Monday, April 29, 2024
Advertisement

ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए बेहद असरदार है औषधीय गुणों से भरपूर कलौंजी, डाइट में करें शामिल होंगे गजब के फायदे

आइए जानते हैं कि कलौंजी शुगर लेवल को किस तरह से नियंत्रित करती है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: February 15, 2022 12:52 IST
kalonji- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK kalonji  

Highlights

  • कलौंजी स्वादिष्ट होने के साथ-साथ ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में भी बेहद असरदार है।
  • इसमें एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जोकि टाइप 2 शुगर में लाभदायक है।

भारतीय किचन में मौजूद मसाले पोषक तत्वों का खजाना होते हैं ये तो पूरी दुनिया जानती है। फिर चाहें वो मेथी, जीरा, दालचीनी, तेज पत्ता आदि हो, सालों से इसका इस्तेमाल उपचार के लिए होता आ रहा है। आज हम आपको ऐसे ही एक मसाले के बारे में बताएंगे जो सेहत, खासकर डायबिटीज रोगियों के बेहद लाभदायक है।

ये मसाला कलौंजी है जिसे ब्लैक सीड्स के नाम से भी जाना जाता है। आमतौर पर इसका उपयोग अचार, पराठा, दाल में तड़के के रूप में किया जाता है। लेकिन बहुत कम लोग जानते होंगे कि ये सिर्फ स्वाद के लिए ही नहीं बल्कि डायबिटीज मरीजों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। 

इसमें विटामिन, मिनरल, प्रोटीन और फाइबर भरपूर मात्रा में होते हैं, जोकि ब्लड शुगर को कम करने से लेकर वजन घटाने तक में मददगार हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कि कलौंजी शुगर लेवल को किस तरह से नियंत्रित करती है साथ ही जानिए इसका सेवन किस तरह से करने पर शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा। 

अगर सुबह खाली पेट करते हैं जूस का सेवन तो हो जाएं सावधान, हो सकता है खतरनाक

कलौंजी करेगी ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल

कलौंजी स्वादिष्ट होने के साथ-साथ ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में भी बेहद असरदार है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जोकि टाइप 2 शुगर में लाभदायक होते हैं। डॉक्टरों के अनुसार, यदि मधुमेह के मरीज अपनी डाइट में कलौंजी शामिल करेंगे तो इससे उनका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा। 

डायबिटिज के मरीज इन 3 तरीके से कलौंजी का करें इस्तेमाल

Kalonji for Diabetes

Image Source : FREEPIK
Kalonji for Diabetes

पहला तरीका

 शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए सबसे पहले कलौंजी के बीजों को अच्छे से कूट लें। उसके बाद एक गिलास में इन बीजों को को मिला लें। अब इस पानी को पी जाएं। नियमित रूप से ऐसा करने से आपको काफी फायदा होगा।

दूसरा तरीका
 मधुमेह के मरीज शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए सबसे पहले एक चम्मच कलौंजी को एक गिलास पानी में डालकर अच्छे से उबालें। उसके बाद इस पानी को धीरे-धीरे करके पी जाएं। 

सुबह सोकर उठते ही गर्दन में होता है तेज दर्द? इन उपायों को अपनाकर तुरंत पाएं छुटकारा

तीसरा तरीका
इसके लिए पहले दूध के बिना काली चाए बनाएं। उसके बाद इस चाय में आधा चम्मच कलौंजी का तेल मिलाकर इसे गर्म कर लें। फिर इसका सेवन करें। रोजाना इस चाय को सुबह पीने से आपको काफी फायदा मिलेगा। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।  

दूध के साथ भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, हो सकता है नुकसान 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement