1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. यूरिक एसिड के मरीज न करें इन 4 सब्जियों का सेवन, बढ़ सकती है दर्द और सूजन की समस्या

यूरिक एसिड के मरीज न करें इन 4 सब्जियों का सेवन, बढ़ सकती है दर्द और सूजन की समस्या

स्वामी रामदेव के मुताबिक जिन लोगों का यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है उन्हें पालक सहित इन सब्जियों का सेवन करने से बचना चाहिए।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Updated on: October 22, 2021 19:02 IST
High Uric Acid Patients never eat these vegetables- India TV Hindi
Image Source : FREEPIL.COM High Uric Acid Patients never eat these vegetables

अनहेल्दी लाइफस्टाइल और खराब खानपान के कारण अब लोगों को यूरिक एसिड की समस्या होने लगी हैं। दरअसल ब्लड में मौजूद यूरिक एसिड एक तरह का केमिकल है जो शरीर में प्यूरीन नामक प्रोटीन के टूटने से बनता है। जब बॉडी विषाक्त पदार्थों को ठीक ढंग से बाहर नहीं निकाल पाती है तो यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने लगती है जो धीरे-धीरे क्रिस्टल में बदलने लगते हैं जो गठिया का रूप ले लेते हैं। 

बॉडी में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाने के कारण जोड़ों में तेज दर्द, सूजन, अकड़न जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। अगर इसे समय रहते कंट्रोल नहीं किया तो यह किडनी फेलियर, लिवर फेलियर या फिर हार्ट अटैक का कारण बन सकता है। इसलिए जरूरी है कि यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए अपने खानपान का विशेष ध्यान रखें। इससे काफी हद तक इसे कंट्रोल किया जा सकता है। 

नमक के अलावा इन फूड्स में होता है आयोडीन, थायराइड होने पर करें इनका सेवन

स्वामी रामदेव के अनुसार आज के समय में हम अपने खानपान का जरा सा भी ध्यान नहीं रहते हैं। कई बार जाने-अनजाने में हम अपनी डाइट में ऐसी चीजें शामिल कर लेते हैं, जिससे यूरिक एसिड घटने के बजाय तेजी से बढ़ जाता है। जानिए कुछ ऐसी सब्जियों के बारे में जिनका सेवन यूरिक एसिड के मरीजों को नहीं करना चाहिए। 

High Uric Acid Patients never eat these vegetables

Image Source : FREEPIK.COM
High Uric Acid Patients never eat these vegetables

बैंगन

इसे प्यूरीन का एक स्रोत माना जाता है। ऐसे में इसका सेवन करने से बचना चाहिए। क्योंकि इसके कारण आपका यूरिक एसिड का लेवल तो बढ़ेगा ही। इसके साथ ही शरीर में सूजन, चेहरे में रैशेज और खुजली जैसी परेशानी हो सकती है।

बिगड़े पाचन से हैं परेशान, स्वामी रामदेव से जानिए एसिडिटी, ब्लोटिंग, कब्ज का परमानेंट इलाज

मटर
स्वामी रामदेव के अनुसार यूरिक एसिड के मरीजों को सूखे मटर का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में प्यूरीन पाया जाता है। 

vegetables

Image Source : FREEPIK.COM
vegetables

पालक
अगर आपका यूरिक एसिड बढ़ा हुआ हैं तो पालक, मशरूम, पत्तागोभी आदि का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है।

अरबी 
अरबी सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। लेकिन गाउट के मरीजों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए। इससे जोड़ों में दर्द के साथ यूरिक एसिड बढ़ सकता है। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

bigg boss 15