Thursday, April 25, 2024
Advertisement

सुबह 1 घंटे की वॉक में कितने किलोमीटर पूरे होते हैं, जानिए उम्र के हिसाब से कितने कदम चलने चाहिए?

Morning Walk Steps Kilometers: सुबह की वॉक सेहत के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होती है। रोज वॉक करने से न सिर्फ मोटापा कम होता है बल्कि कई बीमारियों का खतरा भी कम होता है। अगर आप रोजाना 1 घंट वॉक करते हैं तो जान लें कितने किलोमीटर पैदल चलते हैं?

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Updated on: April 10, 2024 7:37 IST
मॉर्निंग वॉक- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK मॉर्निंग वॉक

वॉक एक ऐसी एक्सरसाइज है जिसे किसी भी उम्र में आसानी से किया जा सकता है। वॉक करने से मोटापा कम होता है और साथ ही शरीर कई बीमारियों से भी दूर रहता है। आपको रोजाना कम से कम 1 घंटा अपने शरीर और फिटनेस के लिए जरूर निकालना चाहिए। फिटनेस एक्सपर्ट का कहना है कि आप सुबह या शाम किसी भी वक्त वॉक कर सकते हैं। ये ऐसा वर्कआउट है जिसके लिए न तो किसी टूल की जरूरत है न ही किसी कोच की। सबसे अच्छी बात ये है कि वॉक किसी भी उम्र में आसानी से करने वाला व्यायाम है। आइये जानते हैं कि अगर आप 1 घंटे की वॉक करते हैं तो इसमें कितने किलोमीटर चलते हैं और उम्र के हिसाब से आपको कितने कदम रोजाना चलने चाहिए?

1 घंटे की वॉक में कितने किलोमीटर होते हैं?

अगर आप वॉक करते हैं तो क्या आप जानते हैं कि आपको रोजाना कितने कदम चलना चाहिए? वैसे तो ऐसे कई एप्स मौजूद हैं, लेकिन कई बार ये एप्स सही जानकारी नहीं दे पाते हैं। आज हम आपको बता रहे हैं कि अगर आप 1 घंटे की वॉक करते हैं और आपकी स्पीड सामान्य चलने से थोड़ी ज्यादा है तो आप करीब 4-5 से किलोमीटर चलते हैं। अगर ब्रिस्क वॉक करते हैं तो आप 1 घंटे में करीब 5-6 किलोमीटर की वॉक करते हैं। जो सेहतमंद रहने के लिए काफी है।

उम्र के हिसाब से कितने कदम वॉक करनी चाहिए?

हर रोज आपको कम से कम आधा घंटे की वॉक जरूर करनी चाहिए। कोशिश करें कि दिनभर में आप 10,000 कदम चल लें। हालांकि वॉक करने की दूरी और कदम अलग-अलग उम्र के लोगों के लिए अलग हो सकते हैं। हम आपको 5 साल से 60 की उम्र के व्यक्तियों के लिए प्रतिदिन का वॉक प्लान बता रहे हैं। जिससे आप अपनी उम्र के हिसाब से पता लगा सकते हैं कि एक दिन में आपको कितने कदम चलना चाहिए? 

  • 5 से 7 साल- बच्चों को भी वॉक करानी चाहिए। इस उम्र के बच्चों को रोजाना कम से कम 12000 से 15000 कदम चलने चाहिए।
  • 18 से 40 साल- युवा अवस्था में वॉक या दूसरे व्यायाम आपकी फिटनेस और लंबाई के लिए जरूरी हैं। इस उम्र में आपको रोज 12000 कदम चलने चाहिए।
  • 40 साल- जो लोग करीब 40 साल के हो चुके हैं उन्हें प्रतिदिन 11000 कदम जरूर चलने चाहिए।
  • 50 साल- जब आप 50 की उम्र पार कर लें तो आप रोजाना 10000 कदम चलने का लक्ष्य रखें।
  • 60 साल- अगर आप 60 साल के पार हैं तो आपको 8000 कदम दिनभर में जरूर चलने चाहिए।

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement