Friday, April 26, 2024
Advertisement

Yoga Day 2020: दुबले-पतले लोग न हों मायूस, इन योगासनों की मदद से एक माह में बढाएं कई किलो अपना वजन

वजन बढ़ाने के लिए अच्छा आहार के साथ-साथ योग और एक्सरसाइज बहुत ही ज्यादा मायने रखती हैं। अगर आप तेजी से अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो नियमित रूप से करें ये योगासन और प्राणायाम।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: June 20, 2020 14:22 IST
वजन बढ़ाने के लिए...- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/KID_FAMILY_REUTLINGEN वजन बढ़ाने के लिए योगासन

आज के समय में जहां अधिकतर लोग मोटापा से परेशान हैं वहीं कई ऐसे लोग भी हैं जो दुबलेपन से परेशान हैं। दुबलेपन के कारण उनके अंदर आत्म विश्वास की कमी आने लगती है। कई लोग दुबलेपन से निजात पाने के लिए कई तरह के सप्लीमेंट्स का भी इस्तेमाल करते हैं, लेकिन आपको बता दें कि इनसे शरीर में हानिकारक प्रभाव भी पड़ते है। ऐसे में अगर आप नैचुरल तरीके से अपना वजन बढ़ाने के बारे में सोच रहे हैं तो स्वामी रामदेव से जानिए कुछ ऐसे योगासन, प्राणायाम और घरेलू उपायों के बारे में। जिन्हें करके आप एक माह में करीब 10 किलो वजन बढ़ा सकते हैं और बिना किसी साइड इफेक्ट के।  

वजन बढ़ाने के लिए प्राणायाम

स्वामी रामदेव अनुसार हर व्यक्ति को खुद को फिट रखने के लिए योगासन से पहले प्राणायाम जरूर करना चाहिए। इससे शरीर में सकारात्मक ऊर्जा के साथ एनर्जी आती है जो आपको रोगों से दूर रखने में मदद करता है। प्राणायाम में आप कपालभाति, अनुलोम विलोम, सूर्य नमस्कार, भस्त्रिका, उज्जायी, भ्रामरी कर सकते हैं।

विश्व योग दिवस 2020: पहली बार योग करने वालों के लिए बेहतरीन 12 योगासन, जानिए तरीका 

वजन बढ़ाने के लिए करें ये योगासन

सूर्य नमस्कार 

इस आसन में पूरे 12 योगासन होते है। जिसमें प्रणामासन, पादहस्तासन, हस्त पादासन, अश्व संचालनासन, पर्वतासन ,  साष्टांगासन,  भुजंगासन, अधोमुख शवासन,  वामअश्व संचालन ,  पादहस्तासन,  हस्तउत्तनासन और चतुरंग दंडासन  शामिल है। इस आसन को नियमित रूप से करने से पूरा शरीर हेल्दी रहेना। मोटा, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, कैंसर, जैसी समस्याओं कोसों दूर रहेगी। 

दंड बैठक
इस बैठक में आप उठे और बैठें। इससे आसन को करने से आपका पूरा शरीर मजबूत होगा इसके साथ ही एब्स और बॉडी बनने में मदद मिलेगी। मसल्स मजबूत होने के साथ शरीर सुंदर और सुडौल बनाता है।

भुजंगासन

Image Source : INSTAGRAM/VARUNA_OM
भुजंगासन

भुंजगासन
 इस आसन को दो तरह से किया जाता है। इस आसन के लिए योग मैट में आराम से पेट के बल ले जाएं। इसके बाद दोनों हाथों को अपने मुंह के सामने लाकर एक दूसरे के पास रखकर पान का आकार दें। इसके बाद  लंबी-लंबी सांस लेते हुए कमर के ऊपरी हिस्से को धीमे-धीमे उठाएं और फिर मुंह से अपने हथेलियों को छुएं और फिर ऊपर जाएं। इस प्रक्रिया को 50 से 100 बार करना चाहिए।  इस आसन को करने से लंबाई बढ़ती है। इसके साथ ही शरीर की थकावट कम होती है। पेट की चर्बा से भी दिलाएं निजात।  इससे शरीर मजबूत होने के साथ सुडौल होता है। इसके साथ रीढ़ की हड्डी में लाभ मिलेगा। 

Yoga Day 2020: जानिए अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की थीम, इतिहास, स्वास्थ्य लाभ के साथ योग के बारे में सबकुछ

द्विचक्रिकासन 
इस आसन के लिए सबसे पहले योग मैट में शवासन की मुद्रा में लेट जाएं। अब आपको लेटे-लेटे साइकिल चलानी है। इसके लिए पहले एक पैर उठाएं और साइकिल चलाने जैसा आगे-पीछे, ऊपर-नीचे करिए।  इस आसन को 25-50 बार करें। इससे वजन बढ़ने के साथ शरीर में मजबूती आएगी। ़

शीर्षासन

Image Source : INSTAGRAM/YOGA_BRITTANYB
शीर्षासन

 
शीर्षासन
इस आसन को सुबह-सुबह करना चाहिए। इस आसन के लिए सबसे पहले व्रजासन की मुद्रा में बैठ जाए। इसके बाद अपने दोनों हाथों की अंगुलियों को इंटरलॉक करते हिए योग मैट के ऊपर रखें।  अब हथेली को कटोरी के आकार में मोड़ें और अपने सिर को झुकाकर हथेली पर रखें दें। अब धीरे-धीरे अपने दोनों पैरों को ऊपर उठाएं औप चाहे तो एक-एक करके उठा सकते हैं।  इसके अलावा आप अगर योग की शुरुआत कर रहे हैं तो किसी व्यक्ति या फिर दीवार का सहारा ले सकते हैं। अब अपने जरूर को नीचे से ऊपर बिल्कुल सीधा रखें। शरीर का बैलेंस बनाकर रखें। इस मुद्रा में कुछ देर रहने के बाद आराम से पैरों को नीचे कर लें।  इस आसन को करने शरीर में ब्लड सर्कुलेशन ठीक से होता है। जिससे आपके बाल हेल्दी रहने के साथ शरीर मजबूत होगा। 

सर्वांगसान

अगर शीर्षासन नही कर पा रहे हैं तो इस आसन को कर सकते हैं। इस आसन के लिए योग मैट में सीधे लेट जाएं। इसके बाद कमर के नीचे से धीरे-धीरे ऊपर की तरफ उठाएं और 90 डिग्री का आकार बनाएं। इसके साथ ही अपने कमर को अपने हाथों से पकड़े रहें। इस स्थिति में थोड़ी देर रूके। इसके बाद फिर पुरानी मुद्रा में वापस आ जाओ। 

मर्कटासन
मर्कटासन कई तरीके से किया जाता है। इसके लिए पीठ के बल आराम से लेट जाए। इसके बाद कंधों के बराबर अपने हाथों को फैलाएं। फिर दोनों पैरों को घुटनों से मोड़ लें। अब दोनों पैरों को मिलाकर पहले दाएं ओर करें। इसके साथ ही गर्दन को बाएं ओर मोड़े। फिर इस तरह दोबारा करें। इस आसन को करने से  पीठ दर्द से निजात, रीढ़ की हड्डी संबंधी हर समस्या से निजात, सर्वाइकल, गैस्ट्रिक, गुर्दे के लिए फायदेमंद।

शवासन
सभी आसन को करने के बाद शवासन करें। इससे दिमाग को शांति मिलने के साथ हर तरह के तनाव से निजात मिलता है। इस आसन के लिए योग मैट में हाथ-पैर फैला कर आराम से लेट जाएं। 

वजन बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय

  • सुबह 6 केले और शाम को  6 केले खाएं।
  • 5-5 खजूर सुबह और शाम लें।
  • अश्वागंधा चूर्ण दूध के साथ लें।
  • दूध के साथ सुबह-सुबह केला खाएं। अगर दूध नहीं हजम होता है तो दही के साथ केला खाएं।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement