1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. नाक के अंदर पड़ गया है मस्सा तो घबराएं नहीं अपनाएं ये उपाय, इंस्टेंट मिलेगा लाभ

नाक के अंदर पड़ गया है मस्सा तो घबराएं नहीं अपनाएं ये उपाय, इंस्टेंट मिलेगा लाभ

नाक में मस्सा होना किसी भी इंसान के लिए परेशानियों का कारण बन सकता है। नाक में मस्सा होने के कारण सांस लेने में परेशानी होती है। जानिए इसके उपाय।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: January 21, 2021 14:47 IST
नाक के अंदर पड़ गया है मस्सा तो घबराएं नहीं अपनाएं ये उपाय, इंस्टेंट मिलेगा लाभ- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/DR_SAGGAN/ नाक के अंदर पड़ गया है मस्सा तो घबराएं नहीं अपनाएं ये उपाय, इंस्टेंट मिलेगा लाभ

नाक में मस्सा होना किसी भी इंसान के लिए परेशानियों का कारण बन सकता है। नाक में मस्सा होने के कारण सांस लेने में परेशानी होने के साथ-साथ सिरदर्द के साथ गंध कम आने की समस्या का सामना करना पड़ता है। इस समस्या से निजात पाने के लिए हम कई तरह के उपाय अपनाते हैं। लेकिन आप बिना साइड इफेक्ट के इस समस्या से नैचुरल तरीके से निजात पाना चाहते हैं तो स्वामी रामदेव द्वारा बताए गए उन उपायों को अपना सकते हैं।

नाक में मस्सा होने का कारण

नाक में मस्सा सूजे हुए टिश्यू का एक नरम टुकड़ा होता है जो साइनस या नेजल कैविटी के अंदर हढ़ते है। नेजल नाक के पीछे की तरफ का हिस्सा होता है।

तेजी से लंबाई बढ़ाने के लिए स्वामी रामदेव से जानिए शानदार उपाय, कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा असर

नाक के मस्से से निजात पाने के लिए कारगर उपाय

कपालभाति

कपालभाति को करने के लिए सबसे पहले सुखासन में बैठ जाएं और अब दोनों नथुना से गहरी सांस भीतर की ओर लें। फिर  सांस को बाहर की तरफ छोड़ दें। इस प्राणायाम को 5 से 10  मिनट करें। आप चाहे तो धीरे-धीरे इसका समय बढ़ा सकते हैं। हर 5 मिनट के बाद 1 मिनट आराम करें। सामान्य व्यक्ति 3 बार 5-5 मिनट करें।

अनुलोम विलोम
सबसे पहले पद्मासन की मुद्रा में बैठ जाएं। अब दाएं हाथ की अनामिका और सबसे छोटी उंगली को मिलाकर बाएं नाक पर रखें और अंगूठे को दाएं वाले नाक पर लगा लें। तर्जनी और मध्यमा को मिलाकर मोड़ लें। अब बाएं नाक की ओर से सांस भरें और उसे अनामिका और सबसे छोटी उंगली को मिलाकर बंद कर लें। इसके बाद दाएं नाक की ओर से अंगूठे को हटाकर सांस बाहर निकाल दें। इस आसन को 5 मिनट से लेकर आधा घंटा कर सकते हैं।

बच्चों के बढ़े हुए वजन हैं परेशान, स्वामी रामदेव से जानिए शरीर की चर्बी कम करने का बेस्ट फॉर्मूला

सूत्रनेति
इस क्रिया के द्वारा शरीर का शुद्धिकरण  के साथ नाक के मस्से से निजात पाने में मदद मिलेगी  इस क्रिया के लिए पहले धागे का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन अब यह आसानी से मेडिकल स्टोर में मिल जाता है। इस क्रिया में पहले इस सूत्र नेति को पानी से साफ करके नाक से धीरे-धीरे डाला जाता है जिसे मुंह से निकाला जाता है। मिर्गी के दौरे या अधिक चक्कर आते है तो सूत्र नेति को करने से बचें।

नाक के अंदर पड़ गया है मस्सा तो घबराएं नहीं अपनाएं ये उपाय, इंस्टेंट मिलेगा लाभ

Image Source : INDIA TV
नाक के अंदर पड़ गया है मस्सा तो घबराएं नहीं अपनाएं ये उपाय, इंस्टेंट मिलेगा लाभ

एक्यूप्रेशर प्वाइंट

नाक के अंदर मौजूद मस्सा से निजात पाने के लिए एक्यूप्रेशर प्वाइंट भी कारगर हो सकता है। इसके लिए रिंग फिंगर के टॉप पर 5 मिनट दबाएं।

चश्मे से इंस्टेंट छुटकारा पाने के लिए स्वामी रामदेव से जानिए कारगर उपाय, बढ़ जाएगी आंखों की रोशनी

नाक के अंदर पड़े मस्से से निजात पाने का आयुर्वेदिक उपाय

  • नाक के मस्से से निजात पाने के लिए इन 4 तेलों का क्रमवृद्ध तरीके से इस्तेमाल करे। सबसे पहले नाक में बादामरोगन, फिर अणु तेल उसके बाद श्रणबिंदु तेल और अंत में घर मौजूद सरसों का तेल डाल सकते हैं।
  • रात में रीठा, त्रिकुटा को पानी में भिगो दें और सुबह छानकर इसे धीरे से नाक में डाले।
  • 5 बादाम, 5 काली मिर्च चबाकर खा लें। इससे लाभ मिलेगा।
India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। नाक के अंदर पड़ गया है मस्सा तो घबराएं नहीं अपनाएं ये उपाय, इंस्टेंट मिलेगा लाभ News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X