Saturday, April 27, 2024
Advertisement

तेजी से वजन घटाने के लिए पीएं ये जूस, नहीं होगा कोई साइड इफेक्ट और दिखेगा गजब का असर

बढ़े वजन से परेशान हैं तो इस ड्रिंक का सेवन करें। इससे चंद दिनों में ही आपका वजन घटने लगेगा।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 25, 2020 18:51 IST
Juice- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/JAMESWHITEDRINK Juice

पेट की बढ़ी हुई चर्बी हर किसी को रह रहकर परेशान करती है। ये समस्या घर से काम करने की वजह से और भी बढ़ गई है। इसकी वजह लगातार एक जगह बैठकर काम करना और कोई भी शारीरिक कार्य न करना है। ऐसे में कई लोग सोचते हैं कि वो डाइटिंग शुरू कर दें। अगर आप भी डाइटिंग को बेस्ट ऑप्शन मानते हैं तो ऐसा नहीं हैं। आज हम आपको एक ऐसा ड्रिंक बताएंगे जिसके रोजाना सेवन से आप पेट की चर्बी को घटा सकते हैं। इस ड्रिंक में वहीं चीजें मिली हुई है जिसे नाश्ते में लोगों का खाने के लिए कहा जाता है। ये दो चीजें सेब और चुकंदर है। 

रोजाना ऐसे करें जीरा का सेवन, तेजी से वजन घटने के साथ पेट होगा अंदर

जानें कैसे फायदेमंद है चुकंदर और सेब का जूस

आमतौर पर 100 ग्राम चुकंदर में कुल 44 कैलोरी होती है। जबकि सेब में कैलोरी नहीं होती है। ये दोनों ही विटामिन और खनिजों से भरपूर हैं। इसके सेवन से न केवल पेट साफ होगा बल्कि फैट भी जम नहीं पाएगा। सेब में फाइबर, विटामिन सी, नाइट्रेट्स और फोलेट होता है। ये पाचन क्रिया को मजबूत करते हैं और वजन घटाने में मददगार होते हैं। 

चुकंदर और सेब का जूस बनाने के लिए जरूरी चीजें

  • 3 चुकंदर लें और उन्हें छील लें
  • 2 सेब लें और उसका भी छिलका हटा दें
  • नींबू का रस
  • शहद
  • पुदीने के पत्ते
  • गुड़

इस तरह बनाएं चुकंदर और सेब का जूस

पेट की चर्बी के साथ तेजी से करना है वजन कम तो रोजाना इस तरह करें मेथी का सेवन

सबसे पहले 3 चुकंदर लें और उन्हें छील लें। इसके बाद 2 सेब लें और उनका छिलका भी उतार दें। अब जूसर का जार लें और उसमें ये दोनों चीजें डाल दें। इसी जार में पुदीने की कुछ पत्तियां भी डाल दें। 

दूसरी तरफ गुड़ को पानी में थोड़ा डालकर पिघला लें। गुड़ के पिघलते ही उसे किसी बर्तन में निकालें और जूसर में जो मिक्चर बना है उसे डाल दें। अब इसमें नमक, शहद, नींबू का रस मिला दें और फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें। इसे रोजाना नाश्ते के साथ पीने से पेट की चर्बी कम होगी और आप एनर्जी से भरपूर रहेंगे। 

नोट- डायबिटीज पेशेंट इस ड्रिंक का सेवन ना करें।

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement