Thursday, April 25, 2024
Advertisement

यूरिक एसिड लेवल बढ़ने से शरीर में होती है ये समस्याएं, जानें लक्षण और बचाव के घरेलू तरीके

शरीर में यूरिक एसिड लेवल का बढ़ना कई बीमारियों की वजह बन सकता है। इसलिए, इसे कंट्रोल में रखना बेहद जरूरी होता है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: July 18, 2021 12:38 IST
यूरिक एसिड - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/#URIC ACID यूरिक एसिड 

यूरिक एसिड एक ऐसा केमिकल है जो शरीर में तब बनता है जब ये प्यूरीन नाम के केमिकल को छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ता है। बॉडी में इसका लेवल बढ़ने से कई तरह की दिक्कते होने लगती हैं। इसमें गठिया, शुगर, हार्ट, किडनी की बीमारियां शामिल हैं। इसके बढ़े होने का पता ब्लड टेस्ट के जरिए लगाया जा सकता है। अगर इसे कई दिनों तक नजरअंदाज किया जाए तो इसका सीधा असर किडनी को फंक्शन पर पड़ता है। क्योंकि ऐसे में किडनी, ब्लड से इसे फिल्‍टर नहीं कर पाती है। जिसके चलते ब्लड में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ने लगता है। अगर आप बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करना चाहते हैं तो सबसे पहले इसके लक्षण को जानना होगा। बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए कुछ चीजों को खाने से परहेज करना चाहिए। आज हम आपको बताएं यूरिक एसिड को नेचुरल तरीके से कंट्रोल करने के लिए घरेलू उपायों के बारे में।

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे

फाइबर फूड्स

बढ़े हुए यूरिक एसिड के लिए फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थों जैसे साबुत अनाज, सेब, संतरे और स्ट्रॉबेरी फाइबर आदि को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

अजवाइन

अगर आप बढ़े हुए यूरिक एसिड से परेशान हैं तो आपको रोज सुबह खाली पेट अजवाइन का पानी बनाकर पीना चाहिए। इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मददगार हो सकता है।

सेब का सिरका

apple vinegar

Image Source : INSTAGRAM/BEEPHARMACY.GR
सेब का सिरका 

सेब के सिरके में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेंटरी गुण होते हैं जो शरीर में यूरिक एसिड को कंट्रोल रखने का काम कर सकता है। सेब का सिरका खून में पीएच स्तर को भी बढ़ाता है जो यूरिक एसिड को कम करने के लिए जरूरी है। इसके लिए सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में सेव का सिरका मिलाकर पिएं।

गेहूं का ज्‍वार

यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो गेहूं का ज्वार आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। इसमें विटामिन सी, क्लोरोफिल और फाइटोकेमिकल्स से भरपूर होता है। इसका सेवन करने के लिए नींबू के जूस के साथ दो चम्मच गेहूं के ज्वार को मिलाएं और सुबह इसका सेवन करें। 

जैतून का तेल

अपने खाने में जैतून का तेल इस्तेमाल करें तो आप यूरिक एसिड को कंट्रोल कर सकते हैं। जैतूल के तेल में विटमिन ई काफी मात्रा में पाया जाता है जो यूरिक एसिड के स्तर को कंट्रोल करने में काफी मदद करता है। 

पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य खबरें- 

पेट की चर्बी कम करने के लिए इन 4 तरीकों करें कलौंजी का सेवन, नहीं करनी पड़ेगी डाइटिंग

कोरोना की तीसरी लहर से बचाव के लिए मजबूत इम्यूनिटी जरूरी, स्वामी रामदेव से जानें बॉडी को फिट रखने के लिए योगासन

इन 4 चीजों को खाने के बाद तुरंत ना पिएं पानी, पड़ सकते हैं बीमार

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement