Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

स्क्रीन को लगातार देखने से हो सकती हैं आंखें कमजोर, बचने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

कुछ घरेलू उपाय अपनाकर आंखों को कमजोर होने से रोक सकते हैं। जानिए वो उपाय क्या हैं...

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 25, 2020 22:22 IST
Eyes- India TV Hindi
Image Source : PINTEREST Eyes

कोरोना काल में ज्यादातर लोग घंटों घर बैठकर काम कर रहे हैं। कहने को तो सामने वाले को लगता है कि वर्क फ्रॉम होम है लेकिन असल मायनों में घर बैठकर काम करने से वर्किंग आवर बढ़ गए हैं। कुछ लोगों की शिफ्ट 8 की बजाय 10 घंटे की हो गई है तो कुछ लगातार स्क्रीन पर नजरें गड़ाए 12-12 घंटे की शिफ्ट कर रहे हैं। ऐसे में सबसे ज्यादा खराब असर आंखों पर पड़ रहा है। अगर आपने समय रहते ही ध्यान नहीं दिया तो आपकी आंखें इतनी कमजोर हो सकती है कि आपको चश्मे की जरूरत पड़े। ऐसे में आप कुछ घरेलू उपाय अपनाकर आंखों को कमजोर होने से रोक सकते हैं। जानिए वो उपाय क्या हैं...

तेजी से वजन घटाने के लिए पीएं ये जूस, नहीं होगा कोई साइड इफेक्ट और दिखेगा गजब का असर

काम के बीच में 10 मिनट के लिए आंखें जरूर करें बंद

लगातार स्क्रीन पर नजरें गड़ाए काम करने से आंखों पर बहुत ज्यादा स्ट्रेस पड़ता है। ऐसे में आंखों का थकना लाजमी है। कई बार तो काम करते करते ऐसा महसूस होता है कि आप अपनी आंखों को जबरदस्ती खोले हुए हैं, ऐसा आंखों के बोझिल होने से लगने लगता है। ऐसे में आपको चाहिए कि हर 2 घंटे में आंखों को कम से कम 10 मिनट के लिए बंद करके सुकून से बैठें। ऐसा करने से पलकों, आंखों और रेटिना को आराम मिलेगा। साथ ही आंखों के कमजोर होने की संभावना भी कम हो जाएगी। 

Mustard Oil

Image Source : INSTAGRAM/MELIKAZOLFAGHARI2020
Mustard Oil

सोते वक्त तलवों की करें मसाज
सोते वक्त पैरों के तलवों की मसाज करने से भी आपको फायदा होगा। मसाज के लिए आप सरसों का तेल का इस्तेमाल करें। इसके लिए बस आप एक कटोरी में सरसों के तेल को लें और थोड़ा सा गर्म कर लें। हल्के गर्म तेल को तलवों पर लगाएं। रोजाना ऐसा सोने से पहले करें। कुछ दिनों में ही आपको आराम मिलने लगेगा।

ठंड के मौसम में और बढ़ जाता है यूरिक एसिड, बचने के लिए इन 6 फूड्स का करें सेवन

दूध में मिश्री और काली मिर्च डालकर पीएं
एक गिलास दूध में मिश्री और काली मिर्च डालकर रोजाना पीएं। इसके लिए बस आप एक पैन में एक गिलास दूध डालें और उसमें चुटकी भर काली मिर्च और थोड़ी सी मिश्री डालकर करीब 10 मिनट तक उबालें। इसके बाद दूध को गिलास में निकाल लें और 10 से 12 बादाम के साथ पीएं। ये दूध आपकी आंखों के लिए काफी असरदार होगा। इस बात का ध्यान रखें कि इस दूध को पीने के बाद कम से कम एक घंटे तक कुछ भी ना खाएं और ना ही पीएं। दो हफ्ते तक रोजाना इस दूध को पीने के बाद आपको असर दिखने लगेगा। 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement