Sunday, April 28, 2024
Advertisement

वजन घटाने सहित कई बीमारियों को दूर रखने में कारगर है खीरा, इस तरह से करें डाइट में शामिल

खीरे में 95 फीसदी पानी होता है, जो गर्मियों के लिए बेहद लाभकारी है। ये शरीर में मेटाबॉलिज्म को मजबूत करता है। साथ ही कई बीमारियों को भी दूर रखता है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: June 23, 2021 15:25 IST
cucumber - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM सेहत के लिए फायदेमंद है खीरा का सेवन 

खीरा को आमतौर पर लोग सलाद के रूप में खाना पसंद करते हैं। इसमें 95% पानी होता है, जो बॉडी को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। खीरा जितना हमारी स्किन के लिए फायदेमंद है उससे कई गुना ज्यादा हमारी सेहत के लिए भी फायदेमंद है। प्रोटीन से भरपूर खीरा पाचन को दुरूस्त रखता है। साथ ही गर्मियों में इसका सेवन बेहद फायदेमंद होता है। इसके सेवन से आंखों की रोशनी सही रहती है। इसमें विटामिन सी, बीटा कैरोटीन जैसे एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स को दूर करते हैं। यह इम्यूनिटी को बेहतर बनाता है। खीरा अगर छिलके समेत खाया जाए तो यह हड्डियों को फायदा पहुंचाता है। आइए जानते हैं खीरे का सेवन करने से होने वाले फायदे के बारे में।  

वजन कंट्रोल करता है खीरा

अगर आप अपने बढ़ते वजन से परेशान है तो अपनी डाइट में खीरा शामिर करें। खीरे में 95 फीसदी पानी होता है, जो हमारे शरीर के मेटाबॉलिज्म को मजबूत करता है। खीरे में पानी की अधिकता के कारण हमें भूख कम लगती है। इसके सेवन से आप कई ऐसी चीजों को खाने से बचते हैं, जो हमारा वजन बढ़ाती हैं।

पेट की समस्याओं से निजात दिलाता है खीरा

अगर आपको कब्ज या पेट से जुड़ी कोई भी समस्या रहती है तो खाने में खीरा खाने की आदत डालें। एसिडिटी, छाती की जलन में नियमित रूप से खीरा खाना फायदेमंद है।

आंखों के लिए बेहद फायदेमंद है खीरा

अक्सर फेसपैक लगाने के बाद आंखों की जलन से बचने के लिए खीरे को स्लाइस की तरह काटकर आंखों की पलक के ऊपर पर रखते हैं। इससे आंखों को ठंडक मिलती है। खीरा की तासीर जलन कम करने की होती है। जरूरी नहीं है कि सिर्फ फेसपैक लगाने के बाद ही ऐसा कर सकते हैं। जब भी आंखों में जलन महसूस हो तो आप खीरे को आंखों पर लगा सकते हैं।

इम्यून पावर

यदि आप अपना इम्युनिटी मजबूत रखना चाहते हैं, तो खीरा आपके लिए सहायक साबित हो सकता है। खीरे में बीटा कैरोटीन और विटामिन सी जैसे एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स को दूर करने में सहायक होता है। इससे हमारे शरीर का इम्यून सिस्टम बेहतर होता है।

खीरा खाने के बाद इन बातों का रखें ख्याल

खीरे में 95 फीसदी पानी होने की वजह से इसे खाने के बाद पानी का सेवन नहीं करना चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं, तो खीरे में मौजूद पोषक तत्‍वों से आप वंचित रह सकते हैं। खीरे के साथ पानी पीने से शरीर का पीएच लेवल डिस्‍टर्ब हो सकता है। भोजन पचाने के लिए पीएच लेवल का सही होना बहुत ही जरूरी होता है। खीरे में मौजूद पोषक तत्वों के बेहतर अवशोषण के लिए आप कच्ची सब्‍जियां और फलों के साथ खीरे का सेवन कर सकते हैं।  

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement