1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. आए दिन सिरदर्द की समस्या से रहते हैं परेशान? इन 7 बातों को ना करें इग्नोर

आए दिन सिरदर्द की समस्या से रहते हैं परेशान? इन 7 बातों को ना करें इग्नोर

सिरदर्द की समस्या बहुत आम है। इसके पीछे बहुत से कारण हो सकते हैं। कई बार सिर दर्द के पीछे की वजह लोगों को समझ नहीं आती है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: February 22, 2021 19:34 IST
headache - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/THEHELIXCLINIC सिरदर्द को ना करें इग्नोर 

शायद ही कोई ऐसा हो जिसे सिरदर्द ना होता हो। ये एक आम समस्या है जिससे बहुत से लोग परेशान रहते हैं। कई बार ऐसा होता है कि आप पूरी तरह से स्वस्थ होते हैं फिर भी आपको सिरदर्द झेलना पड़ता है। ऐसे में इसके पीछे की वजह समझ में नहीं आती है। आज हम आपको बताएंगे कि किन वजहों से आपको सिर दर्द हो सकता है और इससे बचने के लिए आपको क्या करना चाहिए?

सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है सूरजमुखी का तेल, जानें 5 बड़े लाभ

आंखो की वजह से सिर दर्द

कई बार बहुत पास और ध्यान से कोई चीज देखने पर सिर दर्द होने लगता है। जिन लोगों की दूर की नजर तेज होती है उन्हें बहुत ज्यादा पास की चीज धुंधली दिखाई देती है और इसलिए बहुत जोर लगाकर देखने पर सिर दर्द होता है। कुछ लोगों में ये दिक्कत पैदाइशी होती है लेकिन आमतौर पर ये समस्या लोगों को 40 की उम्र के बाद होती है। इसके लिए आपको अपनी आंखों का टेस्ट कराना चाहिए।

गर्दन और कंधों का तनाव

neck pain

Image Source : INSTAGRAM/ ADVANTAGECHIROPRACTICCLINIC
गर्दन और कंधे का तनाव 

ज्यादातर लोगों को घंटों फोन चलाने की आदत होती है। घंटों तक कंप्यूटर पर बैठने या अपने फोन को कंधे से पकड़कर बात करने से सिर दर्द की परेशानी हो सकती है। इस पॉश्चर से मांसपेशियों में तनाव आने लगता है जो सिर दर्द का कारण बनता है। इस तरह का सिर दर्द होने पर गरम पानी से नहाने या वार्मिंग पैड से आराम मिल सकता है। 

ये है Bigg Boss 14 विनर रूबीना दिलैक का फिटनेस सीक्रेट, इस तरह से रखती हैं खुद को मेंटेन

भूख के कारण सिर दर्द

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिन्हें लंबे समय तक भूखे रहने पर सिर दर्द होने लगता है। देर तक भूखे रहने पर ब्लड शुगर कम हो जाता है जिसकी वजह से सिर दर्द होता है। अगर आपको भूख लगने से सिर दर्द की समस्या होती है तो आप थोड़ी-थोड़ी देर पर कुछ ना कुछ खाते रहें।

आइसक्रीम की वजह से सिर दर्द

ice cream

Image Source : INSTAGRAM/ FOODLEES
आईसक्रीम 

आपको सुन कर अजीब लगेगा पर आइसक्रीम खाने की वजह से भी सिर दर्द हो सकता है जब आप कोई ठंडी चीज बहुत जल्दी-जल्दी खाते हैं, मुंह की कोशिकाएं सिकुड़ने लगती हैं जिसकी वजह से सिर दर्द होने लगता है। हालांकि, इस तरह सिर दर्द बहुत सामान्य है और ये बस कुछ मिनटों में अपने आप ठीक हो जाता है। इससे बचने के लिए किसी भी ठंडी चीज को धीरे-धीरे खाएं।

कानों का इंफेक्शन

बैक्टीरिया और वायरस कान में इंफेक्शन कर देते हैं और इसकी वजह से सिर दर्द होने लगता है। अगर आपके कान में कोई तरल पदार्थ या मवाद बन रहा है तो डॉक्टर से जरूर दिखाएं। कान का सामान्य इंफेक्शन एक या दो हफ्ते में अपने आप ठीक हो जाता है।

ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने के लिए ऐसे करें आम के पत्तों का सेवन, जल्द दिखेगा असर

गलत तरह के तकिए पर सोना

पूरी रात गलत बॉडी पॉश्चर में सोने से सिर दर्द होने लगता है। अगर आपको सोने में किसी तरह की तकलीफ हो रही है और बार-बार करवट बदलना पड़ रहा हो तो नींद नहीं पूरी होती है और सिर दर्द होने लगता है। ऐसे तकिए पर सोने की कोशिश करें जो आपके सिर और गर्दन को सीधा रखे। 

यहां पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य बड़ी खबरें- 

लंबाई बढ़ाने में असरदार है ये आयुर्वेदिक नुस्खा, बस ऐसे करें इस्तेमाल

Constipation home remedies: कब्ज की समस्या से हैं परेशान तो आजमाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, जल्द मिलेगी राहत

सेहतमंद रहने के लिए रोजाना खाएं ये 5 ड्राई फ्रूट्स, कई पोषक तत्वों से हैं भरपूर

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। आए दिन सिरदर्द की समस्या से रहते हैं परेशान? इन 7 बातों को ना करें इग्नोर News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment