Friday, March 29, 2024
Advertisement

विश्व योग दिवस 2020: डायबिटीज को कंट्रोल करने में कारगर ये योगासन, आसानी से घर बैंठे कम होगा ब्लड शुगर

खराब लाइफस्टाइल खानपान, अनियमित नींद और शारीरिक परिश्रम न कर पाने के कारण ब्लड शुगर के साथ-साथ कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जानिए डायबिटीज से निजात पाने के लिए योगासन।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: June 20, 2020 15:06 IST
विश्व योग दिवस 2020:...- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/MISS_LADA_DT1 विश्व योग दिवस 2020: डायबिटीज को कंट्रोल करने में कारगर ये योगासन, आसानी से घर बैंठे कम होगा ब्लड शुगर

एक रिपोर्ट के मुताबिक दुनियाभर में 8 करोड़ लोग डायबिटीज से पीड़ित हैं। जिनमें से करीब 10 लाख लोग डायबिटीज के कारण अपनी जान गवां देते हैं। यूके में हुई एक रिसर्च के अनुसार 3 में से 1 डायबिटीज का मरीज कोरोना वायरस का शिकार हो रहा हैं। खराब लाइफस्टाइल खानपान, अनियमित नींद और शारीरिक परिश्रम न कर पाने के कारण ब्लड शुगर के साथ-साथ कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। स्वामी रामदेव के अनुसार जब शरीर में शुगर लेवल बढ़ता है तो किडनी, हार्ट, ब्लड प्रेशर या फिर आंखों की रोशनी कम होने की शिकायत हो जाती है। इस बात को हम कह सकते हैं कि ब्लड शुगर आपके पूरे शरीर को खोखला कर देता है। अगर आप भी हमेशा डायबिटीज से निजात पाने के लिए हमेशा दवाओं के सहारा रहते हैं तो थोड़ा सा समय  खुद के लिए निकालकर रोजाना करें ये योगासन।  

स्वामी रामदेव के अनुसार डायबिटीज होने के तीन  मुख्य कारण है पहला जेनेटिक, दूसरा अनहेल्दी लाइफस्टाइल और तीसरा लंबे समय तक कोई बीमारी चलने के कारण आप अनहेल्दी लाइफस्टाइल अपना लेते हैं जिसके कारण आपके पूरे रिसेप्टर्स कमजोर हो जाते हैं। जिसके कारण ब्लड शुगर होने का खतरा सबसे अधिक होता है।

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए प्राणायाम

भ्रामरी

 इस प्राणायाम को करने के लिए पहले सुखासन या पद्मासन की अवस्था में बैठ जाएं। अब अंदर गहरी सांस भरते हैं। सांस भरकर पहले अपनी अंगूलियों को ललाट में रखते हैं। जिसमें 3 अंगुलियों से आंखों को बंद करते हैं। अंगूठे से कान को बंद करते हैं। मुंह को बंदकर 'ऊं' का नाद करते हैं। इस प्राणायाम को  5 से 7 बार जरूर करना चाहिए। 

विश्व योग दिवस 2020: कम लंबाई से हैं परेशान तो इन योगासनों की मदद से बढ़ाइए अपना कद

भस्त्रिका
 इस प्राणायाम को करने से पूरे शरीर में ऑक्सीजन का ठीक ढंग से प्रवाह होता है। जिससे आपको डायबिटीज के साथ-साथ कई अन्य बीमारियों से भी निजात मिल जाएगा। इसे 1 मिनट से शुरू करके करीब 3 मिनट तक करें।

अनुलोम विलोम
सबसे पहले पद्मासन की मुद्रा में बैठ जाएं। अब दाएं हाथ की अनामिका और सबसे छोटी उंगली को मिलाकर बाएं नाक पर रखें और अंगूठे को दाएं वाले नाक पर लगा लें। तर्जनी और मध्यमा को मिलाकर मोड़ लें। अब बाएं नाक की ओर से सांस भरें और उसे अनामिका और सबसे छोटी उंगली को मिलाकर बंद कर लें। इसके बाद दाएं नाक की ओर से अंगूठे को हटाकर सांस बाहर निकाल दें। इस आसन को 5 मिनट से लेकर आधा घंटा कर सकते हैं। इस प्राणायाम को करने से क्रोनिक डिजीज, तनाव, डिप्रेशन, हार्ट के लिए सबसे बेस्ट माना जाता है। इसके अलावा ये मांसपेशियों की प्रणाली को भी ठीक  रखता है। इसे 10 से 15 मिनट करें। 

कपालभाति
इस प्राणायाम को करने से  पैंक्रियाज के बीटा सेल्स दोबारा एक्टिव हो जाते हैं। जिससे तेजी से इंसुलिन बनने लगता है। इसके अलावा इसे करने से ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहने के साथ मेटाबॉलिज्म बढ़ता है। 

सूर्य नमस्कार
जिस तरह से सूर्य नमस्कार करने से आपका वजन बढ़ने के साथ शरीर हेल्दी रहता है। उसी तरह नियमित रूप से इसका अभ्यास करने से आप अपना वजन बढ़ा सकते हैं। इसके लिए रोजाना कम से कम 100 बार  सूर्य नमस्कार करें। फिर इसकी संख्या धीरे-धीरे बढ़ाते जाएं। इस आसन को करने से आपका वजन कम होने के साथ-साथ डायबिटीज सहित कई बीमारियों से कोसों दूर रहेंगे।

विश्व योग दिवस 2020: पहली बार योग करने वालों के लिए बेहतरीन 12 योगासन, जानिए तरीका 

मंडूकासन

Image Source : INDIA TV
मंडूकासन

डायबिटीज से निजात पाने के लिए योगासन

मंडूकासन

मंडूक का अर्थ है मेंढक अर्थात इस आसन को करते वक्त मेंढक के आकार जैसी स्थिति प्रतीत होती इसीलिए इसे मंडूकासन कहते हैं।  इस आसन के लिए व्रजासन या पद्मासन में बैठ जाएं। इसके बाद गहरी सांस लें और अपने दोनों हाथ के उंगलियों को मोड़कर मुट्ठी बनाएं। अब दोनों हाथ की मुट्ठी को नाभि के दोनों तरफ रखें और सांस छोड़ते हुए आगे की ओर झुकेंगे। इस आसन में थोड़ी देर रहने के बाद फिर आराम से  सांस छोड़ते हुए सीधे हो जाए।  इस आसन को करने से पैंक्रियाज पर दवाब पड़ता है। जिससे आपका  इंसुलिन कंट्रोल होगा। इस आसन को करने से डायबिटीज के साथ -साथ कोलाइटिस से निजात दिलाता है। इसके अलावा अगर कमर में दर्द हैं तो ज्यादा झुकने से बचें।  इस आसन को 3 से 5 बार करें। 

शशकासन
इस आसन को करने से डायबिटीज से जड़ से निजात मिलता है।  इसे 1-2 मिनट करें।

योगनिद्रा

Image Source : INDIA TV
योगनिद्रा

योग मुद्रासन
इस आसन को करने से डायबिटीज के साथ-साथ पेट की चर्बी से निजात मिलेगा। मानसिक शक्ति बढ़ेंगी। इसके साथ ही शरीर मजबूत होगा। कब्ज के साथ-साथ गैस संबंधी समस्या से निजात मिल जाएगा।  

विश्व योग दिवस 2020: कम लंबाई से हैं परेशान तो इन योगासनों की मदद से बढ़ाइए अपना कद

व्रकासन
वक्रासन बैठ कर किए जाने वाले आसनों में एक महत्वपूर्ण आसन है। वक्रासन 'वक्र' शब्द से निकला है जिसका मतलब होता टेढ़ा। इस आसन में रीढ़ टेढ़ी या मुड़ी हुई होती है, इसीलिए इसका यह नाम वक्रासन रखा गया है। सबसे पहले आराम से बैठ जाएं। इसके बाद अपने पैरों को सामने की ओर फैला देंगे पैरों के बीच में कोई गैप नहीं रहेगा इसके बाद दाएं पैर को मोड़ते हुए बाएं पैर के घुटने के बगल ले आएंगे और दाएं हाथ को पीठ के पीछे  से ले जाते हुए जमीन को स्पर्श करेंगे। इसके बाद  बाएं हाथ से दाहिने पैर के बाईओर से हाथ डालते हुए दाहिने पैर के घुटने को छुएंगे। सांस की गति सामान्य रखें। इस आसन में 2-3 बार करें। इसी तरह दूसरी ओर से दोहराएं।  यह डिप्रेशन के साथ-साथ डायबिटीज को कंट्रोल करता है।  इस आसन को करने से फेफड़ों से जुड़ी दिक्कत से निदान मिलता है। रीढ़ की हड्डी मजबूत करें। पेट के लिए भी अच्छा है। इसके साथ ही पूरे शरीर को हेल्दी रखने में मदद करता है।  

Yoga Day 2020: जानिए अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की थीम, इतिहास, स्वास्थ्य लाभ के साथ योग के बारे में सबकुछ

गोमुखासन
इस आसन के लिए वज्रासन की मुद्रा में बैठ जाएंगे आप चाहे तो दाहिने पैर को घुटने से मोड़ते हुए बाएं पैर के कुल्हें के नीचे रख सकते हैं और बाएं बाएं पैर को दोनों हाथों से उठाकर के घुटने से मोड़ते हुए दाहिने पैर के ठीक घुटने के ऊपर रखेंगे। इसके बाद बाएं हाथ को ऊपर से लेकर पीठ की ओर ले  जाएंगे। वहीं दूसरा हाथ नीचे से होते हुए पीठ के पास जाएगा। इसके बाद दोनों हाथों की अंगुलियों एक दूसरे से पकड़ लेंगे।  इस आसन को 5 मिनट तक किया जा सकता है। डायबिटीज और उसके कारण होने वाली अन्य बीमारी जैसे आंखों की रोशनी कम होना, किडनी संबंधी समस्या, कमजोरी आदि के लिए फायदेमंद।

नौकासन
 इस आसन को करने से गैस, कब्ज की समस्या से निजात मिलता है। इसके साथ की कमर, पेट सुडौल होता है। पेट की चर्बी कम कर करें।

भुजंगासन

Image Source : INDIA TV
भुजंगासन

भुजंगासन
 इस आसन को दो तरह से किया जाता है। इस आसन के लिए योग मैट में आराम से पेट के बल ले जाएं। इसके बाद दोनों हाथों को अपने मुंह के सामने लाकर एक दूसरे के पास रखकर पान का आकार दें। इसके बाद  लंबी-लंबी सांस लेते हुए कमर के ऊपरी हिस्से को धीमे-धीमे उठाएं और फिर मुंह से अपने हथेलियों को छुए और फिर ऊपर जाएं। इस प्रक्रिया को 50 से 100 बार करना चाहिए।  इस आसन को करने से लंबाई बढ़ती है। इसके साथ ही शरीर की थकावट कम होती है। पेट की चर्बा से भी दिलाएं निजात। 

पवनामुक्तासन

Image Source : INDIA TV
पवनामुक्तासन

पवनमुक्तासन
पवनमुक्तासन पेट और कमर की मांसपेशियों के खिंचाव को करने में मदद करता है। इससे पाचन तंत्र सही होता है। इसके साथ ही डायबिटीज के मरीजों को लाभ मिलेगा।  इस आसन को करने से जांघो, पेट, कूल्हें को वसा मुक्त करें। इसके साथ ही ब्लड सर्कुलेशन ठीक करें। रीढ़ की हड्डी को मजबूत करें। कब्ज और गैस की समस्या से दिलाएं निजात।​

उत्तानपादासन
यह आसन बिल्कुल शलभासन के तरह होता है। बस इसमें पेट के बेल नहीं बल्कि पीठ के बल लेटसकर किया जाता है। इस आसन को करने से छाती और मांसपेशियों में खिंचाव, पीठ के दर्द से निजात के साथ ही रीढ़ की हड्डी से सबंधी हर समस्या से निजात मिलता है। इस आसन को करने से डायबिटीज के साथ-साथ कब्ज की समस्या से निजात मिलेगा। इसके साथ ही पैंक्रियाज सही रहेगा। जिससे इंसुलिन बनेगा।

Yoga Day 2020: दुबले-पतले लोग न हों मायूस, इन योगासनों की मदद से एक माह में बढाएं कई किलो अपना वजन

ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के योगासन

Image Source : INDIA TV
ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के योगासन

अर्ध मत्येंद्रासन
इस आसन के लिए सबसे पहले दंडासन की मुद्रा में बैठ जाए। अब सांस लेते हुए रीढ़ की हड्डी को सीधा करें। इसके बाद बाएं पैर को मोड़ें और दाएं घुटने के ऊपर से लाकर बाएं पैर को जमीन पर रखें। इसके बाद दाहिने पैर को मोड़ें और पैर को बाएं कूल्हें के पास रखें। इसके बाद बाएं पैर के ऊपर से दाहिने हाथ को लाएं और बाएं पैर के अंगूठे को पकड़ें। लंबी सांस छोड़ते हुए गर्दन को मोड़े और बाएं कंधे पर आपना ध्यान लगाएं। इसके बाद  को जितना संभव हो उतना मोड़ें और गर्दन को मोड़ें जिससे कि बाएं कंधे पर दृष्टि केंद्रित कर सकें। बाएं हाथ को जमीन में रखकर आराम से नॉर्मल सांस लें कुछ देर इसी अवस्था में रहने के बाद दूसरी तरह से इस अवस्था को दोहराएं।  इस आसन को बड़े लोगों के साथ-साथ बच्चे भी आसानी से कर सकते हैं। इस आसन को करने से आपका मोटापा कम  होगा। इसके अलावा हाई बीपी और कमजोरी को कम करने में मदद करता है। 

डायबिटीज से निजात पाने के घरेलू उपाय

  • 1 करेला, 1 खीरा और 1 टमाटर, 10-12 सहाबाहर के फूल, थोड़ा एलोवेरा, अश्वगंधा, तुलसी, आंवला, गिलोय का जूस बनाकर खाली पेट इसका सेवन करें। आप चाहे तो सिर्फ खीरा, करेला और टमाटर का भी जूस बना सकते हैं। 
  • ब्राउन राइस डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है, लेकिन नियंत्रित होकर इसका सेवन करें। 
  • गुलमार्ग बूटी के पत्ते 2-3 खाएं।
  • जामुन का सिरका और गुठली का सेवन करें। इससे पैंक्रियाज में इंसुलिन बनेगा।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement