Friday, March 29, 2024
Advertisement

कटने-छिलने या चोट लगने पर अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, तेजी से भरेगा घाव और नहीं होगा इंफेक्शन

आपके किचन में कुछ ऐसे मसालें है जो बहते खून को रोकने और घाव को तेजी से भरने में मदद करते हैं। खास बात है कि किचन में मौजूद इन चीजों का कोई भी साइड इफेक्ट नहीं है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: August 22, 2020 13:32 IST
Turmeric Powder - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/BKEWITHBITTYBAKES Turmeric Powder 

कई बार घर में काम करते वक्त हाथ कट जाता है या फिर अंजाने में गिरने से चोट लग जाती है। ऐसे में तुरंत उपचार होना बहुत जरूरी है। कई बार घर में चोट लगने पर दवाइयां मौजूद नहीं होती ऐसे में बिल्कुल भी घबराने की जरूरत नहीं है। ऐसा इसलिए क्योंकि आपके किचन में कुछ ऐसे मसालें है जो बहते खून को रोकने और घाव को तेजी से भरने में मदद करते हैं। खास बात है कि किचन में मौजूद इन चीजों का कोई भी साइड इफेक्ट नहीं है। 

Turmeric powder

Image Source : INSTAGRAM/LADY.M_PHOTOGRAPHY
Turmeric powder

हल्दी पाउडर 

कटने छिलने में हल्दी के पाउडर का इस्तेमाल करना लाभकारी होता है। हल्दी में एंटी बायोटिक और एंटी सेप्टिक गुण होते हैं। अगर खून बह भी रहा तो हल्दी का पाउडर लगाने से खून निकलना तुरंत बंद हो जाता है। इसके अलावा कटने या फिर छिलने पर भी हल्दी पाउडर का इस्तेमाल फायदा करता है। 

Honey

Image Source : PINTEREST
Honey

शहद 
शहद एक बेहतरीन होम रेमिडी है। अगर आपके हाथ-पैर में छिल गया हो या फिर कट लग गया तो उस पर तुरंत शहद लगाइए। शहद में एंटी बैक्टीरिया, एंटी फंगल और एंटी माइक्रोबियल गुण होते हैं। जिसकी वजह से इंफेक्शन का खतरा कम होता है और घाव जल्दी भर जाता है।

Aloe vera

Image Source : INSTAGRAM/FAZUUUUUUU
Aloe vera

एलोवेरा
घर पर अगर आपके एलोवेरा लगा हुआ है तो भी आप छिलने, कटने या फिर छोटे से घाव पर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए बस आप एलोवेरा पेड़ से थोड़ा सा तोड़िए और जेल निकालकर जहां पर भी छिला हो या फिर कटा हो वहां पर लगा लें। एलोवेरा में साइटोकेमिकल्स होते हैं जो दर्द को कम करता है और घाव को तेजी से भरता है।

प्योर नायिरयल तेल 
अगर आपको घर में नारियल का प्योर तेल मौजूद है तो वो भी आप चोट पर लगा सकते हैं। इसमें भी एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं। नारियल का तेल लगाने से घाव पर एक पर्त बन जाती है। जिससे बाहरी बैक्टीरिया शरीर में प्रवेश नहीं कर पाते और त्वचा भी हाइड्रेट रखता है। जिसकी वजह से घाव जल्दी भरता है।

Onion

Image Source : INSTAGRAM/SALLU_ME
Onion

प्याज का रस
प्याज का रस भी फायदेमंद होता है। प्याज के रस में एलिसिन होता है। ये एंटी माइकब्रोबियल कंपाउंज है। इससे घाव जल्दी भरती और इंफेक्शन का खतरा भी कम होता है। इसके लिए बस प्याज को पीसकर उसका पेस्ट बनाएं और तुरंत घाव पर लगा दें।

नोट- ये घरेलू उपाय सिर्फ हल्के घाव और चोट लगने पर ट्राई करें। अगर घाव गहरा है को डॉक्टर को ही दिखाएं। 

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक 

एक कटोरी रोजाना खाएं दही और चीनी, पेट को रखेगा ठंडा और होंगे कई फायदे भी

शुगर एकाएक बढ़ जाए तो कैसे करें कंट्रोल? जानें क्या खाएं और क्या छोड़े

रात को पैरों में दर्द रहता है तो ट्राई करें ये उपाय, इंस्टेंट होगा फायदा

रातभर भिगोकर रोजाना खाएं किशमिश, देखने में है जितनी छोटी फायदे उतने ही ज्यादा

रातभर भिगोकर रोजाना खाएं किशमिश, देखने में है जितनी छोटी फायदे उतने ही ज्यादा

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement