Saturday, May 04, 2024
Advertisement

बालतोड़ की समस्या छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगी राहत

शरीर के किसी हिस्से का एक भी बाल जड़ से टूट जाने पर गांठ पड़ जाती हैं। जो धीमे से फुंसी का रूप ले लेती हैं। जानिए कैसे पाएं इस समस्या से छुटकारा।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: August 29, 2020 19:42 IST
बालतोड़ से निजात पाने के घरेलू उपाय- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/HUDKLINIKKENNO बालतोड़ से निजात पाने के घरेलू उपाय

बालतोड़ की समस्या होना आम समस्या हैं जिससे कभी न कभी हर किसी को सामना करना पड़ता है। शरीर के किसी हिस्से का एक भी बाल जड़ से टूट जाने पर गांठ पड़ जाती हैं। जो धीमे से फुंसी का रूप ले लेती हैं इसके बाद छोटी सी फुंसी फोड़ा का रूप ले लेती हैं जिसमें असहनीय दर्द का सामना भी करना पड़ता है।

बालतोड़ में असहनी दर्द के साथ-साथ अजीब सी बैचेनी भी होती रहती हैं। जिसके चक्कर में कई दवाओं का सेवन करने लगते हैं। लेकिन कई बार लाभ नहीं मिलता हैं। ऐसे में आप चाहे तो कुछ घरेलू उपाय अपनाकर इस समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं। 

दुबले-पतले हैं तो कुछ ही दिनों वजन बढ़ा बना देंगे ये आयुर्वेदिक उपाय, जानें खाने का सही तरीका

बालतोड़ का घरेलू  उपचार

हल्दी

हल्दी में  एंटी इंफ्लेमेंट्री और एंटी बैक्टीरियल जैसे गुण पाए जाते हैं जो संक्रमण को खत्म करने के साथ दर्द की समस्या से छुटकारा दिलाते हैं। इसको इस्तेमाल करने के लिए पानी में थोड़ी ही हल्दी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसके बाद इसे प्रभावित जगह पर लगा लें। दिन में कम से कम 2 बार इसका इस्तेमाल करें। 

अस्थमा के मरीज भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, पड़ेगा सेहत पर बुरा असर

लहसुन
लहसुन में एलिसिन नामक तत्व पाया जाता है। जिमें अधिक मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो बालतोड़ के सबसे अहम जीवाणु स्टेफिलोकोकस ऑरियस  को बढ़ने से रोकने का काम करते हैं। लहसुन का इस्तेमाल 2 तरह से किया जा सकता है। पहला कि लहसुन की कली को पीसकर इसका रस निकालकर प्रभावित जगह पर लगाए। इसके अलावा लहसुन की कली को पीसकर इसके पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाए। करीब 15 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें। ऐसा दिन में 2 बार जरूर करें। 

आसानी से वजन घटाने के लिए कारगर है यह आयुर्वेदिक ड्रिंक, बस ऐसे करें इसका सेवन

प्याज
प्याज में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी माइक्रोबियल गुण होते हैं। जो स्टेफिलोकोकस ऑरियस  बैक्टीरिया से निपटने में काम आते हैं। इसके साथ ही इसमें पाया जाने वाला फेनोलिक एसिड किसी भी इंफेक्शन को बढ़ने से रोक देता है। इसके लिए आधा कटा प्याज को अच्छी तरह से पीस लें। इसके बाद इसमें शहद मिलाकर बालतोड़ में लगा लें। करीब 15-20 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें। 

रोजाना सुबह गाजर का जूस पीने से इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ मिलेंगे ये अनगिनत फायदे

नीम

नीम में एंटीफंगल, एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं जो बालतोड़ की समस्या को जड़ से खत्म कर देता हैं। इसके साथ ही इंफेक्शन को आगे बढ़ने से रोकती हैं। इसके लिए नीम की कुछ पत्तियों को पीस लें। इसके बाद इसमें हल्दी  पाउडर डालकर दोबारा पीस लें। फिर इसे प्रभावित जगह पर अच्छी तरह से लगा लें। सुख जाने के बाद साफ पानी से धो लें। ऐसा दिन में 1-2 बार जरूर करें। 

गाउट की समस्या से छुटकारा दिलाने में असरदार है ये घरेलू उपाय, यूरिक एसिड भी हो जाएगा कम

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement