Friday, April 26, 2024
Advertisement

रोजाना खाली पेट खाएं सिर्फ 2 लहसुन की कलियां, आपके शरीर को छोड़कर दुगुने स्पीड से भागेंगी बीमारियां

लहसुन को गुणों की खान यूं ही नहीं कहा जाता, अगर रोज़ाना आप 2 लहसुन की कलियों को खाते हैं तो आप हज़ारों बीमारियों से अपना पीछा छुड़ा सकते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: March 16, 2023 23:20 IST
lahsun khane ke fayde- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK lahsun khane ke fayde

दाल और सब्जी में लहसुन का तड़का देने से उसका स्वाद चार गुना बढ़ जाता है। किसी भी खाने को टेस्टी बनाने में इसका हल्का फ्लेवर ही काफी है। लेकिन क्या आप जानते है कि लहसुन सिर्फ आपके खाने का स्वाद ही नहीं बढाता है बल्कि आपके सेहत का भी ख्याल रखता है। इसकी महज़ दो कलियां हमारे शरीर को कई बीमारियों के अटैक से बचा सकती हैं। अगर आप इसकी दो कलियों का खाली पेट सेवन करते है तो यह हमारे शरीर के लिए किसी अमृत से कम नहीं है। आयुर्वेद में लहसुन को गुणों की खान बताया गया है। उसके अनुसार इसके सेवन से आप जवान बने रहेगे। साथ ही यह आपकी कई बीमारियों से बचाव भी करता है।

दांत दर्द से दिलाएं निजात: अगर आये दिन आपके दांतों में दर्द और तकलीफ होते रहती है तो लहसुन की एक काली ही आपने असर दिखा सकती है। लहसुन में एन्टीबैक्टिरीअल और दर्द निवारक गुण पाए जाते हैं जो दांत के दर्द से राहत दिलाता है। इसके लिए इसका एक कली पीसकर दांत के दर्द के जगह पर लगा दें।

भूख बढाएं: अगर आपको भूख कम लगती हो तो लहसुन का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। यह आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को ठीक करता है जिससे आपकी भूख भी बढ़ा जाती है। है। कभी-कभी आपके पेट में एसिड बनने लगता है, लेकिन इसका सेवन करने से यह पेट में एसिड बनने से रोकता है। जिससे आपको तनाव से भी निजात मिल जाता है।

दिल को रखे हेल्दी: धमनी कभी-कभी अपना लचीलापन खो देते हैं तब लहसुन उसको लचीला बनाने में बहत मदद करता है। फ्री ऑक्सिजन रैडिकल्स से हृदय की रक्षा करने में भी मदद करते हैं। सल्फर यौगिक रक्त-कोशिकाओं को बंद होने से बचाता है।

पेट संबंधी समस्या को करे दूर: लहसुन पेट संबंधी समस्याओं के लिए काफी फायदेमंद है। साथ ही इसका सेवन करने से आपके पेट में मौजूद विषाक्त पदार्थों को साफ कर देता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

पेट को ठंडक पहुंचाने के साथ इन बीमारियों में भी खीरा दिखाता है लाजवाब असर, फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप

खाली पेट इन चीज़ों का सेवन करने से आंतों का हो जाता है बुरा हाल, पेट में मच जाता है बवंडर

कांटों से भरी ये पीले रंग की सब्जी अस्थमा का है काल, इसके सेवन से दिल की बीमारियां भी होंगी फुर्र

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement