Thursday, May 16, 2024
Advertisement

शरीर में दिखने लगे थायराइड के ये लक्षण हो जाएं सतर्क, अपनाएं स्वामी रामदेव के बताए टिप्स

थायराइड हार्मोन का बढ़ना या घटना शरीर की कई स्थितियों को प्रभावित कर सकता है। ऐसे में स्वामी रामदेव से जानते हैं इसे रेगुलट कैसे करें और इससे जुड़ी समस्याओं से कैसे बचें।

Written By : Sajid Khan Alvi Edited By : Pallavi Kumari Published on: September 25, 2023 13:15 IST
how to control thyroid - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL how to control thyroid

आपको वो चाबी वाले खिलौने याद हैं। ऐसे घुमा घुमाकर उनमें चाबी भरते थे और फिर खिलौना करतब दिखाता था। लेकिन आजकल खिलौनों में चाबी की जगह बैटरी सेल्स ले रहे है बस स्विच ऑन कीजिए और खेल शुरू। वैसे तो हमारा शरीर भी खिलौने की तरह ही है, जिसमें बैटरी का काम करता है थायराइड ग्लैंड। जब तक ये ग्रंथि परफेक्ट थायरोक्सिन हार्मोन बनाती है तब तक बॉडी प्रॉपर फंक्शन करती है और इस बैटरी में खराबी आते ही शरीर पर असर दिखने लगता है। आमतौर पर इस बीमारी को महिलाओं से जोड़कर देखा जाता है। दुनिया मे हर 8 में से 1 महिला को थायराइड है। लेकिन फिर भी एक लेटेस्ट स्टडी के मुताबिक 60% महिलाएं इसके 12 खतरनाक लक्षणों से अंजान हैं क्योंकि इसके ज़्यादातर सिंपटम्स को दूसरी बीमारियों से जुड़ा समझ लेते हैं और सही इलाज ना मिलने से ये रोग और घातक हो जाता है। हार्ट अटैक, ब्रेन स्ट्रोक, ओबेसिटी और आर्थराइटिस का खतरा बढ़ जाता है। अगर प्रेगनेंसी के वक्त थायराइड की दिक्कत हो तो बच्चे के आई क्यू लेवल पर भी असर पड़ता है क्योंकि दिमाग का 90% हिस्सा जन्म से पहले ही बनता है। 

यहां मैं एक बात ये भी साफ कर दूं कि ये सिर्फ महिलाओं की बीमारी नहीं है पुरुषों भी भारी तादाद में थायराइड से जंग लड़ रहे हैं, दूसरे हेल्थ इश्यूज़ के साथ हर 3 में से 1 शख्स की इनफर्टिलिटी की वजह ये हार्मोनल इम्बैलेंस ही है। लेकिन फिर भी लोग हार्मोनल इम्बैलेंस को जानलेवा नहीं समझते जबकि ये कैंसर जैसा लाइलाज रोग भी दे सकते हैं। इसलिए ज़रूरत है आज से अभी से सावधान हो जाएं क्योंकि ग्लोबल कैंसर ऑब्जरवेटरी के आंकड़े डराते हैं। स्टडी के मुताबिक कम उम्र में थायराइड कैंसर के मामले तेज़ी से बढ़े हैं। वो कहते हैं ना precaution is better than cure अभी संभल जाएंगे तो सुबह की शुरुआत थायराइड की गोली से नहीं करनी पड़ेगी और प्रिकॉशन का सबसे बेहतर तरीका है योग करें। वैसे जो लोग थायराइड की दवा लेते हैं। आज स्वामी रामदेव उनकी दवा छुड़ाने के भी उपाय बताएंगे। 

थायराइड के लक्षण

तेज हार्टबीट

थकान 
घबराहट 
चिड़चिड़ापन
हाथों में कंपन 
नींद की कमी
बालों का झड़ना
मसल्स पेन

हाथों और पैरों में रह-रहकर होती है झुनझुनी? शरीर में हो सकती है इस विटामिन की कमी

थायराइड के लिए योग

सूर्य नमस्कार
पवनमुक्तासन
सर्वांगासन
हलासन
उष्ट्रासन
मत्स्यासन
भुजंगासन

थायराइड में कारगर, प्राणायाम

उज्जायी 5-10 मिनट रोजाना
अनुलोम विलोम 15 मिनट करें
भ्रामरी-उद्गीत 11-11 बार करें

थायराइड में कारगर, आयुर्वेदिक उपचार

मुलेठी चूसना फायदेमंद
तूलसी-एलोवेरा जूस पीएं
रोजाना त्रिफला 1 चम्मच लें
रात में अश्वगंधा-गर्म दूध लें
हरा धनिया पीसकर पीएं

मात्र 15 दिन चावल नहीं खाएंगे तो शरीर में महसूस करेंगे ये फर्क, कंट्रोल में रहेंगी कई बीमारियां

थायराइड में परहेज 

चीनी
सफेद चावल
ऑयली फूड
सॉफ्ट ड्रिंक्स

थायराइड से बीमारियां

प्रेगनेंसी में दिक्कत
हार्ट की बीमारी
आर्थराइटिस
कैंसर का खतरा

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement