Friday, April 26, 2024
Advertisement

आम ही नहीं उसकी पत्तियां भी हैं असरदार, कई बीमारियों से करती हैं बचाव

आम की पत्तियां कई बीमारियों में लाभकारी हैं। जानिए आम के पत्ते का सेवन करने से किन बीमारियों से बचाव किया जा सकता है। साथ ही इसका इस्तेमाल किस तरह से किया जाए ये भी जानें।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: June 25, 2021 21:48 IST
Mangoes- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/DECORDIVAS Mango

बाजार में इस वक्त जो फल सबसे ज्यादा आ रहा है वो है आम। आम एक ऐसा फल है जो सभी लोगों को बहुत ज्यादा पसंद होता है। इसका स्वाद इतना ज्यादा बढ़िया होता है कि लोग एक दिन में कई आम खा लेते हैं। लेकिन क्या आपको पता है आम ना केवल स्वाद में लाजवाब होता है बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। यहां तक कि इसकी पत्तियां भी कई बीमारियों में लाभकारी होती हैं। जानिए आम के पत्ते का सेवन करने से किन बीमारियों से बचाव किया जा सकता है। साथ ही इसका इस्तेमाल किस तरह से किया जाए ये भी जानें।

डायबिटीज पेशेंट डाइट में शामिल करें किचन में मौजूद 4 चीजें, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

Diabetes

Image Source : INSTAGRAM/BEATMYSUGAROFFICIAL
diabetes

डायबिटीज करेगा कंट्रोल 

बहुत ही कम लोग इस बात को जानते होंगे कि आम की पत्तियां ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में असरदार है। आम की पत्तियों में एंथोसायनिडिन नाम का टैनिन मौजूद होता है। जो कि ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में कारगर है। इसके लिए बस शुगर पेशेंट आम की पत्तियों को सुखाकर उसका पाउडर बना लें और इसका रोजाना सेवन करें। 

किडनी स्टोन में असरदार
आम की पत्तियों का बना पाउडर किडनी स्टोन में कारगर है। इसके लिए बस आम के पत्तों का पाउडर एक गिलास में एक चम्मच डालकर रातभर पानी में डालें। सुबह उस पानी को पी लें। इससे स्टोन टूट जाएगा और यूरिन के जरिए शरीर से बाहर निकल सकता है।

Mangoes

Image Source : INSTAGRAM/SARAB779
Mangoes 

वजन घटाने के लिए पिएं एक गिलास नीम का जूस, अपने आप बर्न हो जाएगी शरीर में जमा चर्बी

बीपी करता है कंट्रोल
आम की पत्तियां बीपी को कंट्रोल करने में भी लाभदायक है। इसके लिए बस आप आम के पत्तों को पानी में उबाल लें। अब इस काढ़े को पिएं। इससे हाई बीपी की समस्या में आराम मिलेगा।

पेट के लिए लाभकारी
अगर किसी को पेट से संबंधित किसी तरह की समस्या है तो उसमें भी आम की पत्तियां फायदा पहुंचाएंगी। इसके लिए बस आम के कुछ पत्तों को पानी में भिगोकर उन्हें ढककर रख दें। सुबह इस पानी को खाली पेट पीने से फायदा होगा।

 

 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement