Friday, May 17, 2024
Advertisement

कुछ ही दिनों में गायब हो जाएगी डबल चिन, बस आज से ही ट्राई करें ये पांच घरेलू नुस्खे

डबल चिन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप कई तरह के उपाय अपना चुके होंगे। लेकिन इस बार ट्राई करें ये बेहतरीन देसी नुस्खे। जिससे आप कुछ ही दिनों में इस डबल चिन से छुटकारा पा सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 25, 2020 16:06 IST
डबल चिन से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/CRYOBYBILLE डबल चिन से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

डबल चिन यानी ठुड्डी के नीच गर्दन के आसपास फैट जमा होना जाना। जिसके कारण आपका पूरा लुक भी खराब हो जाता है। डबल चिन खराब लाइफस्टाइल, अनुवांशिक या फिर बढ़ती उम्र के साथ कोलेजन के कम हो जाने के कारण यहां की स्किन बढ़कर लटक जाती है। जो देखने में काफी खराब लगती है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप कई तरह के उपाय अपना चुके होंगे। लेकिन इस बार ट्राई करें ये बेहतरीन देसी नुस्खे। जिससे आप कुछ ही दिनों में इस डबल चिन से छुटकारा पा सकते हैं। 

डबल चिन से छुटाकारा पाने के लिए अपनाएं ये देसी नुस्खे

अंडा

अंडा का सफेद भाग डबल चिन से आसानी से छुटकारा दिला सकता है। इसके लिए एक बाउल में 1 चम्मच अंडा का सफेद भाग, 1 चम्मच दूध और थोड़ा सा नींबू का रस डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इसे गर्दन और ठोड़ी में अच्छी तरह से लगाकर करीब 30 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद साफ पानी से चेहरे को धो लें। अच्छे रिजल्ट के लिए इसे रोज करें। 

कोरोना काल में प्लेन से कर रहे हैं ट्रेवल जरूर बरतें ये सावधानियां, रहेंगे सुरक्षित

विटामिन ई

विटामिन  ई कैप्सूल चेहरे में निखार लाने के साथ-साथ  डबल चिन से भी छुटकारा जिला सकता है। इसमें पाया जाने वाला एंटी-ऑक्सीडेंट गुण आपकी स्किन को हेल्दी रखने में मदद करता है। इसके लिए रात को सोने से पहले इसका तेल निकालकर डबल चिन में लगाकर हल्के हाथों से मालिश करे और छोड़ दें। दूसरे दिन अच्छे से चेहरे को धो लें। 

जैतून का तेल

जतून के तेल में विटामिन ई के साथ-साथ एंटी-ऑक्सीडेंट गुए पाए जाते हैं। जो स्किन को पोषिक करके डबल चिन की समस्या से छुटकारा दिलाता है। इसके लिए जैतून के तेल को हल्का गर्म करके ठोड़ी और गर्दन में लगाकर हल्के हाथों से मालिश करें। रातभर लगा रहने कें दूसरे दिन साफ पानी से धो लें। 

क्या डायबिटीज के रोगियों के लिए नुकसानदेय है चावल का सेवन?

खरबूज

खरबूज में भरपूर मात्रा में  एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो आपकी स्किन को हाइड्रेट करके ढीलेपन से छुटकारा दिलाता है। इसके लिए थोड़ा सा खरबूज लेकर उसका पेस्ट बना लें। इसके बाद इसे गर्दन और ठोड़ी में अच्छी तरह से लगा लें। करीब 30 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें। इसे उपाय को रोजाना करें।  

गेहूं के बीज का तेल

इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ई पाया जाता हैं जो ठोड़ी के आसपास की स्किन के छीलेपन को खत्म करने में मदद करती है। इसके लिए आप गेहूं के बीज का तेल को गर्दन और ठोड़ी के आसपास लगाएं। इसके बाद 5 से 10 मिनट तक मसाज करें। फिर दूसरे दिन धो लें।   

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक

जामुन का फल ही नहीं पत्तियां भी हैं औषधि गुणों से भरपूर, डायबिटीज के अलावा इन बीमारियों में कारगर

जानिए गिलोय को कब और कितनी मात्रा में लेना है सही, इम्यूनिटी बढ़ने के साथ इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

तेजी से करना चाहते हैं वजन कम तो बस करें खाली पेट इस मैजिकल ड्रिंक का सेवन, फिर देखें कमाल

सहजन की पत्तियों से बनाएं ये पावरफुल चाय, बीपी सहित इन 7 बीमारियां से मिलेगा छुटकारा

कोरोना से बचाव करता है तुलसी अर्क, घर पर बनाइए और कोविड 19 रहेगा कोसों दूर

कैल्शियम की कमी से हो जाती है ये बीमारियां, इन फूड्स से शरीर में बढ़ेगा ये विटामिन

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement