Friday, April 26, 2024
Advertisement

माइग्रेन के दर्द में असरदार है आयुर्वेदिक जड़ी बूटी मुलेठी, जानें इसके अन्य फायदे

आयुर्वेदिक जड़ी बूटी मुलेठी कई औषधीय गुणों से भरपूर है। जानें मुलेठी का सेवन करने से क्या क्या फायदे होते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 24, 2020 17:31 IST
Mulethi- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ONLINEQUALITYSTOREHERBAL Mulethi

आयुर्वेदिक जड़ी बूटी मुलेठी कई औषधीय गुणों से भरपूर है। इसका इस्तेमाल आमतौर पर पौधे के तने की छाल को सुखाकर किया जाता है। मुलेठी एक ऐसा घरेलू नुस्खा है जिसका इस्तेमाल कई बीमारियों से बचने के लिए किया जा सकता है। मुलेठी में कैल्शियम, एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी बायोटिक और प्रोटीन के तत्व पाए जाते हैं। मुलेठी कई वायरल इन्फेक्शन से आपके शरीर को बचाने का काम करती है। जानें मुलेठी के सेवन करने से क्या क्या फायदे होते हैं।

आंवले के जूस में बस रोजाना मिलाकर पीएं ये एक आयुर्वेदिक चीज, अपने आप कंट्रोल हो जाएगा बढ़ा यूरिक एसिड

शरीर की कमजोरी करें दूर

अगर आप खुद को बहुत ही ज्यादा कमजोर महसूस कर रहे हैं तो इसके लिए एक चम्मच मुलेठी के पाउडर में आधा चम्मच शहद और एक चम्मच घी मिलाकर एक कप दूध के साथ सुबह-शाम इसका सेवन करें। 1 माह में आपको फर्क नजर आ जाएगा। 

इम्यूनिटी करें बूस्ट
मुलेठी में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करने में मदद करते हैं। इसके लिए आप मुलेठी के पाउडर को शहद या घी के साथ खा सकते हैं। 

पीरियड्स में होने वाली समस्या के लिए फायदेमंद
अगर पीरियड्स के समय अधिक ब्ली़डिंग होती है तो मुलेठी कारगर है। इसके लिए 1-2 ग्राम मुलेठी पाउडर को 5-10 ग्राम मिश्री के साथ मिलाकर चावल के धोवन के साथ पीसकर पीएं। 

दुबलेपन से छुटकारा दिलाकर वजन बढ़ाने का काम करेंगी ये 4 चीजें, आज से ही खाना कर दें शुरू

एनीमिया
मुलेठी में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आसानी से शरीर में खून की कमी को पूरा कर देता है। इसके लिए शहद में एक चम्मच मुलेठी मिलाकर पीएं। इसके अलावा आप चाहे तो 10-20 मिली मुलेठी का काढ़ा में शहद मिलाकर पीएं। 

पेट दर्द की समस्या
अगर पेट दर्द या फेट फूलने की समस्य से परेशान हैं तो मुलेठी चूर्ण को शहद या फिर मिश्री के साथ खा लें। 

सूखी खांसी
कई लोगों को सूखी खांसी की समस्या होती है। इसके लिए वह जाने कितना इलाज करता हैं लेकिन लाभ नहीं मिलता है। ऐसे में मुलेठी कारगर साबित हो सकती है। इसके लिए मुलेठी को मुंह में रखकर चूसते रहें। इससे आराम मिलेगा। इसके अलावा एक चम्मच मुलेठी में शहद मिलाकर दिन में 2-3 बार सेवन करें। 

माइग्रेन का दर्द
अगर आप माइग्रेन की समस्या से बहुत अधिक परेशान रहते हैं तो मुलेठी पाउडर में शहद मिलाकर इसकी कुछ बूंदे नाक में डाल लें। 

चश्मा हटाने का कारगर घरेलू नुस्खा है बादाम, जल्द बढ़ जाएगी आंखों की रोशनी

बालों को रखें हेल्दी
अगर आप तेजी से अपने बाल बढ़ाना चाहते हैं इसके लिए मुलेठी और तिल को बराबर मात्रा में लेकर कच्चे दूध में पीसकर बालों की स्कैल्प में अच्छी तरह से लगा लें। आधा घंटा लगा रहने के बाद शैंपू के साथ बालों को धो लें।  

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement