vegetable and hair fall- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ AROGYATIRTH, EXOTICFRUITANDVE Fruits Vegetable and hair fall

जिस तरह से फिट होना सेहत के लिए जरूरी है, ठीक उसी तरह से बाल आपकी पर्सनॉलिटी में चार चांद लगाते हैं। हर कोई चाहता है कि उसके बाल सुंदर काले और घने हों। लेकिन खराब लाइफस्टाइल की वजह से आजकल लोगों को सबसे ज्यादा बाल झड़ने की दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। बालों का झड़ना किसी भी वजह से हो सकता है। ये जरूरी नहीं है कि किसी एक उम्र विशेष में ही आपके बाल झड़ें। कई लोगों को कोरोना से रिकवर होने के बाद हेयर फॉल की समस्या शुरू हो गई है। अगर आपके भी बाल बहुत ज्यादा झड़ रहे हैं तो आप डाइट में कुछ चीजों को शामिल करें। हो सकता है कि ये चीजें हेयर फॉल को कंट्रोल करने में आपकी सहायता करें।

डायबिटीज पेशेंट के लिए 2 तरह से असरदार है मेथी का सेवन, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

खाएं अंडा

बालों के झड़ने से परेशान हैं तो अपनी डाइट में अंडे को शामिल करें। अंडे में प्रोटीन, विटामिन बी 12, लोहा, जस्ता और ओमेगा 6 फैटी एसिड जैसे कई पोषक तत्व होते हैं। अगर इनमें से किसी भी चीज की कमी हो जाती है तो बालों के झड़ने का कारण बन सकती है। ऐसे में आप अंडे को डाइट में शामिल करें। 

Fruits and vegetables

Image Source : INSTAGRAM/ TRISHNAWANKHEDE
Fruits and vegetables 

बींस और दालों का करें सेवन
अगर आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ रहे हों तो डाइट में बींस और दालों का सेवन बढ़ा दें। इन दोनों में प्रोटीन, आयरन, जिंक और बायोटिन अच्छी मात्रा में होता है। इनसे स्कैल्प को पोषक तत्व मिलता है। जिससे कि बाल मजबूत होते हैं और उन्हें टूटने से बचाता है।

hair fall

Image Source : INSTAGRAM/AROGYATIRTH
hair fall

हरी सब्जियां
झड़ते बालों की समस्या से निजात पाने के लिए हरी सब्जियों को जरूर खाएं। इन सब्जियों में गोभी, पालक शामिल हैं। इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन ए, आयरन, बीटा, कैरोटीन, फोलेट और विटामिन सी होता है। ये सभी बालों को मजबूती देते हैं।

40 की उम्र के पुरुष शारीरिक कमजोरी को दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 3 चीजें, जानें सेवन का तरीका

फल
बालों को मजबूती देने के लिए विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरे फलों का सेवन करना बहुत जरूरी है। जैसे कि कीवी, संतरा, अंगूर और चेरी। ये सभी बालों को हेल्दी बनाने में सहायता करते है।

ड्राई फ्रूट्स का करें सेवन
ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना भी बहुत जरूरी है। ये बालों को मजबूत बनाते हैं जिससे उनका झड़ना कम हो सकता है। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement