1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. दूध में चीनी डालकर पीते हैं तो आज ही छोड़िये ये आदत, फायदे की जगह होते हैं कई नुकसान

दूध में चीनी डालकर पीते हैं तो आज ही छोड़िये ये आदत, फायदे की जगह होते हैं कई नुकसान

दूध में चीनी मिलाकर पीना आम है, लेकिन अगर आप भी ऐसा करते हैं तो सावधान हो जाइए।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: May 25, 2022 13:20 IST
दूध में चीनी डालकर पीते हैं तो आज ही छोड़िये ये आदत,- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV दूध में चीनी डालकर पीते हैं तो आज ही छोड़िये ये आदत,

दूध और चीनी का कॉम्बिनेशन सुनने में भले ही मीठा लगे, पर असलियत कड़वी है, शायद हम में से बहुत से लोग इस बात को नहीं जानते होंगे। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो अनजाने ही ये आदत आपकी सेहत को काफी नुकसान पहुंचा रही है। आइए जानते हैं दूध में चीनी मिलाकर पीने की आदत से क्या-क्या परेशानियां खड़ी हो सकती हैं।

फैटी लिवर का खतरा 

लिवर में जा कर शुगर फैट को कहीं अधिक सक्रिय कर देता है और साथ ही हमारे मेटाबॉलिज्म को भी प्रभावित करता है। जिसकी वजह से लिवर में फैट जम सकता है और फैटी लिवर का खतरा हो सकता है। 

हाई ब्लड शुगर 

चीनी और दूध दोनों के मिल जाने पर बॉडी में शुगर का स्तर काफी हद तक बाद जाने का खतरा हो जाता है। शुगर में तो सक्रोज होता ही है और साथ में दूध में लैक्टोस की मात्रा होती है जिससे डायबिटीज बढ़ने का खतरा हो जाता है। अगर आपके घर में डायबिटीज की हिस्ट्री है तब आपको दूध-चीनी से और भी बचना चाहिए।

एजिंग 

लगातार दूध में चीनी डालकर सेवन करने से हमारी स्किन प्रॉब्लम्स धीरे-धीरे बढ़ना शुरू हो जाएंगी। डल स्किन,रिंकल्स हो जाना, चेहरे से ग्लो खत्म होते जाना जैसी समस्याएं हो सकती हैं, इन सबकी वजह हम समय से पहले उम्रदराज नज़र आने लगते हैं। 

कोलेस्ट्रॉल हाई हो जाना 

दूध में चीनी डालकर पीने से हमारा कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ सकता है। कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का सीधा असर हमारे हार्ट पर होता है,जैसा कि हम सभी जानते हैं की हार्ट हमारे शरीर का सबसे अहम अंग है। इसलिए चीनी वाले दूध से दूरी बनाएं और हार्ट हो हेल्दी रखें।  

वेट गेन 

चीनी में बहुत सी कैलरीज होती हैं और इनसे हमें नुकसान के अलावा कोई फायदा नहीं मिलता है। अगर आप दूध में चीनी मिलाकर हर रोज पिएंगे तो आपका वजन भी बढ़ सकता है, अगर आप चीनी को हल्दी से रिप्लेस कर दें तो दूध का फायदा डबल हो सकता है। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

इसे भी पढ़ें-

Diabetes: जामुन के बीज से बने इस चूरन से कंट्रोल होता है ब्लड शुगर लेवल, जानिए इस्तेमाल का सही तरीका

दो हफ्ते में थायराइड कंट्रोल कर सकता है मुलेठी और हरा धनिया, स्वामी रामदेव से जानिए आयुर्वेदिक उपाय​ 

शरीर में अनचाही गांठों से हैं परेशान? स्वामी रामदेव से जानिए अचूक आयुर्वेदिक उपाय और योगाभ्यास

Monkeypox vs smallpox: क्या चेचक से ज्यादा खतरनाक है मंकीपॉक्स? जानिए लक्षण और बचाव