Monday, May 06, 2024
Advertisement

दूध के साथ भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, हो सकता है नुकसान

आइए जानते हैं कौन सी हैं वो चीजें जिसे दूध के साथ सेवन कभी नहीं करना चाहिए।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: February 14, 2022 14:12 IST
Milk- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Milk

Highlights

  • दूध और दही का सेवन एक साथ नहीं करना चाहिए।
  • दूध के साथ मीट नहीं खाना चाहिए।

सेहत के लिए दूध बेहद लाभदायक माना जाता है। खासकर, बच्‍चों के बेहतर विकास के लिए यह बहुत ही जरूरी होता है। दूध में कैल्शियम और विटामिन डी भरपूर मात्रा मे होता है, जोकि हड्डियों को मजबूत बनाए रखने में मदद करता है साथ ही ये कई बीमारियों से भी बचाता है। यही वजह है कि लोग इसे अपने डाइट में जरूर शामिल करते हैं। 

Related Stories

हालांकि कई बार ऐसा होता है कि हेल्‍दी खाने या पीने के चक्कर में हम कुछ ऐसा फूड कॉम्बिनेशन बना लेते हैं जोकि सेहत को फायदा देने की बजाय नुकसान पहुंचा सकता है। दरअसल, दूध की तासीर ठंडी होती है अगर हम इसका सेवन गर्म तासीर वाले खाने के साथ करेंगे तो यह नुकसान पहुंचा सकती है। इससे फूड एलर्जी की समस्या भी हो सकती है। ऐसे में आइए जानते हैं कि कौन सी हैं वो चीजें जिसे दूध के साथ सेवन कभी नहीं करना चाहिए। 

सुबह सोकर उठते ही गर्दन में होता है तेज दर्द? इन उपायों को अपनाकर तुरंत पाएं छुटकारा

इन चीजों का सेवन दूध के साथ कभी न करें

दूध और बेरीज

अक्सर लोग मिल्‍क शेक बनाने के लिए स्ट्रॉबेरी, ब्‍लू चेरी, चेरी आदि का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि ये आपके पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचा सकता है। इतना ही नहीं कई बार यह फूड एलर्जी का भी कारण बन सकता है। इसलिए दूध पीने के करीब एक घंटे के बाद बेरीज, चेरी आदि का सेवन करें। 

दूध और दही
भूलकर भी दूध और दही का सेवन एक साथ नहीं करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि दोनों का साथ सेवन करने से पाचन प्रक्रिया बाधित हो सकती है।

बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद करेगा नींबू का रस, ऐसे करें सेवन

दूध और नमकीन
कभी भी दूध के साथ नमक वाली चीजें जैसे, नमकीन, बिस्कुट आदि का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे इनडाइजेशन की समस्‍या हो सकती है। 

दूध और मीट
दूध के साथ मीट नहीं खाना चाहिए। दरअसल, दूध और मीट में प्रोटीन पाया जाता है, जोकि पाचन क्रिया खराब कर सकता है। 

मखाने को डाइट में जरूर करें शामिल, ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहने के साथ होंगे कई फायदे

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।  

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement