Friday, May 03, 2024
Advertisement

बढ़ती उम्र में रहना है फिट तो अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 फूड्स, नहीं होगी पोषक तत्वों की कमी

बढ़ती उम्र में अगर आप हर तरह की बीमारियों से बचना चाहते हैं तो अपनी डाइट में ये चीजे जरूर शामिल करें। इससे आपके शरीर मे कभी भी पोषक तत्वों की कमी नहीं होगी।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: November 07, 2020 12:51 IST
बढ़ती उम्र में रहना है फिट तो अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 फूड्स, नहीं होगी पोषक तत्वों की कमी- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/MIDATLANTICPERMANENTEMEDICINE बढ़ती उम्र में रहना है फिट तो अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 फूड्स, नहीं होगी पोषक तत्वों की कमी

आज के समय में खराब लाइफस्टाइल और अनियमित खानपान के कारण कई बीमारियों के शिकार हो जाते हैं। शरीर में विटामिन्स, मिनरल्स की कमी के कारण बुजुर्ग ही नहीं युवा भी कई बीमारियों के शिकार हो रहे हैं। इसलिए जरूरी हैं कि हम अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें जिसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं।  जानिए कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में जो आपको बढ़ती उम्र में भी रखेगी फिट। 

डेयरी प्रोडक्ट्स

छोटे से लेकर बुजुर्गों तक को दूध, दही, छाछ, पनीर आदि डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन जरूर करना चाहिए।  क्योंकि इसमें सबसे अधिक कैल्शियम पाया जाता है। जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। 

यूरिन इंफेक्शन की समस्या हैं परेशान तो अपनाएं ये नैचुरल उपाय, कुछ ही दिनों में हो जाएगा सही

हरी पत्तेदार सब्जियां
हरी सब्जियों में भरपूर मात्रा में जिंक, विटामिन्स, आयरन, कैल्शियम जैसे तत्व पाए जाते हैं। जो बढ़ती उम्र में शरीर में खून की कमी न होने देते है। इसके साथ ही अल्जाइमर या आंखों संबंधी समस्या का सामना नहीं करना पड़ता। 

अंडे
प्रोटीन के सबसे बड़े स्त्रोत की बात की जाए तो वो है अंडा। अगर आप बढ़ती उम्र में फिट रहना चाहते हैं तो अपने डाइट में अंडा जरूर शामिल करे। इसके अलावा आप दूध, ग्रीक दही, चिकन, मसूर की दाल, ओट्स, आलू आदि खा सकते हैं। 

सर्दी के मौसम में करें इस आयुर्वेदिक काढ़ा का सेवन, इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ लंग्स भी होंगे मजबूत

मशरूम
बढ़ती उम्र में कोशिकाओं को इंफेक्शन से बचाने के साथ मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए मशरूम काफी फायदेमंद है। क्योंकि इसमें सेलेनियम पाया जाता है। मशरूम के अलावा आप ब्राउन राइस, चीज, केला, मछली, चिकना आदि भी खा सकते हैं। 

अलसी के बीज
अलसी के बीज में भरपूर मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसि़ड पाया जाया है जो आपके दिमाग, आंख को हेल्दी  रखने के साथ गठिया, अल्जाइमर जैसी बीमारियों  से कोसों दूर रखता है। इसलिए रोजाना अलसी के बीज का सेवन जरूर करे। इसे आप फ्राई करके भी खा सकते हैं। इसके अलावा सर्दियों का मौसम शुरू हो गया हैं ऐसे में आप अलसी के लड्डू बनाकर खा सकते हैं। अलसी के अलावा ओमेगा-3 फैटी एसिड अखरोट, मछली,  सूरजमुखी, सरसों के बीज, सोयाबीन, स्प्राउट्स, टोफू और हरी सब्जियों में भी पाया जाता है। 

सर्दियों में गाजर का जूस पीने के है बेहतरीन फायदे, इम्यूनिटी बढ़ने के साथ वजन होगा कम 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement