1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. क्या फिटकरी के सेवन से ठीक होता है कोरोना? जानिए क्या है सच्चाई

क्या फिटकरी के सेवन से ठीक होता है कोरोना? जानिए क्या है सच्चाई

हाल ही में एक वीडियो वायरल हुआ था जिसमें दावा किया जा रहा था कि फिटकरी के सेवन से कोरोना दूर हो जाता है, आइए जानते हैं इसकी सच्चाई।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: May 07, 2021 18:49 IST
fitkari- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM क्या फिटकरी के सेवन से दूर होता है कोरोना?

हेल्थ डेस्क: हाल ही में सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, वीडियो में दावा किया जा रहा है कि फिटकरी के इस्तेमाल से कोरोना ठीक हो जाता है, कोरोना वायरस से डरी जनता इस टोटके का इस्तेमाल भी कर रही है। वायरल वीडियो में दावा किया जा रहा है कि फिटकरी के पानी से कुल्ला करने पर संक्रमित व्यक्ति ठीक हो जाता है। पीआईबी फैक्ट चेक ने जब इस वायरल वीडियो की पड़ताल की तो पाया कि ये दावा पूरी तरह से गलत है। पीआईबी ने अपने ट्विटर फैक्ट चेक में ये साफ किया कि ऐसा करना खतरनाक हो सकता है। 

एक वीडियो में दावा किया जा रहा है कि फिटकरी के पानी से कुल्ला करने और उसका सेवन करने से कोविड 19 से बचा जा सकता है और कोरोना संक्रमण चला जाता है, पीआईबी ने दावा फर्जी बताते हुए कहा कि अपने डॉक्टर की सलाह लें ऐसा कुछ भी खुद से ना करें वरना और भी ज्यादा परेशानी हो सकती है।

दरअसल जो वीडियो वायरल हुआ है उसमें एक  बाबा अपने प्रवचन में अपने अनुयाइयों को ये समझा रहे हैं कि कोरोना कुछ नहीं है, वो बाजार से सस्ते में मिलने वाले फिटकरी को घर लाकर रख लें। इसके बाद खाने से पहले एक ग्लास पानी में फिटकरी मिलाएं और कुल्ला करें। बाबा ने कहा कि इसके सामने मंजन भी फेल हैं। बाबा ने कहा कि अगर गले, दांत और मुंह में फिटकरी अच्छे से लग गया तो कोरोना वायरस संक्रमित नहीं करेगा।

क्‍या है सच्‍चाई

पीआइबी ने अपने फैक्‍ट चेक में बताया है कि फिटकरी का पानी पीने या उससे कुल्ला करने से कोरोना वायरस मरने का कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है, इसलिए लोग अगर संक्रमित हों तो डॉक्टर की सलाह लें।

हानिकारक होता है फिटकरी का सेवन

फिटकरी के ज्यादा सेवन से सांस लेने में तकलीफ, चेहरे पर दर्द, त्वचा पर छाले और गले-छाती में जलन और जकड़न की समस्या हो सकती है, इसलिए ऐसा बिल्कुल भी ना करें।

Related Video
Click Mania
bigg boss 15