Sunday, April 28, 2024
Advertisement

कहीं आप भी तो नहीं खा रहे नकली च्यवनप्राश? खरीदने से पहले जानें असली और नकली में अंतर

Chyawanprash in winter: सर्दियों की शुरुआत के साथ लोग च्यवनप्राश खाने लगते हैं। ऐसे में आज के समय में जब बाजार में तरह-तरह के च्यवनप्राश उपलब्ध हैं तो, मिलावट होने की संभावना काफी ज्यादा है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: December 19, 2022 19:09 IST
Chyawanprash- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Chyawanprash

Chyawanprash in winter: सर्दियां आने के साथ सर्दी-जुकाम, फ्लू और फेफड़ों से जुड़ी बीमारियां होने लगती हैं। इसके अलावा कई बार कमजोर इम्यूनिटी के कारण संक्रामक बीमारियां भी तेजी से बढ़ती हैं। ऐसी स्थिति में अक्सर लोग च्यवनप्राश का सेवन करने की सलाह देते हैं। बता दें कि च्यवनप्राश असल में 50  से ज्यादा जड़ी बूटियों से तैयार किया गया आयुर्वेदिक सप्लीमेंट है। लेकिन, आज के समय में बाजारों में च्यवनप्राश के कई विकल्प और ब्रैंड्स हैं। कुछ तो असली हैं लेकिन कुछ में मिलावट भी है। तो, ऐसे में सवाल उठता है कि आखिरकार असली और नकली च्यवनप्राश में अंतर कैसे करें। इसके लिए हमने एक आयुर्वेदिक एक्सपर्ट डॉ. वेदव्यास शास्त्री (Ved Vyas Shastri), पंचकर्मा आयुष क्लीनिक लखनऊ से बात की। 

नकली च्यवनप्राश की पहचान कैसे करें-How to identify adulterated chyawanprash in hindi

डॉ. वेदव्यास शास्त्री बताते हैं कि असल में च्यवनप्राश 50 से अधिक जड़ी बूटियों को मिला कर तैयार की जाती है। जिसमें कि मोटे तौर आंवला, पिप्पली, देसी घी, तेजपत्ता, जायफल, सौंठ, दालचीनी, काली मिर्च, लौंग, हरी इलायची, चक्रफूल, जीरा और केसर जैसी चीजों का इस्तेमाल होता है। फिर इसमें ऊपर से गुड़ मिलाया जाता है। लेकिन, इसका स्वाद कभी आपको मीठा नहीं मिलेगा। हल्की मिठास रहेगी पर कड़वाहट के साथ। खास कर सौंठ और पिप्पली की कड़वाहट महसूस होगी। ऐसे में इस पहचानने के लिए आप दो तरीका अपना सकते हैं।

-पहला चख कर देखें और अगर इसमें ज्यादा मिठास है चीनी जैसा, तो इसमें चीनी मिलाया गया है और यह नकली है।
-दूसरा तरीका ये है कि देसी घी और गुड़ से बनी चीजें पानी में जा कर या दूध में जा कर कभी नहीं मिलती। ये ऊपर तैरती है। ऐसे में अगर आपका च्यवनप्राश पानी में जा कर मिल जाए या फिर दूध में मिलने लगे तो समझ लें ये नकली है।

महिलाओं में तेजी से बढ़ रही है भूलने की बीमारी (Alzheimer), इस हार्मोन की कमी है बड़ा कारण

 च्यवनप्राश खाने के फायदे-Chyawanprash benefits in hindi

1. सीने में गर्मी महसूस होगी

च्यवनप्राश खाने से सर्दियों में शरीर में गर्मी बनी रहती है। खास बात यह है कि इसकी जड़ीबूटियों में इतनी गर्माहट होती है कि ये शरीर में आपको महसूस होगी। इससे आप अपने सीने में गर्मी के रूप में महसूस करेंगे। 

2. सर्दी-जुकाम नहीं होगा

सर्दी-जुकाम की समस्या में च्यवनप्राश का सेवन काफी फायदेमंद है। ये बॉडी को अंदर से गर्म करती है और कफ बनने से रोकती है। अगर कफ वाली खांसी है भी तो ये इस कफ को पिघलाने और इसे बाहर निकालने में मदद करती है। 

चना दाल कब नहीं खानी चाहिए? जानें 5 स्थितियां जिनमें इसका सेवन नुकसानदेह हो सकता है

3. मौसमी इंफेक्शन से बचाव होगा

मौसमी इंफेक्शन से बचाव के लिए जरूरी है कि आप अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने पर ध्यान दें। ऐसे में च्यवनप्राश का सेवन शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने और इसे मौसमी इंफेक्शन से लड़ने में मदद करता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement